Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 30 अप्रैल 2016

0
642
Daily Current Affairs Questions

डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 30 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi

डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 30 अप्रैल 2016

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।

प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:

1. हाल ही में निम्नलिखित शहरों में से किसे भारत के एक “धूम्रपान मुक्त शहर” के रूप में घोषित किया गया है?

कोहिमा
इडुक्की
मैसूर
गंगटोक

उत्तर – कोहिमा

नागालैंड की राजधानी ‘कोहिमा’ को शुक्रवार को एक ‘धूम्रपान मुक्त शहर’ के रूप में घोषित किया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा ‘स्मोक फ्री कोहिमा सिटी’ के लिए एक अभियान के दौरान कोहिमा जिले के उपायुक्त रोविलटउो मोर द्वारा की गई।

2. निम्नलिखित में से किसे प्रतिष्ठित ‘नेल्सन मंडेला-ग्रैसा माशेल इनोवेशन अवार्ड 2016’ से सम्मानित किया गया है?
विलियम जेम्स
कैलाश सत्यार्थी
तबस्सुम अदनान
मलाला यूसुफजई

उत्तर – तबस्सुम अदनान

39 साल की पाकिस्तानी महिला अधिकार कार्यकर्ता, तबस्सुम अदनान को कोलंबिया के बोगोटा में गुरुवार को ‘नेल्सन मंडेला-ग्रैसा माशेल इनोवेशन अवार्ड 2016’ से सम्मानित किया गया।

3. किस ‘पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त’ की अध्यक्षता में गठित समिति ने यह सुझाव दिया है कि आईआईटी में “विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अध्ययन” के लिए ‘संस्कृत साहित्य’ की सुविधा होनी चाहिए?
तमिलनाडु शेशान
एन गोपालस्वामी
एस राधाशंकर
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर – एन गोपालस्वामी

28 अप्रैल को ‘मानव संसाधन विकास मंत्री’ ने बताया कि संस्कृत में अध्ययन करने के इक्छुक छात्रों के लिए ‘संस्कृत’ को वैकल्पिक विषय के रूप में शुरू करने के लिए ‘आईआईटी’ से अनुरोध किया गया है।
पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त ‘एन गोपालास्वामी’ की अध्यक्षता में गठित समिति ने आईआईटी में संस्कृत की पढ़ाई कराने की सिफारिश की थी। इस सुझाव के आधार पर ही आईआईटी से संस्कृत को वैकल्पिक विषय के रूप में शुरू करने के लिए आग्रह किया गया।

4. किसने हाल ही में ‘राष्ट्रीय एलईडी कार्यक्रम’ – उन्‍नत ज्‍योति द्वारा मध्य प्रदेश में सभी के लिए रियायती एलईडी(उजाला) कार्यक्रम शुरू किया है?
नरेंद्र मोदी
शिवराज सिंह चौहान
राजनाथ सिंह
पीयूष गोयल

उत्तर – पीयूष गोयल

केन्‍द्रीय बिजली, कोयला, नवी और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार ) श्री पीयूष गोयल और मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत सरकार का राष्‍ट्रीय कार्यक्रम- उन्‍नत ज्‍योति द्वारा सभी के लिए रियायती एईडी(उजाला) का आज एक समारोह के दौरान भोपाल में शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का क्रियान्‍वयन बिजली मंत्रालय की संयुक्‍त उपक्रम की पीएसयू कंपनी ऊर्जा दक्षता सेवाएं लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा किया जा रहा है।

5. भारतीय नौसेना द्वारा हाल ही में निम्नलिखित में से किन जहाजों को डिकमीशन किया गया है?
आईएनएस वीर
आईएनएस निपट
आईएनएस गुयाना
1 और 2 दोनों

उत्तर – 1 और 2 दोनों

28 अप्रैल 2016 को भारतीय नौसेना द्वारा मुंबई में एक समारोह में भारतीय नौसेना के जहाजों (आईएनएस) वीर और निपात को डिकमीशन किया गया। वे दोनों “वीर” वर्ग के वाहक हैं।
यह समारोह, वाइस एडमिरल ‘सुनील लाम्बा’ जो पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ हैं, की उपस्थिति में आयोजित किया गया था।

6. नाबार्ड ने इसकी खाद्य सुरक्षा पहल के तहत ___________के साथ भागीदारी की है।
फ्रांस
रूस
यू.के.
जर्मनी

उत्तर – जर्मनी

‘मृदा संरक्षण और खाद्य सुरक्षा के लिए पुनर्वास’ पर एक विशेष कार्यक्रम के लिए ‘राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड)’, जर्मन सरकार की सहभागिता में काम करेगा।
यह कार्यक्रम, जर्मन सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई विशेष पहल ‘वन वर्ल्ड, नो हंगर’ का हिस्सा है। एशिया में केवल ‘भारत’ देश को इस पहल के लिए चुना गया है।

7. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
जसवंत महेश राणा
सुंदर बालाकृष्णन
सुरेंद्र कुमार भगत
रमेश विकास

उत्तर – सुरेंद्र कुमार भगत

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुरेंद्र कुमार भगत को 28 अप्रैल 2016 को रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति, कैबिनेट नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदित की गई थी।
रेल सुरक्षा बल के डीजी के रूप में उन्हें ‘रेलवे संपत्ति और यात्रियों’ की रक्षा करने का दायित्व सौंपा गया है। वे, उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 30 जून 2017 तक रेलवे बोर्ड में कार्यरत रहेंगे।

8. हाल ही में न्यूजीलैंड टेस्ट कप्तान के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
मार्टिन गुप्टिल
ब्रैंडन मैकुलम
टिम साउथी
केन विलियमसन

उत्तर – केन विलियमसन

28 अप्रैल 2016 को न्यूजीलैंड के शानदार बल्लेबाज ‘केन विलियमसन’ को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के 29 वें ‘टेस्ट क्रिकेट कप्तान’ के रूप में नियुक्त करने की पुष्टि की गई है।

9. किस देश ने दुनिया का पहला ‘ग्राफीन इलेक्ट्रॉनिक पेपर’ विकसित किया है?
इंडिया
चीन
रूस
इटली

उत्तर – चीन

अप्रैल 2016 के अंत में छपी ख़बरों के मुताबिक चीन ने एक नए इलेक्ट्रॉनिक पेपर को विकसित किया है जिसे ‘दुनिया का पहला ‘ग्राफीन इलेक्ट्रॉनिक पेपर’ घोषित किया गया है।
इस पेपर को चोंगकिंग में एक कंपनी के साथ साझेदारी में ‘गुआंगज़ौ ओईडी टेक्नोलॉजीज’ द्वारा विकसित किया गया।

10 _____________ ने क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज सेंचुरी लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया है?
क्रिस गेल
एबी दे वीलर्स
इराक थॉमस
चार्ल्स कोवेंट्री

उत्तर – इराक थॉमस

24 अप्रैल 2016 को 23 वर्षीय टोबैगो बल्लेबाज इराक थॉमस ने ‘टोबैगो क्रिकेट संघ’ के टी -20 टूर्नामेंट में 21 गेंदों में सबसे तेज सेंचुरी लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया है।
त्रिनिदाद व टोबेगो क्रिकेट एसोसिएशन के टी-20 टूर्नामेंट में स्पेसाइड्सय द्वारा दिए गए 152 रनों के लक्ष्य को स्कारबोरो ने मात्र 8 ओवरों में हासिल किया। थॉमस 31 गेंदों में 131 रन बनाकर नाबाद रहे।

CLICK HERE TO VIEW THE SAME QUESTIONS IN ENGLISH

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY