Defaulter in bank Not Eligible for SBI Clerk Exam: बैंक में ग़बन करनेवाले एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2016 के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे

0
306
Defaulter in bank Not Eligible for SBI Clerk Exam

Defaulter in bank Not Eligible for SBI Clerk Exam: बैंक में ग़बन करनेवाले एसबीआई क्लर्क परीक्षा 2016 के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे

प्रिय मॉकबैंकर्स,
इस लेख में बहुप्रतीक्षित एसबीआई क्लर्क परीक्षा से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण अपडेट है। अगर आपने अत्यंत सावधानी के साथ आवेदन फार्म भरा है तो हो सकता है कि आपने इसे देखा हो।
अगर इसे देखने में आप चूक गए या अभी आपने फॉर्म नहीं भरा है तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि यह सीधे एसबीआई क्लर्क परीक्षा के लिए आपकी पात्रता को प्रभावित करेगा।
एसबीआई क्लर्क, वर्ष 2016 की सबसे बहुप्रतीक्षित परीक्षाओं में से एक थी। केवल कुछ ही दिन पहले, भर्ती की घोषणा की गई। लेकिन इस बार इसमें एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है। इस साल की अधिसूचना, जूनियर एसोसिएट्स एवं जूनियर कृषि एसोसिएट्स दोनों के लिए है। एक नया मानदंड,  जोकि इस परीक्षा में आपकी पात्रता को प्रभावित कर सकता है, इस साल भी अधिसूचना में शामिल किया गया है।
उस मापदंड के अनुसार यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के एक डिफॉल्टर हैं तो इस परीक्षा के लिए आपको अयोग्य मानते हुए आपकी उम्मीदवारी को रद्द किया जा सकता हैं।
यह मापदंड ऋण और क्रेडिट कार्ड बकाया से संबंधित है, जिसके पुनर्भुगतान में यदि आपने चूक की है तो आप लिपिक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अयोग्य माने जायेंगे।

एसबीआई क्लर्क भर्ती 2016 के लिए नया पात्रता मानदंड

हम सब जानते हैं कि भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए। इस श्रेणी के अधिकांश पोटा के लिए यह पात्रता मानदंड अभी भी ऐसा ही है।

इस साल दो नए नियमों को जोड़ा गया है :

नियम 1: ऋण का पुनर्भुगतान
यह पहली बार है कि आप किसी भी सरकारी क्षेत्र में भर्ती के लिए किसी भी तरह की परीक्षा में ऐसा मानदंड देखेंगे। बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी देखेगा, इसकी अधिसूचना के अनुसार “ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने ऋण / क्रेडिट कार्ड बकाया का पुनर्भुगतान करने में चूक की है या जिनके खिलाफ सिबिल या अन्य बाहरी एजेंसियों की प्रतिकूल रिपोर्ट उपलब्ध हैं, वे पद के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।”
इसका क्या मतलब है?
सरल शब्दों में, अगर आपने कोई भी ऋण लिया है, जैसे: निजी ऋण, शिक्षा ऋण, आवास ऋण, वाहन ऋण या क्रेडिट कार्ड ऋण और भुगतान करने में चूक की है या पुनर्भुगतान नहीं किया है तो आप एसबीआई क्लर्क पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।
एसबीआई यह जाँच कैसे करेगा?
संभावना है कि एसबीआई आपकी नियुक्ति से पहले, आपके सिबिल(CIBIL) स्कोर की जाँच करेगा, निजी बैंकों द्वारा भी यही पद्धति अपनाई जाती है।
नियम 2: आपके चरित्र के खिलाफ शिकायत
यह भी पहली बार है कि आप किसी भी सरकारी क्षेत्र में भर्ती के लिए ऐसा मानदंड देखा जायेगा। बैंक, आपके चरित्र के बारे में जानकारी हासिल करेगा, बैंक की अधिसूचना के अनुसार “उम्मीदवार, जिसके खिलाफ चरित्र या पूर्ववृत्त या नैतिक अधमता के बारे में प्रतिकूल रिपोर्ट है, तो उसे पद के लिए आवेदन करने का पात्र नहीं समझा जायेगा।”
इसका क्या मतलब है?
सरल शब्दों में, यदि आपके नाम में बुरा आचरण या चरित्र रिपोर्ट जैसे अनुचित व्यवहार या आचरण संहिता पर पुलिस रिपोर्ट या जांच लंबित हैं, तो आप एसबीआई क्लर्क पदों के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

एसबीआई यह जाँच कैसे करेगा?

संभावना है कि एसबीआई आपकी नियुक्ति से पहले, आपके चरित्र की जांच करेगा। पृष्ठभूमि सत्यापन के लिए निजी बैंकों द्वारा भी यही पद्धति अपनाई जाती है।
इस पर हमारा विचार
खैर, हम इस नियम को शुरू करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक की आलोचना नहीं कर रहे हैं, लेकिन अभी भी कई उम्मीदवार हैं जिन्होंने अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण लिया था, लेकिन नौकरियों की अनुपलब्धता के कारण उसे   समय पर नहीं चुका सके।
एसबीआई क्लर्क परीक्षा में पास होने के लिए, एसबीआई क्लर्क परीक्षा के मॉक टेस्ट के लिए केवल ₹ 199 में नामांकन कीजिये http://www.mockbank.com/cgl-tier-I
दोस्तो, भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क परीक्षा की पात्रता के संबंध में बस इतना ही। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जोड़े गए इन नए नियमों के बारे में आपकी क्या राय है? यदि आप इसके बारे में कोई भी सवाल करना चाहते हैं तो अपने सवाल नीचे टिप्पणी अनुभाग में लिखकर पूँछ सकते हैं। हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

CLICK HERE TO READ THE SAME ARTICLE IN ENGLISH