नवीनतम करंट अफेयर्स 4 अप्रैल 2016-Daily Current Affairs 4 April in Hindi

0
353
Sarkari Naukri – सुप्रीम कोर्ट ने नई दिल्ली में बड़ी डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ाया, चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबन्ध लगाने की भारत की कोशिश पर संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पैदा किया अवरोध,  इसरो अगले महीने करेगा आईआरएनएसएस (IRNSS) उपग्रह की अंतिम श्रृंखला का प्रक्षेपण …

1) सुप्रीम कोर्ट ने नई दिल्ली में बड़ी डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ाया :
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 1st April 2016
गुरुवार को, सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई तक नई दिल्ली में बड़ी डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध बढ़ाया।
हालाँकि अभी यह नहीं बताया गया है कि मामले की अगली सुनवाई कब होगी। मौजूदा प्रतिबंध, भारत की राजधानी में फैले विषाक्त प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से गुरुवार तक के लिए लगाया गया था।
मामले की सुनवाई भारत के मुख्य न्यायाधीश टी.एस. ठाकुर समेत तीन न्यायाधीशों ने की। न्यायाधीशों का कहना है कि अदालत इस बात पर विचार करेगी कि नई दिल्ली में डीजल कारों की बिक्री पर पर्यावरण उपकर लगाया जाये या नहीं।
दिल्ली में नई डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध की वजह से मोटर वाहन उद्योग में अस्थिरता का माहौल दिखाई दे रहा है।  प्रतिबंध के चलते विक्रेताओं और निवेशकों ने अनिश्चितता की चेतावनी दी है, साथ ही कहा कि वाहनों की बिक्री से अस्थायी वसूली के आसार हैं।
2) चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबन्ध लगाने की भारत की कोशिश पर संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर पैदा किया अवरोध: 
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 1st April 2016
एक नाटकीय गतिविधि के तहत चीन ने पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की भारत की कोशिश पर संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर रुकावट पैदा कर दी है.
उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र समिति पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख पर पाबंदी को लेकर विचार करने वाली थी, लेकिन तय समयसीमा के कुछ घंटे पहले ही चीन ने इसे रोकने की गुजारिश कर दी.
2 जनवरी को पठानकोट में भारतीय वायुसेना बेस पर हमले के बाद, फरवरी में भारत ने उक्त संगठन की आतंकी गतिविधियों के पुख्ता सबूतों के साथ संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत अजहर को सूचीबद्ध करने की मांग की थी। इस हमले में सात भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे।
3) इसरो अगले महीने करेगा आईआरएनएसएस (IRNSS) उपग्रह की अंतिम श्रृंखला का प्रक्षेपण: 
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 1st April 2016
आईआरएनएसएस श्रृंखला के अंतिम उपग्रह का प्रक्षेपण अगले महीने किया जाएगा, ये प्रणाली भारत में इसके उपयोगकर्ताओं को अपने सामान की सटीक स्थिति की सूचना देगी। जबकि चंद्रयान मिशन-2 के अगले वर्ष में दिसंबर तक शुरू होने की उम्मीद है।
एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, जो अंतरिक्ष विभाग के भी प्रभारी हैं, ने बताया कि आईआरएनएसएस (IRNSS) श्रृंखला के आखिरी उपग्रह को अप्रैल 28, 2016 को प्रक्षेपित किया जाएगा।
डॉ. जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि इससे भारतीय क्षेत्रीय दिशासूचक उपग्रह प्रणाली पूरी हो जाएगी, जिससे भारत के अंदर एवं चारों ओर दिशासूचक सेवाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी।
4) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने खुशहाली मंत्रालय बनाने की घोषणा की:
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 1st April 2016
भूटान के हैप्पीनेस इंडेक्स मॉडल से प्रेरित होकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रदेश में मिनिस्ट्री ऑफ हैप्पीनेस (खुशहाली मंत्रालय) बनाने की घोषणा की है।
हालाँकि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) इकलौता देश है जहाँ सरकार में खुशहाली मंत्री के पदों की नियुक्ति की जाती है, लेकिन अब मध्यप्रदेश में खुशहाली मंत्रालय के गठन की बात सामने रखकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी इस लीक में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य की खुशहाली का आंकलन केवल राजनीति और अर्थव्यवस्था के विकास से नहीं किया जा सकता। इसलिये इस मंत्रालय का गठन किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुशहाली को देश के विकास से संबंधित बताया, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर प्रशंसा करते हुए कहा कि “मोदी देश के लिए भगवान का उपहार हैं।”
5) महबूबा मुफ्ती 4 अप्रैल को जम्मू कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी:
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 1st April 2016
पार्टी के एक नेता ने आज बताया कि पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती 4 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी।
मट्टू, जो पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के लिए एक सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं, ने आशा जताई है कि 56 वर्षीय महबूबा क्षेत्र की शांति और समृद्धि के एक नये युग की शुरुआत करेंगी।
इस बीच, पीडीपी और उसके गठबंधन सहयोगी भाजपा के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पारस्परिक रूप से तय की गई तारीख के बारे में राज्यपाल एन. एन. वोहरा को अवगत करा दिया है।
उन्होंने बताया कि नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए तारीख का निर्णय दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच विचार-विमर्श के बाद लिया गया है।