Sarkari Naukri –  राजस्थान, मालिकाना हक प्रमाणन विधेयक पारित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है,गुवाहाटी की प्रियदर्शिनी चटर्जी चुनी गईं मिस इंडिया वर्ल्ड, मालदीव के राष्ट्रपति गयूम आज मोदी के साथ बातचीत करेंगे …

राजस्थान, मालिकाना हक प्रमाणन विधेयक पारित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है:

विवरण:

Madmame_final_for_siteराजस्थान सरकार द्वारा राज्य विधानसभा में राजस्थान शहरी भूमि (मालिकाना हक प्रमाणन) विधेयक, 2016 पारित कर दिया गया है। इस विधेयक के पारित होने से राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है जहाँ भूमि के मालिकाना हक के लिए भू-स्वामी को बाकायदा प्रमाण-पत्र अथवा तत्सम्बन्धी दस्तावेज प्राप्त होंगे।

राज्य सरकार द्वारा परिवहन प्राधिकरण (जिसके द्वारा लाइसेंस और फिटनेस प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता है) के सदृश एक प्राधिकरण की स्थापना की जाएगी, जिसकी अध्ययक्षता एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी द्वारा की जाएगी। इस प्राधिकरण के तहत भू-स्वामियों से लिए गए सभी दस्तावेजों की छानबीन करके उन्हें राज्य द्वारा आयोजित रिकॉर्ड के निमित्त सत्यापित किया जायेगा।

प्राधिकरण पहले एक अनंतिम प्रमाण पत्र जारी करेगा, जिसके लिए राज्य की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। बाद में, कोई आपत्ति या विवाद पैदा न होने की स्थिति में प्राधिकरण स्वामी को भूमि या संपत्ति के लिए राज्य की गारंटी के साथ एक प्रमाण-पत्र और नक्शा जारी करेगा।

गुवाहाटी की प्रियदर्शिनी चटर्जी चुनी गईं मिस इंडिया वर्ल्ड:

विवरण:

Latest Current Affairs Today – 11th April 2016फिल्म स्टार्स और फैशन वर्ल्ड की हस्तियों से भरे एक समारोह में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने प्रियदर्शिनी चटर्जी को एफबीबी फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड का विजेता घोषित किया गया।

असम की चटर्जी, मिस वर्ल्ड 2016 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। उन्होंने प्रथम रनर-अप रहीं बेंगलुरू की सुश्रुति कृष्णा एवं लखनऊ की पंखुरी गिडवानी को पराजित कर यह उपलब्थि हासिल की है।

शो में मेजबानी फिल्मकार करन जौहर और अभिनेता मनीष पॉल ने की। इस समारोह में फिल्म एवं फैशन जगत की प्रख्यात हस्तियों ने भाग लिया।

निर्णायक मंडल में संजय दत्त, सानिया मिर्जा, अर्जुन कपूर एवं एकता कपूर जैसे फैशन और फिल्म जगत से जुड़े लोग शामिल थे।

मालदीव के राष्ट्रपति गयूम आज मोदी के साथ बातचीत करेंगे:

विवरण:

Latest Current Affairs Today – 11th April 2016मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूत बनाने पर चर्चा करेंगे।

आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करने बावत् वे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मालदीव के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here