Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 27 अप्रैल 2016

0
287
Daily Current Affairs Questions

Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 27 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।
प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:
1. इनमें से किसे निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया है?
लोबसांग सांग्ये
पद्म चोलिंग
गपोई गवांग जिग्मे
क्यूगांबा पुनकोग
उत्तर – लोबसांग सांग्ये
बुधवार को तिब्बती प्रशासन द्वारा अधिकृत तौर पर की गई घोषणा के अनुसार, निर्वासित तिब्बती-सरकार ने पिछले महीने आयोजित मतदान में एक बार फिर से ‘लोबसांग सांग्ये’ को अपना प्रधानमंत्री चुना है। सांगये ने कहा कि यह चुनाव दर्शाता है कि तिब्बती-सरकार किस प्रकार निर्वासन में भी लोकतांत्रिक परम्पराओं का पालन कर रही है जबकि चीन लोकतंत्र का पालन नहीं कर रहा है। 
2. केंद्र सरकार ने मोबाइल निर्माताओं के लिए सभी फोन में 1 जनवरी 2017 से इन-बिल्ट _________एवं 1 जनवरी 2018 से हर मोबाइल में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाना अनिवार्य कर दिया है।  
पैनिक बटन
स्वच्छ भारत अभियान ऐप
आईएसआई प्रमाणन
ग्रीन ट्रिब्यून स्वीकृत स्टीकर
उत्तर – पैनिक बटन 
महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2017 से हर मोबाइल पर पैनिक बटन लगाना अनिवार्य कर दिया है, ताकि मुसीबत के समय निकटतम निवारण एजेंसी से संपर्क हो सके। पैनिक बटन का नंबर 5 या 9 होगा।
3. नौसैनिक टुकड़ी को  _____________के आंड्रोथ द्वीप पर तैनात किया गया।
मालदीव
पुडुचेरी
अंडमान
लक्षद्वीप
उत्तर – लक्षद्वीप
भारतीय नौसेना के निगरानी मिशन के तहत लक्षद्वीप के आंड्रोथ द्वीप पर एक नौसैनिक टुकड़ी (NAVDET) को  तैनात किया गया
4. केंद्र  _____________ द्वारा 1 लाख करोड़ रुपये का ‘राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष’ बनाया जायेगा।  
पर्यटन मंत्रालय
शहरी विकास मंत्रालय
रेल मंत्रालय
मानव संसाधन विकास मंत्रालय
उत्तर – रेल मंत्रालय
मंगलवार को लोकसभा में वर्ष 2016-17 के लिए रेलवे की अनुदान मांगों पर बहस का जवाब देते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने घोषणा की कि सरकार द्वारा रेल नेटवर्क पर सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का सुरक्षा कोष बनाया जायेगा। 
5. अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता लाने के उद्देश्य से ‘द हार्ट ऑफ़ एशिया’ (HoA) सम्मेलन आज से शुरू हो गया है। यह सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया?
काबुल
नई दिल्ली
लाहौर
मुंबई
उत्तर – नई दिल्ली
अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता लाने के उद्देश्य से ‘द हार्ट ऑफ़ एशिया’ (HoA) सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ।
सम्मेलन में कई देशों के शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया तथा वे उग्रवाद एवं आतंकवाद की चुनौती का मुकाबला करने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।
6. निम्न में से कौन ‘पीएफए ​​प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ का ख़िताब जीतने वाला पहला अफ्रीकी फुटबॉलर बन गया है?
पियरे एमेरिक औबमयंग
यया टोरे
रियाद महरेज़
टॉटनहैम हॉटस्पर
उत्तर – रियाद महरेज़
लीसेस्टर खिलाड़ी रियाद महरेज़ को 2015-16 सत्र के प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन (पीएफए) पुरस्कार से सम्मानित किया गया, वे यह ख़िताब जीतने वाले पहले अफ्रीकी फुटबॉलर खिलाड़ी बन गए हैं।
7. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बोर्ड में सरकार के हस्तक्षेप के चलते आज किस क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया है ?
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड
अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
नेपाल क्रिकेट संघ
क्रिकेट अफगानिस्तान
उत्तर – नेपाल क्रिकेट संघ
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 26 अप्रैल 2016 को बोर्ड में सरकार के हस्तक्षेप को देखते हुए नेपाल क्रिकेट संघ (CAN) को निलंबित कर दिया है।
निलंबन उस समय तक जारी रहेगा जब तक ‘नेपाल क्रिकेट संघ’ में सरकार का हस्तक्षेप समाप्त नहीं हो जाता।
8. क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के दिवंगत अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर द्वारा स्थापित ‘लेजेंड्स क्लब’ में शामिल होने वाला पहला नॉन क्रिकेटर कौन है?
वीनू मांकड़
नंदू नाटेकर
धीरेन साहू
मनदीप चंदू
उत्तर – नंदू नाटेकर
अप्रैल 2016 को, दिग्गज बैडमिंटन खिलाडी नंदू नाटेकर, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के दिवंगत अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर द्वारा स्थापित ‘लेजेंड्स क्लब’ में शामिल होने वाले पहले गैर क्रिकेटर बन गए हैं। 
नंदू नाटेकर को 1983 की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव के साथ क्लब में शामिल किया गया।
9. आईआईटी खड़गपुर (केजीपी) के ‘अनुसंधान वैज्ञानिक’ का क्या नाम है जिन्हें हाल ही में प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल प्लांट न्यूट्रिशन स्कॉलर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
अशोक कुमार सिंघवी
के अशोक कुमार
पद्मा सचदेव
खादीजा इस्मईलोवा
उत्तर – के अशोक कुमार
आईआईटी खड़गपुर के अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में अमेरिका स्थित ‘इंटरनेशनल प्लांट न्यूट्रिशन इंस्टिट्यूट’ द्वारा ‘अनुसंधान वैज्ञानिक’ के. अशोक कुमार को यह अवार्ड दिया दिया गया। कुमार आईआईटी खड़गपुर में डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड इंजीनियरिंग में रिसर्च स्कोलर हैं। उन्हें  2,000 डालर का नकद पुरस्कार एवं मान्यता प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।
कुमार ‘लेटराइट मिट्टी में चावल-चना उत्पादन प्रणाली के पोषण प्रबंधन’ पर विभाग में पीएचडी कर रहे हैं।
10. एन्ड्रिया, इटली में 14 से 19 नवंबर 2016 तक आयोजित होने वाली ‘विश्व किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप’ में भारत का पहली बार प्रतिनिधित्व करने वाली 7 वर्षीय कश्मीरी लड़की का क्या नाम है?
नाज़िया हसन
सारा इब्राहिम
तजमुल इस्लाम
महिरा सिद्दिकी
उत्तर – तजमुल इस्लाम
तजमुल इस्लाम, जो उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में एक छोटे से गांव की रहने वाली है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किकबॉक्सिंग में भाग लेने वाली पहले कश्मीरी लड़की बन जाएँगी।
उन्हें, 2014 में बांदीपोरा में आयोजित एक ‘जिला किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप’ में जम्मू-कश्मीर की सबसे अच्छी खिलाडी घोषित किया गया था।
इतना ही नहीं, पिछले साल दिसंबर में नई दिल्ली में आयोजित ‘राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप’ में सब- जूनियर वर्ग में उन्होंने एक स्वर्ण पदक भी जीता था।

CLICK HERE TO READ THE SAME ARTICLE IN ENGLISH