IBPS Allotment Process After Selection: आईबीपीएस सीडब्ल्यूई वी पीओ और क्लर्क के परिणाम की घोषणा एवं चयन के बाद आवंटन की प्रक्रिया

3
387
IPBS Allotment Process After Selection

IPBS Allotment Process After Selection: आईबीपीएस सीडब्ल्यूई वी पीओ और क्लर्क के परिणाम की घोषणा एवं चयन के बाद आवंटन की प्रक्रिया

IBPS Allotment Process After Selection: Hindi Article

प्रिय मॉकबैंकर्स,
आख़िरकार इंतज़ार ख़त्म हुआ। आईबीपीएस ने पीओ, एसओ और क्लर्क के पदों के लिए अंतिम परिणाम एवं आवंटन जारी कर दिए गए हैं।
इस बार चयन नहीं हुआ?? कोई बात नहीं! बैंक परीक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर तैयारी से सम्बंधित पैकेज के लिए नामांकन के लिए यहां क्लिक करें 
आपमें से कई लोगों ने जनवरी 2016 में आयोजित आईबीपीएस पीओ एवं एसओ की साक्षात्कार प्रक्रिया में भाग लिया होगा ।
अपने आईबीपीएस एसओ वी परिणाम की जांच करने के लिए यहाँ क्लिक करें 
अपने आईबीपीएस पीओ वी परिणाम की जांच करने के लिए यहाँ क्लिक करें 
आईबीपीएस क्लर्क वी का परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें 

आईबीपीएस पीओ एवं एसओ का अंतिम कटऑफ

आईबीपीएस ने पीओ और एसओ परीक्षा के लिए भी अंतिम कटऑफ जारी कर दिया है।
आईबीपीएस पीओ कटऑफ की जाँच करने के लिए यहाँ क्लिक करें
आईबीपीएस एसओ कटऑफ की जाँच करने के लिए यहाँ क्लिक करें 
आईबीपीएस पीओ वी का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है। चयनित उम्मीदवारों के बीच खुशी और उत्साह का माहौल है, साथ ही, चयन के बाद आवंटन प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवार कुछ दुविधा में भी हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो यह लेख आपके लिए है।
इस लेख में, हम चयन के बाद आईबीपीएस पीओ एवं क्लर्क के पदों के लिए आवंटन की प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे। एक-एक करके हम सभी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। लेकिन सबसे पहले हम अनंतिम आवंटन के बारे में बात करते हैं।

चयन के बाद आईबीपीएस अनंतिम आवंटन की प्रक्रिया 

जैसा कि नाम से पता चलता है, अनंतिम आवंटन में, आईबीपीएस द्वारा आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करके उन्हें भागीदार बैंकों में से किसी एक में नियुक्त किया जायेगा।
मानदंड यह है कि आप लिखित परीक्षा और साक्षात्कार दोनों में उत्तीर्ण हो गए हों एवं सब मिलाकर आपने कटऑफ भी क्लियर कर लिया हो। बैंकों द्वारा आवंटन, आवेदन जमा करने के समय भरे गए मार्क्स और वरीयताओं के आधार पर किया जाता है।
आईबीपीएस द्वारा आपको इस बात की सूचना कि आपका आवंटन किस बैंक में हुआ है, आपके पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से भेज दी जाएगी।
इसके अलावा आईबीपीएस द्वारा जोइनिंग लेटर भी आपके पते पर भेज दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के बाद, आईबीपीएस का काम पूरा हो जाएगा और आगे की प्रक्रिया आवंटित किये गए बैंक द्वारा पूरी की जाएगी।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि दो आवेदकों को एक ही स्कोर मिला है, तो उनकी रैंकिंग जन्म तिथि के अनुसार की जाती है ( आयु में आशावान वरिष्ठ को प्रतियोगी जूनियर से पहले/ऊपर रखा जाता है.)
इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण अनंतिम आवंटन के बारे में बात यह है कि यह केवल अनंतिम है, स्थायी नहीं है। यह दर्शाता है कि यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि उम्मीदवार योग्यता की शर्तों को पूरा नहीं करता, है तो उसकी उम्मीदवारी समाप्त कर दी जाएगी।

अनंतिम आबंटन के बाद आईबीपीएस जोइनिंग प्रक्रिया 

आईबीपीएस द्वारा बैंकों के अनंतिम आबंटन के बाद, बैंकों का काम यहाँ शुरू होता है। बैंकों द्वारा एक नियुक्ति पत्र (प्रस्ताव-पत्र) भेजा जायेगा जिसमें जोइनिंग से सम्बंधित सभी निर्देश शामिल होंगे। कभी- कभी बैंक अपनी वेबसाइट पर भी जोइनिंग से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराते हैं। नियुक्ति-पत्र में कुछ  तिथियां दी गई होती हैं, जिनके अंदर आपको बैंक की नौकरी की पेशकश को स्वीकार करके उसका जवाब बैंक को भेजना होता है ।
जोइनिंग के समय, आपको बैंक द्वारा दिए गए दस्तावेजों से सम्बंधित औपचारिकताओं को भी पूरा करना होगा। इसके अलावा, बैंक आपको चिकित्सा परीक्षण के बारे में भी सूचित करेगा जोकि जोइनिंग से पहले कराया जायेगा। लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत है, क्योंकि यह कोई डिफेन्स का जॉब नहीं है, और लगभग सभी उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण के बाद बैंक में शामिल होने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित कर दिया जाता है।
बैंक अपनी आवश्यकता और सुविधा के अनुसार लगभग एक महीने के अंदर आपको ज्वाइन करने के लिए बुला सकते हैं, कभी-कभी परिणाम घोषित होने के ज्यादा से ज्यादा दो, तीन या छह महीने का विलम्ब भी हो सकता है।

जोइनिंग के बाद आईबीपीएस प्रशिक्षण की प्रक्रिया 

बैंक का मुख्य कार्यालय ज्वाइन करने के बाद, आपको या तो प्रशिक्षण केंद्र या बैंक की किसी शाखा में भेजा जाएगा। अगर आपको प्रशिक्षण केन्द्र में भेजा जाता है, तो आपको एक महीने में लगभग 15 दिनों के लिए एक कक्षा प्रशिक्षण से गुजरना होगा, और अगर आपको किसी शाखा में भेजा जाता है, तो आपको वहाँ नौकरी प्रशिक्षण दिया जायेगा जिसमें आपको बैंक से सम्बंधित छोटी-छोटी चीजों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रभावी रूप से प्रशिक्षण समाप्त करने के बाद आपको भारत में बैंक की शाखाओं में नियुक्त किया जाएगा।
दोस्तो, यह आईबीपीएस द्वारा अंतिम परिणाम घोषित किये जाने के बाद आपको किस तरह की प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा, के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी थी। अगर आप कोई प्रश्न पूंछना चाहते हैं तो उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में लिखकर पूँछ सकते हैं, हमें आपके सवालों को उत्तर देने में खुशी होगी।
इस बार चयन नहीं हुआ?? कोई बात नहीं! बैंक परीक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर तैयारी से सम्बंधित पैकेज के लिए नामांकन के लिए यहां क्लिक करें 
  • Malgudi Days

    Nerdji … Good initiative..
    I have 1 question
    I am having caste certificate dated 14 march 2016 …do i need to renew it again…as financial year is counted from 1st April…do reply…thankss

    • AMIT CHAUDHARY

      Malgudi
      Financial year concept is generally not applicable for caste certificate.
      Generally at the document verification time, the certifcate should not be older than 1 year

      • Malgudi Days

        Thank You so much sirjii…
        :)))