SBI clerk vs IBPS clerk – हिन्दी में

2
4383
SBI clerk vs IBPS clerk comparison in hindi

Sarkari Naukri –SBI clerk vs IBPS clerk – शैक्षिक योग्यता,SBI clerk vs IBPS clerk – आयु सीमा,SBI clerk vs IBPS clerk – वेतनमान , SBI clerk vs IBPS clerk – भूमिका और  कार्यभार,SBI clerk vs IBPS clerk – पदोन्नति,To  Trainee officer (प्रशिक्षण अधिकारी पद के लिए),SBI clerk vs IBPS clerk – वेतनमान,SBI clerk vs IBPS clerk – भूमिका और  कार्यभार,SBI clerk vs IBPS clerk – पदोन्नति.

SBI clerk vs IBPS clerk – शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, पात्रता मानदंड, वेतनमान, भूमिका और कार्यभार ,पदोन्नति, – Educational Qualification , Age, Eligibility Criteria ,Salary, prospects roles and responsibilites Promotion,

कुछ समय पहले भारत में प्रत्येक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्वंय ही चयन प्रक्रिया का आयोजन करते थे। सभी बैंक अपनी भर्ती प्रक्रिया की गतिविधियां स्वंय ही करते थे। लेकिन वर्तमान समय में आईबीपीएस विभिन्न बैंको की भर्ती प्रक्रिया का आयोजन करता हैं, लेकिन एसबीआई और आरबीआई अपनी भर्ती प्रक्रिया का आयोजन स्वंय करते हैं। आज का हमारा लेख SBI clerk vs IBPS clerk से संबंधित हैं। जिसमे हम आपको दोनों बैंको की शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, पात्रता मानदंड, वेतनमान,पदोन्नति, भूमिका और कार्यभार आदि के बारे में बतायेगे जिससे आपको अपने व्यवसाय का चुनाव करने में सहायता मिलेगी।

अगर आप SBI clerk की परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं ,तो आपकी भर्ती SBI बैंक में ही होगी, लेकिन अगर आप IBPS clerk की परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं तो आपकी भर्ती निम्न बैंकों में होगी-

1 इलाहाबाद बैंक

2 आंध्रा बैंक

3 बैंक ऑफ बड़ौदा

4 बैंक ऑफ इंडिया

5 महाराष्ट्र बैंक

6 केनरा बैंक

7 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

8 कॉरपोरेशन बैंक

9 देना बैंक

10 आईडीबीआई बैंक

11 भारतीय बैंक

12 इंडियन ओवरसीज बैंक

13 ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स

14 पंजाब नेशनल बैंक

15 पंजाब एंड सिंध बैंक

हम निम्नलिखित मानकों के आधार पर इन दोनों परीक्षाओं की तुलना करेंगे-

SBI clerk vs IBPS clerk शैक्षिक योग्यता –

SBI clerk  – उपरोक्त आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को प्रशिक्षित स्नातक होना चाहिए

IBPS clerk- उपरोक्त आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को प्रशिक्षित स्नातक होना चाहिए

SBI clerk vs IBPS clerk आयु सीमा –

SBI clerk  –

श्रेणी आयु सीमा छुट
सामान्य वर्ग 21 से 30 वर्ष
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति 5 वर्ष
पिछड़ा वर्ग 3 वर्ष

IBPS clerk

श्रेणी आयु सीमा छुट
सामान्य वर्ग 21 से 28 वर्ष
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति 5 वर्ष
पिछड़ा वर्ग 3 वर्ष

SBI clerk vs IBPS clerk वेतनमान –

दोनों बैंकों की वेतनमान संरचना इस प्रकार हैं-

Rs. 11765 – (655×3) – 13730 – (815×3) – 16175 – (980×4) – 20095 – (1145×7) – 28110 – (2120×1) – 30230 – (1310×1) – 31540

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एक क्लर्क के रूप में मूल वेतन के अलावा आप निम्न भत्तों के हकदार होंगे-

  • मूल वेतन: क्लर्क के पद के लिए मूल वेतन शहर की नियुक्ति के हिसाब से ही दी जाती है है। 1 जून 2015 से के अनुसार इस पद के लिए मूल वेतन- 11765 रूपए हैं ।
  • महंगाई भत्ता (डीए): सरकार द्वारा जारी की गई नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के अनुसार इस पद के लिए डीए राशि –  4272  रूपए है।
  • एचआरए: यह भर्ती के स्थान पर निर्भर करता है। इस पद के लिए एचआरए की भुगतान दर 10 % या 9.0% या 7.5% है।
  • सीसीए: यह भर्ती के स्थान पर निर्भर करता है। इस पद के लिए सीसीए की भुगतान दर 4%, 3% या 0% होती है।
  • विशेष भत्ता: इस पद के लिए विशेष भत्ता 911.79 रुपए  हैं।
  • परिवहन भत्ता : इस पद के लिए परिवहन भत्ता 425.00 रूपए हैं।

भारतीय स्टेट बैंक के क्लर्क के पद पर आपको 2000 रूपए का अतिरिक्त भुगतान मिलेगा, जो अन्य बैंकों में नही दिया जाता।

Click here for IBPS Clerk Salary, Promotion and Job Profile.

 SBI clerk vs IBPS clerk भूमिका और  कार्यभार

आमतौर पर क्लर्क के पद पर सभी बैंकों में समान ही कार्यभार होता हैं। यह बैंकों में शिक्षित युवाओं के लिए शुरुआती बिंदु है। आमतौर पर नए क्लर्क भर्ती उम्मीदवार को कुछ हफ्तों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है और उनको प्रशासनिक कार्यालय में ही रखा जाता है। आपको फ्रंट ऑफिस में ऐसे कार्य दिए जाते हैं ,जिनमे आपका जनता के साथ सीधा संपर्क होता हैं। हालांकि, अधिकांश बैंकों को पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत किया जा रहा है, इसलिए आपका सारा काम कंप्यूटर पर ही होगा और साथ ही आपको पूरे दिन के लेनदेन का रिकॉर्ड रखना होता हैं।

SBI clerk vs IBPS clerk पदोन्नति

अगर आप क्लर्क पद पर दस वर्ष पूरे करते हैं, तो आपको वरिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद पर आपको 1800 रूपए का विशेष भत्ता मिलेगा।

अगर आप क्लर्क पद पर बीस वर्ष पूरे करते हैं, तो आपको वरिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद पर आपको 2500 रूपए का विशेष भत्ता मिलेगा।

अगर आप क्लर्क पद पर तीस वर्ष पूरे करते हैं ,तो आपको वरिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद पर आपको 3500 रूपए का विशेष भत्ता मिलेगा।

Promotion of clerks to officer cadre

To  Trainee officer (प्रशिक्षण अधिकारी पद के लिए)

तीन वर्ष तक क्लर्क के पद पर कार्यरत होने पर आप लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के समाशोधन के बाद प्रशिक्षण अधिकारी बन सकते हैं।क्लर्क के पद पर आपको दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा के तहत रखा जाएगा।परिवीक्षा के सफल समापन के बाद, प्रशिक्षण अधिकारी के पद प्रदर्शन  के आधार पर आपको MMGS-II   पद पर भी पदोन्नत किया जाएगा।

Directly  to JMGS-I

फास्ट ट्रैक पदोन्नति चैनल के तहत या सामान्य पदोन्नति चैनल के तहत सेवा के बारह साल के बाद  आपको JMGS-Scale 1 पद पर भी पदोन्नत किया जाएगा।

SBI clerk vs IBPS clerk अंतिम निर्णय

जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी पाने चाहते हैं ,उनके लिए  भारतीय स्टेट बैंक एक बेहतरीन करियर विकल्प है। आप देख सकते हैं कि 1500 बैंक पीओ भर्ती पदों के लिए 17 लाख आवेदन प्राप्त हुए। भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क भर्ती पदों के लिए 17 लाख आवेदन  प्राप्त हुए।

सरकारी नौकरी के लिए क्लिक करें

LIC AAO Job Profile, Salary, Training and Future Prospects

LIC AAO vs Bank PO: Which to choose

RRB NTPC vs IBPS PO: What to choose