रिजर्व बैंक ग्रेड बी की परीक्षा के तर्क खंड में अनुभागीय कट ऑफ कैसे प्राप्त करे

0
471
RBI Grade B तर्क खंड में अनुभागीय कट ऑफ कैसे प्राप्त करे

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी की परीक्षा भारत की दूसरी बैंकिंग भर्ती परीक्षा से एकदम अलग है। पैटर्न में भारी अंतर होने के साथ (80 सामान्य जागरूकता पर आधारित सवाल और तर्क पर आधारित 60 सवाल ) और अत्यधिक प्रतियोगात्मक होने के बाद भी सेकड़ो आवेदक इस परीक्षा को देना चाहते है ।इस परीक्षा को देने वाले आवेदक पहले भी बैंकिंग की परीक्षा दे चुके होते है फिर भी उन्हें बहुत सी आंशकाए होती है। जैसे पात्रता मापदंड तथा वैकल्पिक विषय का चयन और सबसे अधिक पेपर पेटर्न व पेपर के सभी भागो में कैसे स्कोर करे इससे संबधित होती है।

यह लेख तर्क खंड विषय से संबधित है जिसमे 60 सवाल तर्क पर आधारित होते है। हर सही सवाल के लिए एक अंक और हर गलत सवाल पर एक चोथाई नकारात्मक अंक होते है ।यह खंड समग्र कट-ऑफ समाशोधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि ये न तो सामान्य ज्ञान की तरह अस्पष्ट और न ही मात्रात्मक योग्यता की तरह सटीक होते है। इन्हे करने के लिये आदर्श रूप से अधिकतम  समय 50 मिनट ही आवंटित किया जाना चाहिए। तर्क खंड के सभी उपविषय इस प्रकार है-

  • बैठने की व्यवस्था: 10-12 सवाल
  • रक्त संबंध: 8-10 सवाल
  • कोडिंग डिकोडिंग: 6-8 सवाल
  • विवरण तथा धारणा: 5-7 सवाल
  • डेटा पर्याप्तता: 6 सवाल
  • असमानता: 4-6 सवाल
  • इनपुट आउटपुट: 5 सवाल
  • विषम शब्द ज्ञात करना: 2-3 सवाल

बैठक व्यवस्था

इस भाग में कम से कम 10 प्रश्न पूछे जाते है। यह सवाल अत्यधिक सरल होते है। जिसमें  आप 100% अंक प्राप्त कर सकते है लेकिन अगर आप इन्हे ध्यान से करे ।  अगर आप इसके पैटर्न को सही क्रम में समझ जाते है तो आप कम से कम पांच सवालों के सही उत्तर दे सकते है।  इन सवालों को करने के लिए आपको पूरे ध्यान देने के अलावा दी गई सभी जानकारियों को भी देखना होता है।  आप दी गई जानकारी का कल्पना आंकड़ा अपनी नोटबुक में बनाकर देख सकते है और उसके उत्तर दी गई जानकारी के अनुसार चेक कर सकते है।

रक्त संबंध

रक्त संबधित प्रश्न परीक्षा में आपकी समझ क्षमताओं का परीक्षण करने के दिए जाते है।  इन्हे हल करने के लिए आपको सबसे पहले ये समझाना ज़रूरी है कि समस्या किस प्रकार की है और समस्या एकल रक्त,मिश्रित या कोडित से संबधित है ज्यादातर प्रश्न एकल रक्त संबधित होते है।  यह सवालो को हल करने में कम समय लगता है और इनकी सटीकता दर उच्च होती है।  अन्य दो श्रेणियों के सवालों के उत्तर थोड़े ध्यान से देने चाहिए क्योंकि इन्हे हल करने में ज्यादा समय और इनकी सटीकता दर कम होती है आप प्रतिनिधित्व की समस्या को हल करने के लिए एक ढांचे का प्रयोग कर सकते है।

कोडिंग और डिकोडिंग

इस तरह के सवालों को आप कम समय में पूर्ण सटीकता से कर सकते है।  इस भाग को हल करके आप 20 अंक प्राप्त कर सकते है।  इसमे ज्यादातर सवाल (50-60%)सरल होते है इन सवालो कों हल करके आप अनुभागीय कट ऑफ़ प्राप्त कर सकते है।

धारणा अनुमान

इस तरह के सवाल अस्पष्टता भरे होते है।  इनका कोई  निश्चित सही  या गलत जवाब नही होता और सब कुछ उम्मीदवार की विचार प्रक्रिया पर निर्भर करता है। इन पर 2-3  मिनट से ज्यादा समय नही लगाना चाहिए इन सवालों को तभी करे जब आपको लगे की इनका उत्तर ज्ञात करना आसान है।

डेटा अपर्याप्तता

सबसे पहले आप सवाल को देखे कि आप दिए गए कथन के अनुसार उसका उत्तर दे सकते है या नही।  अगर आपको उसका उत्तर देने में ज्यादा समय लग रहा है तो आप कथन का ऐसा भाग नही देख पा रहे है जिससे आप उत्तर दे सके।  ऐसे में आप हर एक कथन की तुलना मुख्य कथन से करे और अगर आप उत्तर प्राप्त करने में असक्षम  होते है तो इसका अर्थ है दोनों कथनों में डेटा अपर्याप्त है इन सवालो को 50 सेकंड से ज्यादा का समय न दे ।

असमानता, इनपुट, आउटपुट और विषम शब्द ज्ञात करना

इस तरह के सवालों को करके आप 80% सटीकता के साथ अंक प्राप्त कर सकते है । अगर आप उन सवालों से बचे जिन पर ज्यादा समय लगता है । इनपुट और आउटपुट के उन सवालों कों न करे जिनका आपको पैटर्न आसानी से न समझ आए । अंत में विषय से संबधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए

  • भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी की परीक्षा के तर्क अनुभाग के लिए अनुभागीय कट ऑफ 27-32 है।
  • बैठने की व्यवस्था वाले सवालो पर ध्यान दें।अधिक से अधिक समय इस विषय कों दे  क्योंकि इन सवालों में आप अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते है।
  • इसके बाद रक्त संबधित सवालों कों करे ध्यान रखे कि पहले एकल रक्त संबंध वाले सवालों को करे।
  • कोडिंग और डिकोडिंग सवालों में पहले उन सवालों कों करे जिनके उत्तर आप 10 सेकंड में ज्ञात कर सकते है।
  • तर्क विभाग में सफलता प्राप्त करने की सिर्फ यह कुंजी है कि आप उन सवालों की पहचान करे जिनको आप आसानी से और कम समय में कर सके।

 

अगर आप दी गई सभी टिप्स का पालन करे तो आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते। अभ्यर्थियों को बेहतर अंक लाने के लिए सिर्फ पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और ऑनलाइन प्रश्नपत्रों का अधिकाधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है।

Click here to read this article in English 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY