Daily Current Affairs Questions April 21: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न 21 अप्रैल 2016

0
250
Daily Current Affairs Questions
Daily Current Affairs Questions : डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 21 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।
सवालों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:
1. प्रवर्तन निदेशालय ने विदेश मंत्रालय को  _______________ के खिलाफ निर्वासन की कार्रवाई आरंभ करने के लिए पत्र लिखा है।
ललित मोदी
दाउद इब्राहिम
हफीज सईद
विजय माल्या
प्रवर्तन निदेशालय ने विदेश मंत्रालय को व्यापारी विजय माल्या के खिलाफ निर्वासन की कार्रवाई आरंभ करने के लिए पत्र लिखा है। विदेश मंत्रालय ने 15 अप्रैल को, प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर 900 करोड़ रुपये के आईडीबीआई बैंक ऋण मनी लांड्रिंग मामले में कई बार सम्मन जारी करने के बावजूद भी उपस्थिति दर्ज न कराने के आरोप में विजय माल्या का राजनयिक पासपोर्ट निलंबित कर दिया था। शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ विशेष पीएमएलए अदालत ने गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है। माल्या के खिलाफ यह वारंट मुंबई की एक विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय की अर्जी पर जारी किया है। 
2. इनमें से कौन 2016 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट बन गई हैं?
रानी रेगो
शीतल शर्मा
दीपा करमाकर
मीरा जायसवाल
दीपा, जो एक एशियाई कांस्य पदक विजेता है, परीक्षण टूर्नामेंट में 52.698 अंक हासिल करने के बाद ‘रियो’ में कलात्मक जिमनास्टिक स्पर्धा के लिए क्वालीफाई हो गई हैं।
3. __________  अमेरिकी कागजी मुद्रा के ऊपर पहली अफ्रीकी-अमेरिकी एवं कई सदियों में पहली महिला हैं, जिन्होंने 20 डॉलर के नए नोट पर पूर्व राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन की जगह ली।
ऐनी फ्रैंक
हेरिएट टबमैन
हिलेरी क्लिंटन
क्लियोपेट्रा
दास प्रथा विरोधी आंदोलनकारी महिला हैरियट टबमैन का चित्र 20 डॉलर के नए नोट के सामने वाले हिस्से पर होगा जो पूर्व राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन की जगह लेगा। अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने बुधवार को कहा कि हेरिएट टबमैन का जन्म 1820 की शुरुआत में एक गुलाम के रूप में हुआ था औार उन्होंने सैकड़ों गुलामों को गुलामी से मुक्ति दिलाने में मदद की, जिस वजह से उनका चित्र 20 डॉलर के नए नोट के सामने वाले हिस्से पर होगा, जबकि जैक्सन, एक गुलाम के मालिक थे, एवं उनकी तस्वीर नोट के दूसरी तरफ चली जाएगी।
4. किसने भारत द्वारा अमेरिकी उपग्रहों के प्रक्षेपण का विरोध किया है?
निजी अमेरिकी कंपनियाँ 
एफबीआई
अमेरिकी सरकार
रोसकोसमोस राज्य निगम
अमेरिका द्वारा अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के साथ सहयोग का विस्तार करने के बीच, देश के नवीन निजी अंतरिक्ष उद्योग ने अंतरिक्ष की कक्षाओं में अमेरिकी उपग्रहों को स्थापित करने के लिए इसरो द्वारा प्रक्षेपित कम लागत वाले वाहनों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने के लिए अपना विरोध व्यक्त किया गया है।
5. चीन के सशस्त्र बलों के प्रमुख कमांडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
झी जिनपिंग
वांग यी
यांग जिएची
जी पेंगफेई
दशकों में चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने वाले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के संयुक्त अभियान कमान केंद्र के ‘कमांडर-इन-चीफ’ के नए टाइटल के साथ देश के शक्तिशाली सशस्त्र बलों के प्रमुख के रूप में एक और अधिक प्रत्यक्ष भूमिका ग्रहण कर ली है। 
6. ___________ विश्व के अग्रणी बैंकों को इंडिया के आईपीओ के लिए प्रेजेंटेशन के लिए आमंत्रित किया है।
अमीरात
सिस्को
दोन
वोडाफोन
वोडाफोन ग्रुप ने भारत में आईपीओ लाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं जिसके तहत वोडाफोन इंडिया ने सिटीग्रुप, गोल्डमैन सैक्स और मोर्गन स्टेनली को प्रेजेंटेशन के लिए आमंत्रित किया है।
वोडाफोन की भारतीय इकाई की लिस्टिंग से $ 2 अरब से  $ 2.5 अरब के बीच धन जुटाने की उम्मीद है, वोडाफोन का आईपीओ पिछले कुछ सालों का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे पहले 2010 में कोल इंडिया का 350 करोड़ डॉलर (23,000 करोड़) का आईपीओ आया था। 
7. वाणिज्य मंत्रालय ने शिकायतों का समाधान करने के लिए________ सेवा की शुरूआत की है। 
ट्विटर
लोक
जनवरी
गऊ
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने स्टार्टअप्स, आयातकों, निर्यातकों एवं अन्य हितधारकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए एक नई सेवा ‘ट्विटर सेवा’ शुरू की है। इसके लिए, मंत्रालय के समर्पित अधिकारियों द्वारा विशेष ट्विटर प्रकोष्ठ के साथ एक संस्थागत व्यवस्था बनाई गई।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मंत्रालय 48 से 72 घंटे के भीतर प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करेगा।
8. केंद्रीय सरकार ने हाल ही में  ___________________ का राजीव गांधी खेल अभियान के साथ विलय कर दिया है।
खेलो इंडिया 
खेलो भारत
खेलो महामना
इनमे से कोई भी नहीं
सरकार ने खेलों के विकास के लिए, ‘राजीव गांधी खेल अभियान’ (जिसकी शुरुआत पिछली यूपीए सरकार ने की थी) का ‘खेलो इंडिया कार्यक्रम’ के साथ विलय कर दिया गया है। फलस्वरूप, इस खेल से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम हटा दिया गया है।
इस कदम से कांग्रेस नाराज है क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद यह पहली बार नहीं है कि ‘राजीव गांधी’ का नाम किसी योजना से हटाया जा रहा है।
9. ______________ स्टार्टअप्स के लिए एक समर्पित शाखा खोलने वाला निजी क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है।
लक्ष्मी विलास बैंक
भारतीय स्टेट बैंक
वाणिज्यिक एवं अंतर्राष्ट्रीय बैंक
आरबीएल बैंक
इनमे से कोई नहीं
19 अप्रैल 2016 को, आरबीएल बैंक स्टार्टअप्स के लिए एक समर्पित शाखा खोलने वाला निजी क्षेत्र का पहला भारतीय बैंक बन गया है। इस शाखा का उद्घाटन, जाने माने उद्यमी एवं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के पूर्व अध्यक्ष नंदन नीलेकनी द्वारा कोरमंगला, बेंगलुरू में किया गया।