रिजर्व बैंक ग्रेड बी परीक्षा अंग्रेजी अभिक्षमता खंड में अनुभागीय कट ऑफ कैसे प्राप्त करे-How to clear English section cut off in rbi grade B

0
139
RBI GRADE B अंग्रेजी अभिक्षमता खंड में अनुभागीय कट ऑफ

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी परीक्षा के अंग्रेजी अभिक्षमता खंड में अनुभागीय कट ऑफ कैसे प्राप्त करे

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी की परीक्षा भारत की दूसरी बैंकिंग भर्ती परीक्षा से एकदम अलग है। पैटर्न में भारी अंतर होने के साथ और अत्यधिक प्रतियोगात्मक होने के बाद भी सेकड़ो आवेदक इस परीक्षा को देना चाहते है। इस परीक्षा को देने वाले आवेदक पहले भी बैंकिंग की परीक्षा दे चुके होते है फिर भी उन्हें बहुत सी आंशकाए होती है। जैसे पात्रता मापदंड तथा वैकल्पिक विषय का चयन और सबसे अधिक पेपर पेटर्न व पेपर के सभी भागो में कैसे स्कोर करे इससे संबधित होती है।

यह लेख अंग्रेजी अभिक्षमता खंड विषय से संबधित है।जिसमे आज हम आपको अंग्रेजी अभिक्षमता खंड  में कटऑफ प्राप्त करने के लिए टिप्स देगे जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक पा सकते अंग्रेजी अभिक्षमता के सभी उपविषय इस प्रकार है-

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी परीक्षा के अंग्रेजी अनुभाग का पैटर्न

विषय प्रश्नों की कुल संख्या
पठन-बोध 10
पेराजम्ब्लेस 5
क्लोज़ टेस्ट 10
वाक्य-व्यवस्था 5

 

अगर आपकी अंग्रेजी भाषा( ग्रामर और शब्द भंडारण)में पूरी पकड़ है तो भारतीय रिज़र्व बैंक परीक्षा का यह अनुभाग आपके लिए सबसे आसान होगा। हमारे सुझाव से आपको ये भाग सामान्य ज्ञान बोध के बाद करना चाहिए क्योंकि मात्रात्मक और तार्किक वाले भागो में ज्यादा समय लगता है। इस भाग के लिए आपको सिर्फ 15 मिनट का ही समय देना चाहिए और अगर आप उन आवेदको में से है जिनकी अंग्रेजी भाषा पर पूरी पकड़ नही तब भी आपको ये भाग या तो सामान्य ज्ञान से पहले या फिर उसके तुरंत बाद करना चाहिए। अगर आप इस भाग को अंत के लिए रखेगे तो यह आपके मात्रात्मक और तार्किक भाग कों प्रभावित करेगा।

प्रत्येक विषय के अनुसार टिप्स

  1. पठित बोध
  • बैंक परीक्षा के उम्मीदवारो में पठितबोध आर सी (Reading Comprehension) के रूप में जाना जाता है।
  • अगर इस भाग को आप पूरा सही से कर लेते है तो आप इस भाग के कट ऑफ प्राप्त कर सकते है।
  • ध्यान रखे कि पठित बोध के दोनों भागो को करे समय की कमी के होते हुए आप इस भाग को निन्म प्राथमिकताओ के आधार पर करे –
  • पढते समय ध्यान रखे की कम समय में पैसेज को पढ़े
  • विषय की धारणा को समझे
  • लेखक की लय को पहचाने – लेखक किस विषय के बारे में बात कर रहा है जैसे-हास्य,गंभीर,कथा आदि
  • पठित बोध हल करने के लिए दो दृष्टिकोण हैं:

1) रूढ़िवादी दृष्टिकोण:-इसमे पहले पैराग्राफ को पूरा पढा जाता फिर सवालों को हल करते है ।ये तरीका काफी लम्बा है क्योंकि पेराग्राफ में 800 शब्द होते है। जिसके अनुसार आपको एक मिनट मे 400 शब्द पढने होते है यानि एक पैसेज को पढने में 2 मिनट और दोनों पैसेज को हल करने में कुल 5-7 मिनट का समय लगेगा जो कि दिए गए समय के अनुसार ठीक नही है।

2) भाव दृष्टिकोण: – इसका अर्थ है कि आप पहले पैसेज को 30 सेकंड में पढ़े फिर सभी सवालों को देखे फिर उन्हें हल करने के लिए सिर्फ उन्ही तथ्यों को पढ़े जिनसे आप उत्तर दे सके ।इसमे बहुत कम समय लगेगा इसके अलावा आप विभिन्न तरह के आर्टिकल पढ़े जिससे आपको ज्ञात हो जाए कि कौन सा तरीका आपके लिए ठीक है।

3) लेखक के भाव को समझे पेराग्राफ को पूरा न पढ़े पेराग्राफ का पहला और अंतिम भाग ही पढ़े इससे आपको ज्ञात हो जाएगा कि लेखक किस बारे में बात कर रहा है।

4) दिए गए 10 सवालों में से 4-5 सवाल शब्द ज्ञान (vocabulary) से संबधित होते है इसलिये शब्दकोष पर विशेष ध्यान दे।

पेराजम्ब्लेस

इसमे आपको एक अनुछेद दिया जाता है जो कि सही क्रम में नही लिखा होता आपको एक तार्किक क्रम में वाक्य को पुनर्व्यवस्थित करके लिखना होता है।

  • इस भाग को 2-3 मिनट ही दे
  • वाक्य में आए अवस्थांतर शब्दों का निरीक्षण करे जिससे आपको अंदाजा लग जाए कि कौन सा वाक्य पहले या बाद में आएगा ।
  • वाक्य का क्रम तय करने के लिए आपको तर्क के साथ वाक्यों का संयोजन करना चाहिए
  • समय और दिनांक संबधित तथ्यो का ध्यान रखे ताकि उचित समय अनुक्रम का प्रयोग करके वाक्य व्यवस्था की जा सके

क्लोज़ टेस्ट

क्लोज  पैसज को हल करने के लिए पहला कदम है कि आप उसे धीमी गति से बिना रिक्त स्थान को भरे पढ़ें । पैसज को दो या तीन बार पढ़ें जिससे आपको ये ज्ञात हो जाए कि किस विषय में ये पैसज है ?

  • विषय जानने के बाद अगर आप 100% सही हैं  तो ही रिक्त स्थानों को भरें ।
  • व्यापक पैकेज की भांति क्लोज टेस्ट भी तार्किक रूप से एक दुसरे से जुड़े होते हैं इसलिये रिक्त स्थानों की पूर्ति तार्किक रूप से करें l
  • जिन रिक्त स्थानों की पूर्ति नहीं हुई है उनके लिए शब्दों को ढूंढें जैसे आर्टिकल्स,  संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया विशेषण, पूर्वसर्ग, विशेषण, संयोजक या क्रियाएं l
  • कई रिक्तियां  जिनके एकाधिक विकल्प हैं उन पर पहले निशान लगा ले फिर सही शब्द  को वाक्य के अनुसार रिक्त स्थान में भरें ।
  • कई बार ऐसा होता है कि आप दो शब्दों के बीच एक शब्द का चयन करने में असमर्थ होते हैं । ऐसे मामलों में विकल्पों में से उस शब्द का चयन करें जो अक्सर शब्दों के साथ इस्तेमाल होता है ।उदाहरण के लिए – Can we have a  ____ chat?
  1. swift
    B. quick
    C. promp
  • इसमें  सभी विकल्प एक दूसरे के पर्यायवाची शब्द हैं। जिसके कारण सही जवाब कौन सा है ? यह तय करना मुश्किल हो सकता है । अंग्रेजी भाषा में  कुछ शब्द संयोजन के रूप में अधिक बार उपयोग किये जाते हैं । स्विफ्ट चैट या शीघ्र चैट से ज्यादा ‘जल्दी’ और ‘चैट’ प्रयोग होता है इसलिए ‘जल्दी’ आपका जवाब है।
  • प्रत्येक पैसज एक निश्चित स्वर में लिखा जाता है, जैसे हास्य, गंभीर, कथा । स्वर को पहचानें और उसी के अनुसार शब्द चुन सकते हैं।

 

वाक्य-व्यवस्था

इसमे आपको एक वाक्य 3-4 कथन के रूप में दिया जाता है जिसको आपको लिए सही क्रम में लिखना होता है।

इसके लिए यही रणनीति है कि आप इसको ध्यान से पढ़े और फिर उसे तार्किक से जोडे।

इसके लिए आपको 2-3 मिनट ही देने चाहिए

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी फेज 1 परीक्षा के अंग्रेजी अभिक्षमता खंड में अनुभागीय कट ऑफ प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव:-

  • भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी परीक्षा के अंग्रेजी अभिक्षमता खंड में अनुभागीय कट ऑफ 14-16 है।
  • उत्तर सटीकता पर ध्यान दे।
  • ज्यादा सवालो को हल करने पर ध्यान न दे,बल्कि सही उत्तर देना आपका लक्ष्य होना चाहिए
  • पठित बोध के सवाल पहले करे इन भाग को करने के लिए 7-8 मिनट का समय दे
  • इसके बाद पराजम्ब्लेस और क्लोज़ टेस्ट के सवाल करे इस भाग को करने के लिए 2-3 मिनट का समय दे
  • इसके बाद वाक्य-व्यवस्था के सवालों को करे इस भाग के लिए 2-3 मिनट का समय दे

अगर आप दी गई सभी टिप्स का पालन करे तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते। अभ्यर्थियों को बेहतर अंक लाने के लिए सिर्फ पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और ऑनलाइन प्रश्नपत्रों का अधिकाधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है।

Click here to read this article in English