Daily Current Affairs Questions: डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 24 अप्रैल 2016

0
297
Daily Current Affairs Questions
Daily Current Affairs Questions in Hindi

Daily Current Affairs Questions in Hindi : डेली करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न – 24 अप्रैल 2016 
मॉकबैंक द्वारा ‘डेली करंट अफेयर्स’ से सम्बंधित जो भी प्रश्न आपसे पूंछे जाते हैं, उनमें आईबीपीएस बैंक पीओ, आईबीपीएस लिपिक, आईएएस, यूपीएससी, सीडीएस, रेलवे, एनडीए, स्टेट पीसीएस, एमबीए, क्लैट एवं अन्य समान प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के “जनरल अवेयरनेस” या “सामान्य ज्ञान” खंड के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल होते हैं।
प्रश्नों के जवाब नीचे दर्शाए गए हैं:
1. ट्रिबेका फिल्म उत्सव 2016 में ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का पुरस्कार निम्न में से किसने जीता है?
कटरीना कैफ
ऋचा चड्ढा
दीपिका पादुकोने
राधिका आप्टे
उत्तर – राधिका आप्टे
बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका आप्टे को 22 अप्रैल 2016 को ‘ट्रिबेका फिल्मोत्सव’ की ‘इंटरनेशनल नरेटिव फीचर फिल्म’ श्रेणी में संकलन फिल्म ‘मैडली’ में उनके अभिनय के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का पुरस्कार दिया गया। 
राधिका आप्टे ने यह पुरस्कार ‘मैडली’ फिल्म के ‘क्लीन शेवन’ खंड के लिए जीता है। 
2. केंद्र सरकार द्वारा वर्ष _________तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एक पैनल का गठन किया है?
2019
2020
2021
2022
उत्तर – 2022
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आमदनी को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस बावत् ढांचा तैयार करने के लिए एक पैनल का गठन किया गया है।
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि समिति द्वारा कृषि नीतियों को ‘उत्पादन-उन्मुख’ से ‘आय आधारित’ में बदलने के लिए एक योजना तैयार की जाएगी।
3. _______________ सफलतापूर्वक अपने पहले ‘स्टील्थ फाइटर X-2’ जेट का परीक्षण किया है।
जापान
रूस
चीन
अमेरीका
उत्तर – जापान 
जापान के मानवयुक्त स्टेल्थ (Stealth) जेट विमान ‘X-2’ ने सफलतापूर्वक आसमान में उड़ान भरी। इसके साथ ही जापान, ‘राडार को चकमा देने वाली प्रौद्योगिकी’ का प्रयोग करने वाली दुनिया की चुनिंदा सैन्य शक्तियों में शामिल हो गया है। इस प्रौद्योगिकी का प्रयोग करने वाले अन्य तीन देश, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस एवं चीन हैं।
इसे मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज ने 200 अन्य फर्मों के साथ मिलकर बनाया है। यह 47 फीट लंबा और 9.1 मीटर चौड़ा है।
4. भारत ने ______के साथ ‘अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन’ (आईएसए) के तहत 1 खरब डॉलर ‘संभावित सौर कार्यक्रम’ के साथ एक कार्यक्रम शुरू किया है।
चीन
इजराइल
जापान
फ्रांस
उत्तर – फ्रांस 
भारत ने फ्रांस के साथ ‘अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन’ (आईएसए) के तहत 1 खरब डॉलर ‘संभावित सौर कार्यक्रम’ के साथ एक कार्यक्रम शुरू किया है।
यह एक सौर वित्त-कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य विकासशील देशों द्वारा ‘स्वच्छ ऊर्जा भविष्य’ के लिए अपने सौर संसाधनों का पूर्ण रूप से दोहन करने में मदद करना है।
5. निम्नलिखित में से कौन सी भारत की पहली ऑनलाइन इंटरेक्टिव हेरिटेज पोर्टल है?
स्वयंसेवपीडिया
स्वपीडिया
ड्यूरोपीडिया
सहपीडिया
उत्तर – सहपीडिया
भारत की पहली ऑनलाइन इंटरेक्टिव हेरिटेज पोर्टल ‘सहपीडिया’ को कल प्रारम्भ किया गया है, इस वेब पोर्टल में कला, संस्कृति और भारत की विरासत से सम्बंधित जानकारी को उपलब्ध कराया जायेगा। 
इस सेवा को 23 अप्रैल 2016 से शुरू किया गया, सहपीडिया को तैयार करने का विचार सर्वप्रथम सुधा गोपालकृष्णन को आया था जो दो-हजार वर्ष पुराने “कूडियट्टम” नामक संस्कृत नाट्य शैली की विशेषज्ञ हैं एवं पूर्व में वे ‘पांडुलिपि’ के लिए भारत के राष्ट्रीय मिशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।
6. ‘विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस’ कब मनाया जाता है?
22 अप्रैल
23 अप्रैल
24 अप्रैल
25 अप्रैल
उत्तर – 23 अप्रैल
23 अप्रैल विश्व साहित्य के लिए एक प्रतीकात्मक तारीख है। 1616 में इसी दिन सरवेन्टीस, शेक्सपियर और इंका गरसीलसो डी ला वेगा की मृत्यु हुई थी। इसके अलावा, यह तिथि अन्य साहित्यकारों जैसे, मौरिस ड्रुओं, हल्डोर के लक्सनेस, व्लादिमीर नबोकोव, जोसेप प्ला एवं मेजिआ वालेजो की जन्म एवं मरण की तिथि के रूप में भी अंकित है।
23 अप्रैल 1995 में पहली बार यूनेस्को द्वारा विश्व पुस्तक दिवस की शुरुआत की गयी।
7. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सूखा से ग्रसित किसानों की मदद करने के लिए किस नेता के बिल की सिफारिश की है?
अहमद पटेल
बाबूलाल मरांडी
एकनाथ खडसे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
उत्तर – अहमद पटेल
ऐसे समय में जब भारत भर में कई क्षेत्र सूखे की चपेट में हैं, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक निजी विधेयक पर विचार करने की सिफारिश की है जिसमें शुष्क, रेगिस्तानी और सूखा प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को राहत मुहैया कराने और  कल्याण कोष बनाए जाने की बात कही गई है।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने दिसम्बर 2014 में ‘शुष्क एवं रेगिस्तानी क्षेत्र :कल्याण और अन्य विशेष प्रावधान: विधेयक 2014’ राज्यसभा में पेश किया था।
8. 2 महीने का लम्बा सैन्य अभ्यास ____________ कल समाप्त हुआ।
शत्रुजीत
इबसमर
आयरन फिस्ट
व्यायाम मालाबार
उत्तर – शत्रुजीत
9. वो कौन सी ऐतिहासिक सहमति है जिस पर केंद्र सरकार ने 22 अप्रैल 2016 को न्यूयॉर्क में अन्य 174 देशों के साथ हस्ताक्षर किए हैं?
पेरिस जलवायु समझौता
टेट्रा राजकोषीय डील
निःशुल्क व्यापार समझौता
क्योटो प्रोटोकोल
उत्तर – पेरिस जलवायु समझौता
शुक्रवार को जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में मील का पत्थर कहे जा रहे ऐतिहासिक ‘पेरिस जलवायु समझौता’ पर भारत समेत 175 देशों ने हस्ताक्षर किये। साथ ही सभी देशों के नेताओं ने कहा कि वैश्विक तापमान में लगातार वृद्धि से लड़ने के लिए जल्दी और अधिक कार्रवाई की जरूरत है।

CLICK HERE TO VIEW THE SAME QUESTIONS IN ENGLISH