Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 2 मई 2016

0
880
Daily Current Affairs Questions

Daily Current Affairs Questions in Hindi

Daily Current Affairs Questions in Hindi

डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 2 मई 2016

मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।

प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:

1. निम्नलिखित में से किस राज्य सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए कैबिनेट मंत्री का दर्जा समाप्त करने का फैसला लिया है?
झारखंड
हरियाणा
हिमाचल प्रदेश
उत्तराखंड

उत्तर – हरियाणा

हरियाणा मंत्रिमंडल ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा और प्रदान की गई सभी सुविधाओं को वापस लेने का फैसला किया है। पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में, भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में 2 मई, 2013 को फैसला किया गया था कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को कैबिनेट मंत्री के तर्ज पर एक अधिकारी बंगला, वाहन, फोन और स्टाफ सहित सभी सुविधाएं दी जाऐंगी।

कैबिनेट सरकार ने राज्य में जनता और राजनीतिक दलों के बीच असंतोष को देखते हुए निर्णय लिया है।

2. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 73,205 आवासों के निर्माण के लिए 9005 करोड़ रुपये के निवेश की मंजूरी दी है।

2. सरकार ने बिहार, बंगाल और ओडिशा के लिए आवास बनाने हेतु मंजूरी दी है।

3. आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन (एचयूपीए) मंत्रालय सचिव ‘नंदिता चटर्जी’ की अध्यक्षता में ‘केन्द्रीय जांच और निगरानी’ समिति ने हाल ही में अपनी मंजूरी दे दी है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा कथन सही है?

केवल 1 और 2
केवल 2 और 3
केवल 1 और 3
सभी 1, 2 और 3

उत्तर – केवल 1 और 3

भारत सरकार ने महाराष्ट्र, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 73,205 आवासों के निर्माण के लिए 9005 करोड़ रुपये के निवेश की मंजूरी दी है। एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय जांच और निगरानी समिति ने आवास और शहरी गरीबी उपशमन (एचयूपीए) सचिव नंदिता चटर्जी मंत्रालय की अध्यक्षता में चालू वित्त वर्ष के दौरान आवास प्रस्तावों के पहले बैच के लिए मंजूरी दे दी है। आवासों के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से लगभग 1,080 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

3. सीबीडीटी के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. सीबीडीटी ने पहली बार ‘प्रत्यक्ष कर’ से संबंधित डेटा जारी किया है।

2. सीबीडीटी ने चुनी हुई समयावधि के लिए, देश में करदाताओं की कुल संख्या, पैन धारकों की संख्या, एवं विभिन्न श्रेणियों के आधार पर करदाताओं द्वारा आयकर रिटर्न में बताई गई आय से सम्बंधित हार्ड डेटा को जारी किया है।

3. इन आँकड़ों को प्रकाशित करने का उद्देश्य विभागीय कर्मियों और शिक्षाविदों को आयकर डेटा के व्यापक उपयोग और विश्लेषण के लिए प्रोत्साहित करना था।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा गलत है?

केवल 1 और 2
केवल 2 और 3
सभी 1, 2 और 3
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर – इनमे से कोई भी नहीं

सीबीडीटी ने चुनी हुई समयावधि के लिए, देश में करदाताओं की कुल संख्या, पैन धारकों की संख्या, एवं विभिन्न श्रेणियों के आधार पर करदाताओं द्वारा आयकर रिटर्न में बताई गई आय से सम्बंधित हार्ड डेटा को जारी किया है। सीबीडीटी ने पहली बार प्रत्यक्ष कर से संबंधित डेटा जारी किया है। इन आँकड़ों को प्रकाशित करने का उद्देश्य विभागीय कर्मियों और शिक्षाविदों को आयकर डेटा के व्यापक उपयोग और विश्लेषण के लिए प्रोत्साहित करना था।
2000-01 से 2014-15 वित्तीय वर्षों के बीच की समयावधि के इस डेटा में, विभाग द्वारा वास्तविक ‘प्रत्यक्ष कर संग्रह’, ‘सकल घरेलू उत्पाद अनुपात’ के लिए प्रत्यक्ष-कर, सरकार के लिए राजस्व एकत्रित करने की लागत, प्रभावी मूल्यांकनों की संख्या, काम का बोझ और आईटी मामलों के निपटारों से सम्बंधित जानकारी का खुलासा किया गया है।

4. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. गुजरात सरकार, उच्च-जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए एक अध्यादेश जारी करेगी।

2. अध्यादेश 31 मई 2016 को जारी किया जायेगा।

3. यह आरक्षण, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए उपलब्ध वर्तमान आरक्षण को प्रभावित नहीं करेगा।

4. यह आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े उन लोगों के लिए उपलब्ध होगा जिनकी कुल पारिवारिक आय सालाना 6 लाख से कम है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है?

केवल 1, 2 और 3
केवल 2, 3 और 4
केवल 1, 2 और 4
केवल 1, 3 और 4

उत्तर – केवल 1, 3 और 4

गुजरात सरकार 1 मई को उच्च-जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के लिए एक अध्यादेश जारी करेगी। यह आरक्षण, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए उपलब्ध वर्तमान आरक्षण को प्रभावित नहीं करेगा।यह आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े उन लोगों के लिए उपलब्ध होगा जिनकी कुल पारिवारिक आय सालाना 6 लाख से कम है। उच्च-जाति के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश एवं सरकारी नौकरियों में लागू होगा।

5. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:
1. भारतीय संसद द्वारा उद्योग (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2015 पारित कर दिया गया है।

2. विधेयक, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया था।

3. इस विधेयक द्वारा उद्योग (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है।

4. विधेयक का उद्देश्य पीने योग्य शराब के निर्माण में लगे उद्योगों को राज्यों के विशेष नियंत्रण में लाना है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है?

केवल 1, 2 और 3
केवल 1, 2 और 4
केवल 1, 3 और 4
सभी 1, 2, 3 और 4

उत्तर – केवल 1, 2 और 4

भारतीय संसद द्वारा उद्योग (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2015 हाल ही में राज्यसभा में पारित कर दिया गया है। विधेयक का उद्देश्य पीने योग्य शराब के निर्माण में लगे उद्योगों को राज्यों के विशेष नियंत्रण में लाना है। उद्योग (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2015 लोकसभा में 7 दिसंबर, 2015 को पेश किया गया था, यह विधेयक ‘वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री’ सुश्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया था। इस विधेयक द्वारा उद्योग (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1951 में संशोधन किया गया है।

6. निम्नलिखित में से किसे ‘एक्साइड इंडस्ट्रीज’ के प्रबंध-निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है?
गौतम चटर्जी
पीके कतकी
अरुण मित्तल
एम के शर्मा

उत्तर – गौतम चटर्जी

‘एक्साइड इंडस्ट्रीज’ ने उप-प्रबंध निदेशक ‘गौतम चटर्जी’ को प्रबंध-निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है। चटर्जी, पीके कतकी की जगह लेंगे जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि वे 1 मई से निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे। इससे पहले, वे कंपनी के ऑटोमोटिव बैटरी के कारोबार से जुड़े हुए थे। 2006 के बाद से, कंपनी में शीर्ष पद ग्रहण करने वाले वे पहले बंगाली हैं।

7. ________________ एक पहल है, जोकि केंद्र सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों पर आधारित है।
ई-अथिति
एमआईसीई
स्वागत
जी हुजूर

उत्तर – एमआईसीई

8. बलराज मधोक का आज निधन हो गया है। वह कौन थे?
पूर्व सीपीआई (एम) के अध्यक्ष
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष
पूर्व द्रमुक अध्यक्ष
पूर्व जनसंघ के अध्यक्ष

उत्तर – पूर्व जनसंघ के अध्यक्ष

भारतीय जनसंघ (BJS) के पूर्व अध्यक्ष और अनुभवी आरएसएस नेता बलराज मधोक का सोमवार को नई दिल्ली में निधन हो गया।
मधोक (96) कुछ समय से बीमार थे और एक महीने से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती थे, जहां सुबह लगभग 9 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

9. चंद्रन्ना बीमा योजना, जोकि मजदूर वर्ग के लोगों के लिए एक बीमा योजना है, को किस राज्य में शुरू किया गया है?
महाराष्ट्र
आंध्र प्रदेश
राजस्थान
छत्तीसगढ़

उत्तर – आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने चंद्रन्ना बीमा योजना, जोकि राज्य सरकार की ओर से मजदूर वर्ग के लोगों के लिए एक बीमा योजना है, का 1 मई को ‘मजदूर दिवस’ के अवसर पर कल विजयवाड़ा में शुभारंभ किया।
इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत यदि बीमित कार्यकर्ता की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो मृतक के परिवार वालों को 5 लाख रुपये का भुगतान किया जाऐगा, एवं स्थायी विकलांगता के मामले में 5 लाख रुपये तथा आंशिक विकलांगता के लिए 3 लाख रुपये का भुगतान किया जाऐगा।

10. 1 मई 2016 को इनमें से किसने “2016 रूस ग्रां प्री” जीता?

डैनियल रिक्किआर्डो
निको रोसबर्ग
लुईस हैमिल्टन
वालटेरी बोट्टस

उत्तर – निको रोसबर्ग