Employment Agreement Duration and Bond Amount in Public sector Banks: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रोजगार अनुबंध अवधि एवं अनुबंध राशि

0
670
Employment Agreement Duration

Employment Agreement Duration and Bond Amount in Public sector Banks: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रोजगार अनुबंध अवधि एवं अनुबंध राशि

प्रिय मोकबैंकर्स,

आख़िरकार इंतज़ार ख़त्म हुआ। बैंकों ने पीओ, एसओ और क्लर्क के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को बुलाना शुरू कर दिया है।

उम्मीदवार, परीक्षा में चयन हो जाने से खुश हैं। लेकिन अभी भी वे लोग जो पहली बार नौकरी ज्वाइन कर रहे हैं, इस वजह से दुविधा में हैं कि उन्हें रोजगार अनुबंध और बैंकों में अनुबंध राशि के संबंध में कानूनी औपचारिकताओं के बारे में जानकारी नहीं है।
वैसे, अगर आप भी उस श्रेणी में हैं तो चिंता न करें, आपकी मदद के लिए हम यहाँ हैं। इस लेख में, हम आपके साथ रोजगार अनुबंध अवधि और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अनुबंध राशि के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रोजगार अनुबंध अवधि

रोजगार अनुबंध, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक लिखित सहमति है जिसमें आपके रोजगार से सम्बंधित सभी नियम शामिल होते हैं, जैसे: आपकी परिवीक्षा अवधि, नोटिस अवधि (जिसे बैंक से इस्तीफा देने से पहले दिया जाता है), और एक अनुबंध जिसके तहत आपको निर्धारित न्यूनतम अवधि तक बैंक में काम करना होगा उसके बाद ही आप इस्तीफा देने के लिए पात्र होंगे। आपको इस समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा। साथ ही, यह बैंक और आपके बीच में एक कानूनी अनुबंध की तरह होता है।
आमतौर पर रोजगार अनुबंध की अवधि 1-3 साल की होती है (अलग-अलग बैंकों के लिए भिन्न-भिन्न )

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अनुबंध राशि

रोजगार अनुबंध के मुताबिक, यदि आप रोजगार अनुबंध में दिए गए न्यूनतम वर्षों के लिए बैंक में काम नहीं करते हैं और बैंक से इस्तीफा देना चाहते हैं, तो आप बैंक को अनुबंध राशि का भुगतान करेंगे।
आमतौर पर अनुबंध राशि 50,000 रुपये से 2.5 लाख के बीच होती है (अलग-अलग बैंकों के लिए भिन्न-भिन्न )
नीचे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रोजगार अनुबंध अवधि और अनुबंध राशि की सूची से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें
दोस्तो, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रोजगार अनुबंध और अनुबंध राशि से सम्बंधित यह संक्षिप्त जानकारी थी। अगर आप कोई सवाल पूंछना चाहते हैं तो उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में लिखकर पूँछ सकते हैं, हमें आपके सवालों  के जवाब देने में खुशी होगी।
इस बार चयन नहीं हुआ?? कोई बात नहीं! बैंक परीक्षा के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारी पैकेज के लिए नामांकन के लिए यहां क्लिक करें

महत्वपूर्ण लिंक्स

चयन के बाद आवंटन की प्रक्रिया के लिए यहां क्लिक करें  
जोइनिंग के समय आवश्यकता दस्तावेजों की चेकलिस्ट के लिए यहां क्लिक करें 
2016 के लिए बैंक पीओ की बड़े स्तर पर तैयारी हेतु पैकेज के लिए यहां क्लिक करें