Daily Current Affairs Questions

Daily Current Affairs Questions: डेली करेंट अफेयर्स प्रश्न – 20 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs Questions in Hindi 

1.बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
राहुल जौहरी
शशांक मनोहर
रत्नाकर शेट्टी
दीपक सेकेरिया
बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राहुल जौहरी को अपने प्रथम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। श्री जौहरी, मीडिया उद्योग में दो दशक से काम कर रहे हैं, 1 जून को वे बोर्ड में शामिल हो जायेंगे।
2. पुलिस के उस घोड़े का क्या नाम है जिसका पैर की चोट के कारण आज निधन हो गया। यह घोडा उत्तराखंड में एक विरोध रैली के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गया था।
आर्यमान
चेतक
बाशा
शक्तिमान
पुलिस का घोड़ा ‘शक्तिमान’ जो देहरादून में एक विरोध रैली में हमले के दौरान घायल हो गया था, का बुधवार को निधन हो गया। पिछले दिनों हमले के बाद शक्तिमान की टांग को सर्जरी कर काट दिया गया था। दस डॉक्टरों के एक दल ने पांच घंटे तक घोड़े की टांग की सर्जरी की थी। पिछले 10 वर्षों से शक्तिमान पुलिस बल में एक लाडले सदस्य के रूप में था। अधिकारियों ने बताया कि ऑपरेशन के बाद से शक्तिमान ने खाने में रूचि लेना बंद कर दिया था। 
3. भविष्य निधि के नए नियमों के चलते निम्नलिखित नगरों में से किस नगर में भारी विरोध प्रदर्शन किया गया ?
मुंबई
हैदराबाद
दिल्ली
बेंगलुरू
भविष्य निधि से सम्बंधित विवादास्पद नए नियमों की वजह से सरकार से नाराज़ होकर बेंगलुरु में हजारों परिधान श्रमिक आज पुलिस से भिड़ गए और बसों एवं कारों को जला दिया, फ़िलहाल इन नियमों को वापस ले लिया गया है ।
4. बाल श्रम के खिलाफ अभियान शुरू करने वाली नवीनतम भारतीय हस्ती कौन है?
अमिताभ बच्चन
सचिन तेंडुलकर
सलमान खान
बईचंग भूटिया
भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद और बॉलीवुड की अन्य हस्तियों ने  बाल श्रम के खिलाफ अभियान का समर्थन करने के लिए ट्विटर के माध्यम से सन्देश भेजे, ताकि इस मुद्दे की ओर अधिक से अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सके।
5. ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक’ पर भारत को  ________स्थान दिया गया है।
62
84
133
166
भारत को वार्षिक ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक’ में 180 देशों में 133वां स्थान मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पत्रकारों के खिलाफ खतरे के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘उदासीन’ लगते हैं। 2016 का ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक’ रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) द्वारा जारी किया गया है, फिनलैंड लगातार छह वर्ष से शीर्ष स्थान पर है, उसके बाद नीदरलैंड्स और नॉर्वे का स्थान है।
6. आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के तथ्य को स्वीकारने के बाद हांगकांग के आल राउंडर ____________  को आईसीसी ने ढाई साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।
इरफान अहमद  
रोनी फ्लानागन
डनहिल पार्सटन
हिलवर्थ पर्कसन
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आज घोषणा की है कि उसने हांगकांग के आल राउंडर इरफान अहमद को उनके द्वारा आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन की बात स्वीकारने के बाद दो साल और छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है।
7. कौन सी प्रमुख भारतीय दूरसंचार कंपनी टेलीकॉम टावर इकाई में 5 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है?
टाटा डोकोमो
आइडिया सेल्युलर
भारती एयरटेल
यूनिनॉर
भारती एयरटेल अपनी टॉवर इकाई इन्फ्राटेल में 5 फीसदी हिस्सेदारी ‘मुक्त बाजार सौदों’ के जरिये बेचने की तैयारी कर रही है। भारती एयरटेल के पास भारती इन्फ्राटेल की 71.70 फीसदी हिस्सेदारी है। इस सौदे से एयरटेल को 3,500 से 4,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।
8. वरिष्ठ अमेरिकी सांसदों ने _____________ यू.एस कांग्रेस को संबोधित करने के लिए एक विशेष अनुरोध भेजा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
सोनिया गांधी
अरविंद केजरीवाल
लालू प्रसाद यादव
विदेशी मामलों की समिति के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जून में वाशिंगटन यात्रा के दौरान कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है।
9. किसने सिर्फ 2200 करोड़ रुपए में कैवेंडिश उद्योगों का अधिग्रहण किया है?
सिएट
जेके टायर्स
बिड़ला समूह
एमआरएफ
जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 18 अप्रैल 2016 को घोषणा की कि उन्होंने 2195 करोड़ रुपए में टायर, ट्यूब और फ्लैप निर्माता कैवेंडिश इंडस्ट्रीज, जोकि केसोराम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक इकाई है, का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। केसोराम इंडस्ट्रीज, बिड़ला समूह की कंपनी है।
10.  आज दिल्ली में 50 टैक्सियों को  ___________ के लिए जब्त कर लिया गया है।
ग्राहकों को मना करने के लिए
ओड-इवन नियम का पालन न करने के लिए
लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करने के लिए
अधिक किराया वसूली के मामले में
अधिक किराया वसूली के मामले में दिल्ली में एप आधारित 50 टैक्सियां जब्त कर ली गई हैं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनमाना किराया वसूली को ‘खुली लूट’ करार देते हुए संकेत दिए हैं कि इस तरह का पैंतरा अपनाने वालों पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लग सकता है। जब्त की गई 50 में से 35 टैक्सियां दिल्ली से बाहर पंजीकृत हैं।