Checklist of Documents Required if Selected in Bank :बैंक में चयनित: आवश्यक दस्तावेजों की चेकलिस्ट

0
642
Checklist of Documents

Checklist of Documents : बैंक में चयनित – आवश्यक दस्तावेजों की चेकलिस्ट 

प्यारे मॉकबैंकर्स,
इस बार चयन नहीं हुआ?? कोई बात नहीं! बैंक परीक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर तैयारी पैकेज के लिए नामांकन के लिए यहां क्लिक करें
आईबीपीएस द्वारा सभी परीक्षाओं जैसे: PO, SO या Clerk का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है, अगर आप चयनित छात्रों में से एक हैं, तो सबसे पहले तो आप सभी को मॉकबैंक की तरफ से बहुत-बहुत बधाई कि इस तरह की एक उच्च प्रतियोगिता को आपने उत्तीर्ण कर लिया है।
अपने आईबीपीएस एसओ वी परिणाम की जांच करने के लिए यहाँ क्लिक करें 
बैंकों द्वारा आवंटन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अधिकांश बैंकों ने जोइनिंग की तारीख जारी कर दी हैं एवं जोइनिंग के समय मांगे जाने वाले आवश्यकता दस्तावेजों की भी जानकारी दे दी है। जैसा कि आप जानते हैं, यह मात्र एक अनंतिम आवंटन है, यानि उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे पद के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। यदि किसी भी मामले में, यह पाया जाता है कि आप पात्रता के मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, तो आपकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।
उस स्थिति से बचाने के लिए, हम यहाँ आपको उन दस्तावेजों की सूची प्रदान करेंगे, जिनकी जोइनिंग करते समय सत्यापन के लिए जरूरत होगी।

जन्म प्रमाणपत्र

सक्षम अधिकारियों द्वारा जारी जन्म तिथि या जन्म प्रमाण पत्र के साथ हाई स्कूल प्रमाण पत्र।

शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

आपके पास निम्न मार्कशीट्स और प्रमाण पत्र होने चाहिए:
दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र और मार्क शीट
बारहवीं कक्षा का प्रमाण पत्र और मार्क शीट
सभी सत्रों / वर्षों और स्नातक की डिग्री की मार्क शीट
जिन्होंने हाल ही में परीक्षा पास की है एवं जिनके पास स्नातक की डिग्री नहीं है, वे अनंतिम डिग्री प्रस्तुत कर सकते हैं।

जाति प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)

अगर आप आरक्षण का दावा करते हैं, तो केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप में एक जाति प्रमाण-पत्र जमा करने की आवश्यकता होगी।
अगर आप अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) के तहत आरक्षण का दावा कर रहे हैं, तो आपके पास वर्तमान  वर्ष का ‘अन्य पिछड़ा वर्ग’ का जाति प्रमाणपत्र होना चाहिए, अगर आपके पास पुराना प्रमाणपत्र है तो उसका नवीनीकरण करा लें।
अगर आप सामान्य वर्ग या अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर) से हैं और आप किसी भी आरक्षण का दावा नहीं कर रहे हैं, तो आपको किसी भी तरह के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है।

‘पहचान’ और ‘पते’ के सबूत

आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए, अगर नहीं है तो आवेदन कर दीजिये

आईडी सबूत में से एक 

आधार कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आई डी कार्ड
पासपोर्ट

याद रखने के लिए मुख्य बातें 

ऊपर बताये गए दस्तावेजों के अलावा, आपके पास आवेदन पत्र एवं जोइनिंग लेटर (जो आपको मेल/डाक द्वारा प्राप्त हुआ है ) का प्रिंटआउट होना चाहिए।
कुछ बैंक, राजपत्रित अधिकारियों द्वारा सत्यापित 1-3 चरित्र प्रमाण पत्र की मांग कर सकते हैं।
सभी दस्तावेजों की मूल प्रतियां फोटोकॉपी के अपेक्षित सेट के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
यदि आपकी जन्म तिथि, पिता के नाम या आपके नाम की स्पेलिंग में गलती जैसा कोई अन्य मामला है, तो उसके सम्बन्ध में नोटरी द्वारा एक शपथ-पत्र प्रस्तुत करने की जरूरत होगी ।
दोस्तों, यह सब बैंक में जोइनिंग के समय जमा किये जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों के बारे में है। अगर आप कोई सवाल पूंछना चाहते हैं तो उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में लिखकर पूँछ सकते हैं, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।
इस बार चयन नहीं हुआ?? कोई बात नहीं! बैंक परीक्षा हेतु व्यापक पैमाने पर तैयारी पैकेज के लिए नामांकन के लिए यहां क्लिक करें