संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) परीक्षा में सफलता पाने के लिए टिप्स

0
1820

संयुक्त  रक्षा सेवा  विभाग ने हाल ही में पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना ज़ारी की थी। पदों की भर्ती के लिए परीक्षा जल्द ही आयोजित होने जा रही हैं। जिसमे आवेदको को कट ऑफ प्राप्त करना होगा। संयुक्त  रक्षा सेवा परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको ज्ञात होना चाहिए कि पेपर पैटर्न क्या है ,साथ ही में परीक्षा में आपको कितना कट ऑफ प्राप्त करना है और कैसे कट ऑफ प्राप्त करना इसका ज्ञान होना भी अनिवार्य है। आज हम आपको संयुक्त  रक्षा सेवा परीक्षा में स्कोर करने की टिप्स भी देगे। जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेगे।

सीडीएस परीक्षा में सफलता पाकर आप निम्नलिखित पदों पर कार्यरत होगे

  • भारतीय सेना
  • भारतीय नौसेना
  • भारतीय वायु सेना

सीडीएस परीक्षा पैटर्न

आईएमए, आईएनए और वायु सेना अकादमी के लिए लिखित परीक्षा पैटर्न : 300 अंक

  • प्राथमिक गणित – 100 अंक (2 घंटे)
  • सामान्य ज्ञान – 100 अंक (2 घंटे)
  • अंग्रेज़ी – 100 अंक (2 घंटे)

ओटीए के लिए लिखित परीक्षा पैटर्न : 200 अंक

  • सामान्य ज्ञान – 100 अंक (2 घंटे)
  • अंग्रेज़ी – 100 अंक (2 घंटे)

यूपीएससी सीडीएस कट ऑफ अंक

सीडीएस (I) 2014 कट ऑफ

लिखित परीक्षा परीक्षा परिणाम
Aggregate marks of last qualified candidate*

पिछले योग्य उम्मीदवारों के कुल अंक

Marks of last recommended candidate

अंतिम अनुशंसित उम्मीदवार के कुल अंक

आईएमए 99 222
आईएनए 99 222
एएफए 129 250
ओटीए(पुरुष) 78 159
ओटीए(महिला) 78 160

 

परीक्षा सिलेबस

  • प्राथमिक गणित अभिक्षमता खंड में आने वाले विषय -अंकगणित ,बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, क्षेत्रमिति,सांख्यिकी।
  • सामान्य ज्ञान अभिक्षमता खंड में आने वाले विषय – अर्थव्यवस्था,नेशनल अफेयर्स, इंटरनेशनल अफेयर्स ,राजनीति बैंकिंग और भारतीय रिजर्व बैंक विषय,खेल,विज्ञान,बजट,कृषि,खोज नीति में परिवर्तन, घोषणाए आदि।
  • अंग्रेज़ी अभिक्षमता खंड में आने वाले विषय – गद्यांश (Reading Comprehension) क्लोज़ टेस्ट(cloze test) पेराजब्म्लेस (Rearrangement) एरर स्पाटिंग ( Error Spotting) कहावते व मुहावरे( Phrases) रिक्त स्थान पूर्ति(Fill in the blanks), समानार्थी शब्द, विलोम शब्द।

सीडीएस परीक्षा में सफलता पाने के लिए टिप्स

1.परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझे – परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको ये ज्ञात होना चाहिए कि परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस क्या है।हर परीक्षा का पैटर्न भिन्न भिन्न होता है जैसे प्रश्नों की कुल संख्या,भागो की संख्या,परीक्षा अवधि आदि। परीक्षा में सफलता पाने के लिए ज़रूरी है कि जिस तरह से परीक्षा का पैटर्न है आप उसी के अनुसार तैयारी करे।

  1. स्टडी प्लान बना ले – जब आप परीक्षा पैटर्न और सिलेबस समझ ले ।उसके बाद यह निर्धारित करे, कि आपको किस विषय को कितना समय देना हैं। परीक्षा की तैयारी स्टडी पालन के अनुसार ही करे।अगर आप स्टडी प्लान के अनुसार परीक्षा की तैयारी करेगे ,तो सफलता पाना आसान हो जाएगा ।
  2. विषय के अनुसार समय विभाजित करे – परीक्षा में आपको अगर सफलता प्राप्त करनी हैं ,तो सबसे पहले यह निर्धारित करे कि किस विषय को कितना समय देना।जो विषय आपको कठिन लगता हैं उसे ज्यादा समय दे।
  3. पढ़ाई के बीच अल्प विश्राम लें– पढ़ाई करते समय आपका दिमाग थक जाता है | जब भी आप थकान महसूस करें तो एक अल्प विश्राम (Short Break) ज़रूर लें | आमतौर पर पढ़ाई करते समय 30 से 40 मिनट के बाद आपको थोड़ा आराम करना चाहिए |
  4. अध्ययन के लिए उपयुक्त स्थान का चयन करें– पढ़ाई करने के लिए एक उपयुक्त एवं शांत जगह का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है | पढ़ाई का स्थान ऐसा होना चाहिए जहाँ पर पूरी एकाग्रता और शांत मन से बैठकर पढ़ा जा सके|

6.मोक टेस्ट के द्वारा अभ्यास करे – परीक्षा से पहले प्रतिदिन मोक टेस्ट ज़रुर

ले। परीक्षा से पहले अगर आप प्रतिदिन मोक टेस्ट लेते है तो आपको परीक्षा देते समय आनी वाली परेशानियाँ पता चल जाएगी ,जिनमें आप प्रयास करके सुधार कर सकते। मोक टेस्ट उसी प्रकार से तैयार किए जाते है जिस तरह से पेपर आता है जब आप मोक टेस्ट के द्वारा परीक्षा की तैयारी करते है तो आपको ये ज्ञात हो जाता है कि आपको किस भाग में परेशानी आ रही है जिसे आपको दूर करना है।

7.सटीकता पर ध्यान दे परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दे कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है। इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो।

8.गति आप अपनी सवालों को हल करने की गति का ध्यान रखे ।आप अपनी गति बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अभ्यास करे।

अगर आप दी गई सभी टिप्स का पालन करे तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते। अभ्यर्थियों को बेहतर अंक लाने के लिए सिर्फ पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और ऑनलाइन प्रश्नपत्रों का अधिकाधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है।

 

सरकारी नौकरी के लिए क्लिक करें