Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 23 अप्रैल 2016

0
235
Daily Current Affairs Questions
Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 23 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।

प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:
1. निम्नलिखित में से किस राज्य ने 2000 नए उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मंजूरी दे दी है?
मध्य प्रदेश
महाराष्ट्र
उत्तर प्रदेश
बिहार
मध्य प्रदेश सरकार ने आज राज्य में 2,000 से अधिक उप स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना को मंजूरी दे दी है।
साथ ही, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में जंगली जानवरों के कारण मनुष्य और मवेशियों की मौत के नुकसान के खिलाफ राहत बढ़ाने का फैसला भी लिया गया। मृतकों में से प्रत्येक के परिजनों को 4 लाख रुपये की रकम मुहैया कराई जाएगी। स्थायी विकलांगता के मामले में, दो लाख रुपये एवं उपचार पर खर्च होने वाली राशि भी प्रदान की जाएगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रत्येक घायल व्यक्ति को इलाज पर होने वाले खर्च के लिए राशि प्रदान की जाएगी।
2. निम्नलिखित में से किसने चाड के राष्ट्रपति के रूप में पांचवी बार जीत हासिल की है?
सोहो क्विंटेल
केबन लामजाओ
इदरिस डेबी
सालेह कबजबो
अफ्रीकी देश चाड में निवर्तमान राष्ट्रपति इदरिस डेबी, राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण में 62% वोट जीतने के पांचवीं बार देश के राष्ट्रपति बनेंगे। इस चुनाव में डेबी का सीधा मुकाबला विपक्ष के नेता सालेह केबजाबो सहित 13 उम्मीदवारों से था।
3. निम्न में से किसे हाल ही में फ्रांस द्वारा ‘ऑफिसर डी ऑर्डरे डेस आर्ट्स एट लेटर्स’ सम्मान से सम्मानित किया गया था?
देवदास गांधी
तारा गांधी भट्टाचार्य
इब्राहिम अल्काजी
शाहरुख खान
महात्मा गांधी की पोती तारा गांधी भट्टाचार्य को बुधवार को संस्कृति, शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए एक फ्रांसीसी सम्मान से नवाजा गया।
फ्रांस के राजदूत फ्रेंकोइस रिचिएर ने फ्रांसीसी दूतावास में तारा गांधी भट्टाचार्य को ‘ऑफिसर डी ऑर्डरे डेस आर्ट्स एट लेटर्स’ (द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) सम्मान से नवाजा।
4. निम्नलिखित देशों में से किसने भारतीय पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकार वीजा (ई-वीजा) सुविधा शुरू की है?
इंडोनेशिया
वियतनाम
सिंगापुर
मलेशिया
मलेशियाई सरकार ने हाल ही में छोटी यात्रा के लिए इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण वीजा (ई-वीजा) सुविधा शुरू की है।
मलेशिया पर्यटन की एक विज्ञप्ति के अनुसार, फिलहाल यह सुविधा केवल भारत में रहने वाले भारतीयों के लिए उपलब्ध है एवं एकल यात्रा पर्यटन उद्देश्यों के लिए मलेशिया में अधिकतम 30 दिनों तक रहने के लिए मान्य है।
5. भारत में भूजल स्तर में आई कमी के कारण पृथ्वी की किस अवस्था में परिवर्तन हो सकता है ?
पृथ्वी की अपनी धुरी पर घूमने की गति में
मिट्टी की उर्वरता में
पृथ्वी की विरोधी वृत्तियों में
भूजल स्तरों में
उत्तर – पृथ्वी की अपनी धुरी पर घूमने की गति में
6. इनमें से किसे ‘रियो ओलंपिक’ में भारत की ओर से ‘सद्भावना दूत’ के रूप में नामित किया गया है?
प्रियंका चोपड़ा
अमिताभ बच्चन
सलमान खान
सचिन तेंडुलकर
इस वर्ष अगस्त में होने वाले रियो ओलम्पिक के लिए ‘बॉलीवुड सुपरस्टार’ सलमान खान को भारत की ओर से ‘सद्भावना दूत’ के रूप में चुना गया है।
7. किस अभिनेता को ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ की श्रेणी में प्रतिष्ठित ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार’ से सम्मानित करने के लिए चुना गया है?
शाहरुख खान
नवाजुद्दीन सिद्दीकी
मनोज बाजपेयी
इरफान खान
मनोज बाजपेयी को हंसल मेहता की फिल्म ‘अलीगढ़’ में अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी (क्रिटिक्स च्वाइस) में ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। यह फिल्म डॉ श्रीनिवास रामचंद्र सिरस, जिसे अपने यौन अभिविन्यास की वजह से अपनी नौकरी से निलंबित कर दिया गया था, की वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित है।
8. एनएसजी का स्निफर डॉग (सूंघने की क्षमता वाला कुत्ता) ‘_____________’, जिसने पठानकोट में आतंकियों की मौजूदगी का पता लगाया था, को वीरता पुरस्कार देने के लिए सिफारिश की गई है।  
राकेट
धूमकेतु
ब्रूनो
रेम्बो
एनएसजी के ‘हमलावर कुत्तों’ वाली यूनिट के ‘रॉकेट’ (सूंघने की क्षमता वाला कुत्ता), जिसे मानव उपस्थिति, विस्फोटकों, और तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (आईईडी) का पता लगाने में विशेषज्ञता हासिल है, ने पठानकोट में आतंकियों की मौजूदगी का पता लगाया था, जिसके लिए उसे वीरता पुरस्कार देने की सिफारिश की गई है।  ।
9. निम्नलिखित में से किसे राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है?
मैरी कॉम
प्रियंका चोपड़ा
सलमान खान
सलीम खान
उत्तर – मैरी कॉम
10. भारतीय रिजर्व बैंक ने किन बैंकों के विलय के लिए मुख्य दिशा-निर्देश जारी किये हैं?
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक
निजी क्षेत्र के बैंक
विकास बैंक
सिंडिकेट बैंक
उत्तर – निजी क्षेत्र के बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के बैंकों एवं गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और बैंकों के बीच विलय के लिए मुख्य दिशा-निर्देश जारी किये हैं। 
मुख्य दिशा-निर्देशों में रिजर्व बैंक द्वारा बैंकिंग मुद्दों एवं विदेशी मुद्रा लेनदेन सहित अन्य मुद्दों पर तैयार किए गए नियमों और विनियमों पर निर्देशों को समायोजित किया गया है। 
विलय के लिए दिए गए मुख्य दिशा-निर्देशों के विस्तार के अंतर्गत 2 बैंकिंग कंपनियों के एकीकरण एवं गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी के बैंकिंग कंपनियों के साथ एकीकरण को समाविष्ट किया जायेगा।
इन मामलों में, स्वैच्छिक एकीकरण भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी के बाद प्रभावी हो जाएगा।
निर्देशों के अनुसार, एकीकरण का निर्णय संबंधित बोर्ड द्वारा 2/3 बहुमत से अनुमोदित किया जाएगा, न कि  सिर्फ उपस्थित सदस्यों के मतदान से।

CLICK HERE TO VIEW THE SAME QUESTIONNAIRE IN ENGLISH