Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 28 अप्रैल 2016

0
581
Daily Current Affairs Questions
 Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 28 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।
प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:
1. हाल ही में नवीनतम सहमति पत्र पर भारत और पापुआ न्यू गिनी के बीच हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत  _____________को मुख्य एजेंडा के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है।
रक्षा सहयोग
मानव संसाधन सहयोग
विज्ञान सहयोग
स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान सहयोग
उत्तर – स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान सहयोग
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज ‘स्वास्थ्य और चिकित्सा विज्ञान’ के क्षेत्र में सहयोग पर ‘भारत और पापुआ न्यू गिनी’ के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
द्विपक्षीय समझौता-ज्ञापन, स्वास्थ्य के क्षेत्र में संयुक्त पहल के माध्यम से भारत के ‘स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय’ एवं पापुआ न्यू गिनी के ‘स्वास्थ्य और एचआईवी/एड्स मंत्रालय’ के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करेगा। यह ‘भारत’ और ‘पापुआ न्यू गिनी’ के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा।
2. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ___________________ एवं ‘संयुक्त अरब अमीरात के बीमा प्राधिकरण’ को तत्सम्बन्धी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर अपनी पूर्व-कार्योत्तर सहमति दे दी है। 
इंडिया लिमिटेड का राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ)
कृषि और ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय बैंक
भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण
गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए)
उत्तर – भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण 
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि समझौता ज्ञापन, जिस पर फरवरी 2016 में हस्ताक्षर किए गए थे, का उद्देश्य ‘संचार-व्यवस्था की प्रणालियों’ जैसे सम्बन्धों के लिए एक रूपरेखा प्रदान करके बीमा-पर्यवेक्षण के क्षेत्र में दो प्राधिकरणों के बीच सहयोग को बढ़ावा प्रदान करना है।
3. केंद्र सरकार ने राज्यों को _________________ पर शेयर होल्डिंग लिमिट तय करने की अनुमति दे दी है।
पुडुचेरी चाय
बीजरहित कटहल
बीटी बैंगन
चीनी
उत्तर – चीनी
जमाखोरी और कीमतों के नियंत्रण की जांच करने के लिए, केंद्र ने आज राज्यों को चीनी-जो खुदरा बाजार में 40 रुपये प्रति किलो से अधिक दाम में बिक रही है, पर शेयर होल्डिंग सीमा, तय करने के लिए अनुमति दे दी है।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में, केंद्र ने चीनी की कीमतों में हाल ही में आई तेजी को ध्यान में रखते हुए चीनी को शेयर होल्डिंग लिमिट के दायरे में लाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।
4. _____________ भारत का दूसरा सबसे बड़ा रिफाइनर है जोकि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में कार्य करता है
भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड
बीपीसीएल
ऑयल इंडिया लिमिटेड
इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड
उत्तर – भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड 
ऐसे समय में जब ओमान ऑयल कंपनी और अधिक पैसा लगाने के लिए अनिच्छुक दिख रही हैं, सरकार ने आज मध्य प्रदेश में स्थित बीना रिफाइनरी में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के निवेश में वृद्धि किये जाने को मंजूरी दे दी है। निवेश की राशि को अधिकतम 3000 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।
कंपनी ने अब रिफाइनरी में तेल परिशोधन क्षमता को 6 एमएमटीपीए से बढ़ाकर 7.8 एमएमटीपीए करने के लिए उत्पादन बढ़ाने संबंधी उपाय (डीबॉटलनेकिंग) परियोजना को शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। इसकी अनुमानित लागत 3,072 करोड़ रुपये है, और पर्यावरण संबंधी मंजूरी प्राप्त करने की तिथि (जीरो डेट) से लेकर 36 महीनों की अवधि में इसका समग्र कार्यान्वयन किया जाना है। 
5. भारत की _____________ शंघाई, चीन में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप के क्वालीफाइंग चरण में ‘महिला रिकर्व स्पर्धा’ में विश्व रिकार्ड की बराबरी की है।
अभिमन्यु सिंधु
लैशराम बोम्बायला देवी
चेक्रोवोलु स्वुरो
दीपिका कुमारी
उत्तर – दीपिका कुमारी
भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने चीन के शंघाई में चल रहे तीरंदाजी विश्वकप की ‘महिला रिकर्व स्पर्धा’ में बुधवार को विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली।
राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली तीरंदाज ने 72 तीरों के रैंकिंग राउंड में 686 अंक जुटाकर दक्षिण कोरिया की ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी तीरंदाज ‘की बो बाई’ के इसी स्कोर के साथ उनके गत वर्ष बनाये गये रिकार्ड की बराबरी कर ली। 
6. वीटी थॉमस का कोट्टायम, केरल में एक संक्षिप्त बीमारी के बाद आज निधन हो गया। वे किस लिए जाने जाते थे?
कार्टूनिस्ट
तबला प्लेयर
गणितज्ञ
लेखक
उत्तर – कार्टूनिस्ट
केरल के प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट वी टी थॉमस, जो 12 साल पुराने कार्टून भाई बहन ‘बोबन और मौली’ के निर्माता हैं, का 27 अप्रैल 2016 को कोट्टायम, केरल में निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे एवं टॉम्स के नाम से भी जाने जाते थे। 
7. भारत के 7 वें नौवहन उपग्रह का एक “उप-जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट” में आज श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण किया गया। उपग्रह का नाम क्या है?
आईआरएनएसएस 1K
आईआरएनएसएस 1G
आईआरएनएसएस -1 डी
आईआरएनएसएस 55K
उत्तर – आईआरएनएसएस 1G
भारत ने गुरुवार को आईआरएनएसएस श्रेणी के सातवें एवं अंतिम उपग्रह ‘आईआरएनएसएस-1G’ को श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित करके ‘क्षेत्रीय नौवहन प्रणाली’ के लिए अपने ऐतिहासिक मिशन को पूरा कर लिया है।
इसके साथ ही भारत, स्वदेशी जीपीएस बनाने की मंजिल तय करके अमेरिका और रूस की कतार में शामिल हो गया है। 
8. प्रसिद्ध चीनी व्यक्ति हैरी वू का आज निधन हो गया। हैरी वू कौन थे?
निशान-ए-पाकिस्तान विजेता
चीन के पूर्व प्रधानमंत्री
चीन के पूर्व राष्ट्रपति
चीनी मानवाधिकार कार्यकर्ता
उत्तर – चीनी मानवाधिकार कार्यकर्ता
हैरी वू, जिनका 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया, लंबे समय से चीनी मानवाधिकारों के सम्मानित प्रचारक थे।
वू शंघाई के परिवार में पैदा हुए तथा 1949 में माओत्से तुंग के कम्युनिस्टों की गृह युद्ध में जीत के बाद उनकी संपत्ति जब्त हो गई थी। 
वू सिर्फ 23 वर्ष के थे जब उन्हें उस समय चीन के सहयोगी सोवियत संघ की आलोचना के कारण बेगार जेल श्रमिक शिविर में उम्रकैद की सजा दी गई, हैरी वू ने 12 विभिन्न शिविरों के अंदर 19 साल बिताए।
9. इनमें से किसे ‘श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड’ के मुख्य चयनकर्ता के रूप में चयनित किया गया है?
अरविंद डी सिल्वा
रंजीत मदुरसिंघे
सनत जयसूर्या
मर्वन अट्टापट्टू
उत्तर – सनत जयसूर्या
श्रीलंकाई क्रिकेट ने, सनत जयसूर्या की ‘मुख्य चयनकर्ता’ के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा देने के 1 साल से कुछ समय के बाद उनकी वापसी की पुष्टि की है। बोर्ड ने कई हफ्तों पहले मुख्य चयनकर्ता के रूप में जयसूर्या को पुन: स्थापित करने की इच्छा व्यक्त की थी लेकिन खेल मंत्री की मंजूरी मिलनी बाकी थी, जो अब इसे प्राप्त हो गई है। नई चयन समिति 1 मई को कार्यालय का पदभार ग्रहण करेगी और दो साल के लिए काम करेगी। 

CLICK HERE TO VIEW THE SAME QUESTIONS IN ENGLISH