Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 29 अप्रैल 2016

0
446
Daily Current Affairs Questions
Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 29 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।
प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:
1.निम्नलिखित में से किसे ‘एक्साइड इंडस्ट्रीज’ के “प्रबंध-निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी” के रूप में नियुक्त किया गया है?
अरुण मित्तल
एमके शर्मा
पीके केतकी
गौतम चटर्जी
उत्तर – गौतम चटर्जी
2. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में गोवा के ‘लोकायुक्त’ के रूप में शपथ ली है?
पी के मिश्रा
एल कश्मीर तृप्ति
अमिताव घोष
मृदुल सिन्हा
उत्तर – पी के मिश्रा
न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल कुमार मिश्रा ने आज गोवा के नए लोकायुक्त के रूप में शपथ ग्रहण ली। गौरतलब है कि लोकायुक्त का यह पद पिछले तीन साल से रिक्त था।
श्री मिश्रा को गोवा के राज्यपाल ‘मृदुला सिन्हा’ ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में गोपनीयता की शपथ दिलाई।इस समारोह में अन्य मंत्रियों समेत मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी भाग लिया।
3. निम्नलिखित देशों में से किस देश ने हाल ही में नवनिर्मित वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम (अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण स्थल) से अपना पहला रॉकेट प्रक्षेपित किया है?
चिली
रूस
जापान
चीन
उत्तर – रूस
रूस ने गुरुवार को रूस के सुदूर पूर्व में नवनिर्मित वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम (अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण स्थल) से तीन उपग्रहों को ले जा रहे सोयुज-2.1ए रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह प्रक्षेपण बुधवार को स्वचालित नियंत्रण प्रणाली की खराबी के कारण स्थगित हो गया था। रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन इस ऐतिहासिक घटना के गवाह बने और उन्होंने देश की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मोस को सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई दी। यह प्रक्षेपण स्थानीय समयनुसार सुबह 5.01 बजे हुआ। 
4.निम्नलिखित में से किसने रूस में नौवें “मास्को रेत मूर्तिकला चैम्पियनशिप” में स्वर्ण पदक जीत लिया है?
मृत्युंजय राय
अदिति भंडारकर
सुदर्शन पटनायक
अभिषेक वर्मा
उत्तर – सुदर्शन पटनायक
प्रख्यात रेत कलाकार ‘सुदर्शन पटनायक’ ने रूस में एक ‘अंतरराष्ट्रीय रेत कला चैम्पियनशिप’ में स्वर्ण पदक जीता।
उन्होंने इस प्रतियोगिता में “अहिंसा और शांति के लिए महात्मा गांधी की मूर्ति” बनाई थी।
5. कौन सा देश ‘कदाचार या अक्षमता’ के आधार पर सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीशों पर महाभियोग चलाने के लिए एक कानून पेश कर रहा है?
पाकिस्तान
बांग्लादेश
चीन
इंडिया
उत्तर – बांग्लादेश
बांग्लादेश ‘कदाचार या अक्षमता’ के आधार पर सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीशों पर महाभियोग चलाने के लिए एक कानून पेश कर रहा है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ‘सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश (जांच अधिनियम) 2016’ के ड्राफ्ट को सोमवार को सिद्धांत रूप में मंजूरी दे दी है। इस कानून के पारित होने के बाद ‘संसद’ सुप्रीमकोर्ट के न्यायाधीशों पर महाभियोग चलाने के लिए सशक्त हो जाएगी।
6. वैज्ञानिकों ने निम्न में से किसके अणुओं के ‘अप्रत्याशित व्यवहार’ का अनावरण किया है?
ठोस
पानी
गैस
ऊपर के सभी
उत्तर – पानी
भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक सहित कुछ वैज्ञानिकों ने, पानी के अणुओं के अनूठे एवं अप्रत्याशित व्यवहार, जोकि किसी भी ज्ञात गैस, तरल या ठोस अवस्था से अलग है, का अनावरण किया है।
7. इनमें से किसे स्नैपडील की मार्केटिंग के लिए ‘उपाध्यक्ष’ के रूप में नियुक्त किया गया है?
कनिका कालरा
अनीता कालरा
रजनी कालरा
सुनीता कालरा
उत्तर – कनिका कालरा
‘स्नैपडील’ कंपनी ने मंगलवार को कनिका कालरा के इसके वाइस प्रेसिडेंट (विपणन) के रूप में नियुक्ति की घोषणा की है। कनिका कालरा को ‘वैश्विक विपणन’ में 12 से अधिक वर्षों का अनुभव है, उन्होंने हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, पेप्सिको और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड में अपने सफल कार्यकाल के बाद स्नैपडील को ज्वाइन किया है।
8. निम्नलिखित में से कौन ‘जेकेएलएफ’ के संस्थापक थे?
महबूबा मुफ्ती
फिरोज अब्दुल लोन
अमानुल्लाह खान
ऊपर के सभी
उत्तर – अमानुल्लाह खान
9. किस ‘यूरोपीय संघ राष्ट्र’ ने  ‘जीएसपी प्लस’ में शामिल किए जाने के लिए श्रीलंका को समर्थन का वादा किया है?
नॉर्वे
स्कैंडेनेविया
डेनमार्क
स्वीडन
उत्तर – स्वीडन
10. ‘राज्य सरकारों और शहरी स्थानीय निकायों’ की क्षमता का निर्माण करने के लिए, 27 अप्रैल 2016 को नीति आयोग द्वारा शुरू किये गए ‘शहरी प्रबंधन कार्यक्रम’ में किस देश की ‘शहरी/नगर योजना में विशेषज्ञता’ का उपयोग  किया जाएगा? 
जर्मनी
मलेशिया
सिंगापुर
चीन
उत्तर – सिंगापुर 
इस एक वर्षीय लंबे कार्यक्रम में उच्च इंटरैक्टिव कार्यशालाओं और सलाहकार सत्रों की श्रृंखलाओं का समावेश होगा,  एवं ‘शहरी योजना और प्रशासन’, ‘जल और अपशिष्ट जल प्रबंधन’, ‘ठोस कचरा प्रबंधन’ आदि के क्षेत्रों में सिंगापुर एवं अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं, तथा ‘शहरी बुनियादी ढांचे’ में निजी क्षेत्र की क्षमता के अनुप्रयोगों जैसी बातों पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा। साथ ही, इन क्षेत्रों में कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, की पहचान की जाएगी।

CLICK HERE TO VIEW THE SAME QUESTIONS IN ENGLISH