Tips to Prepare and Crack Computer Knowledge Section of LIC AAO Exam-in Hindi

0
225

सार-एलआईसी एएओ परीक्षा पैटर्न,कंप्यूटर ज्ञान अभिक्षमता खंड में पूछे जाने वाले विषय,प्रत्येक विषय के अनुसार टिप्स,हार्डवेयर,इंटरनेट/नेटवर्क,माइक्रोसॉफ्ट (MS) ऑफिस,ऑपरेटिंग सिस्टम/सॉफ्टवेयर का बुनियादी ज्ञान,कीबोर्ड शॉर्टकट.

एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा के कंप्यूटर ज्ञान अभिक्षमता (COMPUTER )खंड में अनुभागीय कट ऑफ कैसे अर्जित करे

भारतीय जीवन बीमा निगम ने हाल ही में सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) के पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना ज़ारी की थी। पदों की भर्ती के लिए परीक्षा 5,6 और 13 मार्च को आयोजित की जाएगी। जिसमे आवेदको को कट ऑफ प्राप्त करना होगा। परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको ज्ञात होना चाहिए कि पेपर पैटर्न क्या है ,साथ ही में परीक्षा में आपको कितना कट ऑफ प्राप्त करना है और कैसे कट ऑफ प्राप्त करना, इसका ज्ञान होना भी अनिवार्य है। आज का हमारा लेख एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा के कंप्यूटर भाग से संबंधित हैं, जिसमे हम आपको इस भाग में कट ऑफ अर्जित करने के लिए टिप्स देगे। जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेगे।

एलआईसी एएओ परीक्षा पैटर्न

तर्क अभिक्षमता खण्ड (90 अंक, 30 प्रश्न),
अंग्रेजी भाषा अभिक्षमता खंड (60 अंक, 30 प्रश्न)
संख्यात्मक अभिक्षमता खंड (90 अंक, 30 प्रश्न),
सामान्य जागरूकता व समसामयिकी अभिक्षमता खंड (60 अंक, 30 प्रश्न)

कंप्यूटर ज्ञान अभिक्षमता खंड (60 अंक, 30 प्रश्न)

कंप्यूटर ज्ञान अभिक्षमता खंड में पूछे जाने वाले विषय

  • हार्डवेयर
  • इंटरनेट / नेटवर्क
  • एमएस ऑफिस
  • एमएस पॉवर पॉइंट
  • एमएस एक्सेल
  • एमएस वर्ड
  • ऑपरेटिंग सिस्टम / सॉफ्टवेयर का बुनियादी ज्ञान
  • प्रोग्रामिंग
  • शोर्ट की

प्रत्येक विषय के अनुसार टिप्स

  • हार्डवेयर : – इस भाग में पूछे गए सवालों का लक्ष्य यही ज्ञात करना होता है ,कि आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में कितना ज्ञान हैं। इस भाग में पूछे गए सवालों को हल करने के लिए आपको पहली से चौथी पीढ़ी (generation)तक के कंप्यूटर का ज्ञान और उनका अविष्कार किसने किया ,ये पता होना चाहिए।
  • इंटरनेट/नेटवर्क – इस भाग के लिए आपको इंटरनेट के विभिन्न प्रोटोकॉल ,क्लाउड टेक्नोलॉजी, इंटरनेट के लिए कौन कौन से हार्डवेयर का प्रयोग किया जाता है जैसे -मोडम,केबल्स,ऑप्टिकल फाइबर,स्पीड आदि का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही आपको इंटरनेट का अर्थ और उसके इतिहास का भी ज्ञान होना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट (MS) ऑफिसकट ऑफ अर्जित करने में ये भाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इस भाग में आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड,एक्सेल और पॉवर पॉइंट का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही इनमे प्रयुक्त होने वाले सभी विकल्पो का ज्ञान भी होना चाहिये।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम/सॉफ्टवेयर का बुनियादी ज्ञान इस भाग में विभिन्न तरह की एप्लीकेशन व सॉफ्टवेयर से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं जैसे- विडियो मेकर (video makers) यूटिलिटी प्रोग्राम (utility programs), बैकप सॉफ्टवेयर (backup software),मल्टीमीडिया और ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) आदि।
  • कीबोर्ड शॉर्टकट – इस भाग में कीबोर्ड से संबंधित शार्टकट पूछे जाते है जैसे Ctrl+Z का प्रयोग क्यों किया जाता है।

एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा के कंप्यूटर ज्ञान अभिक्षमता (English )खंड में अनुभागीय कट ऑफ अर्जित करने के लिए टिप्स :-

1.परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझे – परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको ये ज्ञात होना चाहिए कि परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस क्या है।हर परीक्षा का पैटर्न भिन्न भिन्न होता है, जैसे प्रश्नों की कुल संख्या,भागो की संख्या,परीक्षा अवधि आदि। परीक्षा में सफलता पाने के लिए ज़रूरी है कि जिस तरह से परीक्षा का पैटर्न है आप उसी के अनुसार तैयारी करे।

2.पिछले प्रश्नपत्रों को हल करे –परीक्षा में सफलता पाने के लिए यह आवश्यक हैं कि आप पिछले प्रश्न पत्रों को हल अवश्य करे । अगर आप पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को हल करेगे तो आपको परीक्षा का स्तर ज्ञात हो जायेगा और साथ ही में आपको यह भी पता चल जाएगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।

3.समय प्रबंधनस्वयं को प्रश्न तेजी से हल करने के लिए तैयार करने हेतु अभ्यर्थी को समय-प्रबंधन के कौशल विकसित करने चाहिए। उसे न्यूनतम संभव समय में अधिकतम प्रश्न हल करने के हिसाब से समय देना चाहिए। समय टॉपिक्स की तैयारी और अभ्यास के अनुसार दिया जाना चाहिए। परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दे कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है। इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो।

4.प्रतिदिन ऑनलाइन मोक टेस्ट ले परीक्षा से पहले प्रतिदिन मोक टेस्ट ज़रुर ले। परीक्षा से पहले अगर आप प्रतिदिन मोक टेस्ट लेते है तो आपको परीक्षा देते समय आनी वाली परेशानियाँ पता चल जाएगी जिनमें आप अभ्यास करके सुधार कर सकते। मोक टेस्ट उसी प्रकार से तैयार किए जाते है जिस तरह से पेपर आता है। जब आप मोक टेस्ट के द्वारा परीक्षा की तैयारी करते है तो आपको ये ज्ञात हो जाता है कि आपको किस भाग में परेशानी आ रही है जिसे आपको दूर करना है।

5.गति व सटीकता पर ध्यान देपरीक्षा देते समय गति और सटीकता पर ध्यान दे। परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दे कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही  उत्तर प्राप्त करना है। इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो।

6.अभ्यास करे – हमेशा अभ्यास और अभ्यास करते रहें।

  • परीक्षा में ज्यादा अंक प्राप्त करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट (MS) ऑफिस, कीबोर्ड शार्टकट और ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) से संबंधित सवालों को पहले हल करे।
  • जिन प्रश्नों के उत्तर आपको अच्छी तरह से मालूम है, उन्हें पहले करे।
  • इस भाग की तैयारी आप किरण और अरिहंत की कंप्यूटर ज्ञान पुस्तक से कर सकते हैं।

अगर आप दी गई सभी टिप्स का पालन करे तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं । अभ्यर्थियों को बेहतर अंक लाने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और ऑनलाइन प्रश्नपत्रों का अधिकाधिक अभ्यास करना चाहिए।