एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स :LIC AAO Last Minute Preparation Tips – Hindi

0
173

Sarkari Naukri -एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स,परीक्षा में कट ऑफ अर्जित करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स,तनाव मुक्त रहकर परीक्षा की तैयारी करे,मोक टेस्ट के द्वारा अभ्यास करे,व्यवहार संबंधित दिशानिर्देश,स्वास्थ्य संबंधित दिशानिर्देश.

एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए लास्ट मिनट टिप्स :LIC AAO Last Minute Preparation Tips – Hindi

भारतीय जीवन बीमा निगम ने हाल ही में सहायक प्रशासनिक अधिकारी (एएओ) के पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना ज़ारी की थी। पदों की भर्ती के लिए परीक्षा 5,6 और 13 मार्च को आयोजित की जाएगी। जिसमे आवेदको को कट ऑफ प्राप्त करना होगा। परीक्षा में सफलता पाने के लिए आपको ज्ञात होना चाहिए कि पेपर पैटर्न क्या है ,साथ ही में परीक्षा में आपको कितना कट ऑफ प्राप्त करना है और कैसे कट ऑफ प्राप्त करना, इसका ज्ञान होना भी अनिवार्य है। आज का हमारा लेख एलआईसी सहायक प्रशासनिक अधिकारी परीक्षा संबंधित हैं, जिसमे हम आपको परीक्षा में कट ऑफ अर्जित करने के लिए टिप्स देगे। जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेगे।

परीक्षा में कट ऑफ अर्जित करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

1.तनाव मुक्त रहकर परीक्षा की तैयारी करे परीक्षा की तैयारी करते समय हमेशा तनाव मुक्त रहे, ताकि आप अपनी मंजिल बिना परेशान हुए पा सके।तनाव में रहकर परीक्षा की तैयारी न करे ।

2.मोक टेस्ट के द्वारा अभ्यास करे – परीक्षा से पहले प्रतिदिन मोक टेस्ट ज़रुरले। परीक्षा से पहले अगर आप प्रतिदिन मोक टेस्ट लेते है तो आपको परीक्षा देते समय आनी वाली परेशानियाँ पता चल जाएगी ,जिनमें आप प्रयास करके सुधार कर सकते। मोक टेस्ट उसी प्रकार से तैयार किए जाते है जिस तरह से पेपर आता है जब आप मोक टेस्ट के द्वारा परीक्षा की तैयारी करते है तो आपको ये ज्ञात हो जाता है कि आपको किस भाग में परेशानी आ रही है जिसे आपको दूर करना है।

3.प्रश्नपत्र को ध्यान पूर्वक पढ़ें -जब भी आप कोई परीक्षा देते हैं तो उत्तर लिखना शुरू करने से पहले, प्रश्न को कम से कम दो बार ध्यानपूर्वक पढ़ लें | यह सुनिश्चित कर लें कि प्रश्न क्या है और उसका सही उत्तर क्या होगा | कई बार घबराहट में हम प्रश्न समझ ही नहीं पाते और गलत उत्तर लिख देते हैं |

4.परीक्षा की तैयारी करते समय सभी प्रकार के उपकरणों से दूर रहे परीक्षा की तैयारी करते समय मोबाइल,लैपटॉप,आई पॉट आदि सभी अपने पास न रखे।क्योंकि उससे आप अपना ध्यान पूरी तरह से केन्द्रित नही कर पाते हैं।

5.नए विषय अब न पढ़े – परीक्षा अब समीप ही हैं, इसलिए जो विषय आप पढ़ चुके हैं उन्ही का अभ्यास करते रहे। नए विषयों को न पढ़े।

6.सिर्फ अभ्यास पर ही ध्यान दे – परीक्षा होने में अभी कुछ ही दिन रह गए हैं, जो विषय आपने पहले पढ़े हैं उन्ही का जितना हो सके उतना अभ्यास करे।

7.पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र ज़रूर हल करे – परीक्षा देने से पहले जितना संभव हो सके उतना अभ्यास करे और साथ ही पिछले वर्षो के प्रश्न पत्र ज़रूर हल करे। ऐसा करने से आपको परीक्षा का स्तर ज्ञात हो जायेगा।

8.समय प्रबंधनस्वयं को प्रश्न तेजी से हल करने के लिए तैयार करने हेतु अभ्यर्थी को समय-प्रबंधन के कौशल विकसित करने चाहिए। उसे न्यूनतम संभव समय में अधिकतम प्रश्न हल करने के हिसाब से समय समर्पित करना चाहिए। समय टॉपिक्स की तैयारी और अभ्यास के अनुसार दिया जाना चाहिए। परीक्षा में आप इस बात पर ध्यान दे कि आपको सवालो को जल्दी हल नही करना है बल्कि सही उत्तर प्राप्त करना है। इसलिये सवालों कों हल करते समय इस बात पर ध्यान दे कि आपके उत्तर सही हो।

व्यवहार संबंधित दिशानिर्देश

  • परीक्षा के लिए तनाव महसूस न करे।
  • पर्याप्त नींद लें। पर्याप्त नींद लिए बिना आप कोई भी काम अच्छे से नहीं कर सकते हैं।
  • खास तौर पर पढ़ाई के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है।
  • परीक्षा से पहले ऐसी बात न करें, जिससे आपको अनावश्यक रूप से तनाव हो जाए।
  • सिर्फ सकारात्मक भावना ही रखे याद रखे नकारात्मक भावना आपको आपके लक्ष्य से दूर करती हैं।
  • परीक्षा हॉल में समय से पहुंचे।
  • परीक्षा से एक दिन पहले ही एडमिट कार्ड,पेन पेंसिल,रबड़ आदि सभी रख ले।

स्वास्थ्य संबंधित दिशानिर्देश

  • संतुलित भोजन करें व अच्छी नींद ले।
  • पर्याप्त मात्रा में जल लें।
  • परीक्षा शुरू होने से कुछ मिनट पहले न पढ़े।

सरकारी नौकरी के लिए क्लिक करें