सरकारी नौकरी पाने के 10 आसान तरीके

2
5089

क्लिक करें सरकारी नौकरी पाने के 10 आसान तरीके जानने के लिए।  आपकी सफलता की कुंजी आपके हाथ में है

भारत में रोजगार के क्षेत्र में लोगो के बीच सरकारी नौकरी अत्यधिक लोकप्रिय है।हर कोई इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहता है क्योंकि इस क्षेत्र में व्यक्ति को जीवन के हर क्षेत्र में सुरक्षा और लाभ दोनों ही मिलते है।

अगर आप सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगात्मक व प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो हम आपको सरकारी नौकरी पाने के लिए 10 ऐसी टिप्स देंगे जिसका अगर आप पालन करे तो आपके सफलता पाने के मौके बढ़ जायेगे –

1.सबसे पहले लक्ष्य निर्धारित करेसरकारी नौकरी के लिए आवेदन देने से पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करे । जैसे आपको किस क्षेत्र के लिए आवेदन देना हैं । आप सरकारी नौकरी के लिए निम्न क्षेत्रो में आवेदन दे सकते हैं जैसे – बैंकिंग, आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, राज्य पीसीएस आदि।जब आप इसका निर्धारण कर ले ,उसके बाद उसकी परीक्षा की तैयारी करना शुरू करे।

2.परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझे – परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको ये ज्ञात होना चाहिए कि परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस क्या है।हर परीक्षा का पैटर्न भिन्न भिन्न होता है जैसे प्रश्नों की कुल संख्या,भागो की संख्या,परीक्षा अवधि आदि। परीक्षा में सफलता पाने के लिए ज़रूरी है कि जिस तरह से परीक्षा का पैटर्न है आप उसी के अनुसार तैयारी करे।

3.समय सारणी व स्टडी प्लान बना लेआप सबसे पहले यह निर्धारित कर ले कि आपको कितना समय किस भाग को देना। परीक्षा में बेहतर परिणाम पाने के लिए समय सारणी और स्टडी प्लान पहले से ही बना ले।

4.प्रश्नों को हल करने में लगने वाला समय रिकॉर्ड करे जब भी आप प्रश्नों को हल करे तो उन्हें हल करने में जो समय लग रहा उसे रिकॉर्ड करे। इससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि आपको कौन सा भाग परीक्षा में पहले करना हैं और साथ ही आप सवालों को हल करने की गति भी बढ़ा सकते है।

5.कट ऑफ प्राप्त करने के लिए अपने कमज़ोर विषयो की पहचान करे – सबसे पहले आपको अपने कमज़ोर विषयो की पहचान करनी चाहिए। जब आपको ज्ञात हो जाए कि आपके कमज़ोर विषय कौन से है तो आपको उन पर अधिक से अधिक समय देने चाहिए ताकि आप कट ऑफ प्राप्त कर सके। हिंदी में कहावत है कि- करत करत अभ्यास के जङमति होत सुजान,रसरी आवत जात, सिल पर करत निशान। अभ्यास एक ऐसा गुणं है जो उपलब्धियों एवं सफलताओं का रास्ता प्रशस्त करता है। जीवन में नित नई बातों को सीखना तथा उसका अभ्यास करते रहना जीवन की सतत प्रक्रिया है।

6. कुल अंक बढाने के लिए अपने मजबूत विषयो की पहचान करे -आप जिन विषयो में अच्छे है उनकी पहचान करे। उन विषयो के प्रश्नों का लगातार अभ्यास करे ताकि आप ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सके।साथ ही जिन विषयो में आप अच्छे है उन्हें हल करने की गति भी बढ़ाये जिससे आप परीक्षा में अपने कमजोर विषयो को ज्यादा समय दे सके।

7. मोक टेस्ट के द्वारा अभ्यास करे – परीक्षा से पहले प्रतिदिन मोक टेस्ट ज़रुर ले। परीक्षा से पहले अगर आप प्रतिदिन मोक टेस्ट लेते है तो आपको परीक्षा देते समय आनी वाली परेशानियाँ पता चल जाएगी जिनमें आप प्रयास करके सुधार कर सकते। मोक टेस्ट उसी प्रकार से तैयार किए जाते है जिस तरह से पेपर आता है जब आप मोक टेस्ट के द्वारा परीक्षा की तैयारी करते है तो आपको ये ज्ञात हो जाता है कि आपको किस भाग में परेशानी आ रही है जिसे आपको दूर करना है।

8.सुझावित पुस्तको के द्वारा परीक्षा की तैयारी करे – परीक्षा के लिए जो पुस्तके सुझावित हो, उन्ही के द्वारा परीक्षा की तैयारी करे। ध्यान रखे कि परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको लगातार अध्ययन करना ज़रूरी हैं।

9.पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र ज़रूर हल करे – परीक्षा देने से पहले जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करे और साथ ही पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र ज़रूर हल करे। ऐसा करने से आपको परीक्षा का स्तर ज्ञात हो जायेगा।

10.समय प्रबंधनस्वयं को प्रश्न तेजी से हल करने के लिए तैयार करने हेतु अभ्यर्थी को समय-प्रबंधन के कौशल विकसित करने चाहिए। उसे न्यूनतम संभव समय में अधिकतम प्रश्न हल करने के हिसाब से समय समर्पित करना चाहिए। समय टॉपिक्स की तैयारी और अभ्यास के अनुसार दिया जाना चाहिए। परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दे कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है। इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो।

 

अगर आप दी गई सभी टिप्स का पालन करे तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते। अभ्यर्थियों को बेहतर अंक लाने के लिए सिर्फ पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और ऑनलाइन प्रश्नपत्रों का अधिकाधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है|

 

हिंदी में करंट अफेयर्स पड़ने के लिए क्लिक करें

  • Pradeep Mishra

    अच्छी एव त्वरित सूचना के लिए धन्यवाद

  • Pradeep Mishra

    Ok thanks