नवीनतम साप्ताहिक करंट अफेयर्स 14 दिसम्बर से 20 दिसम्बर तक

0
640

सिंगापुर के छह उपग्रहों का कल प्रक्षेपण करेगा इसरो

सिंगापुर के 6 सेटेलाइट को ले गया पीएसएलवी-सी29

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा सिंगापुर के छह उपग्रहों के प्रक्षेपण की 59 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। उपग्रहों का प्रक्षेपण पोलर सेटेलाइट लांच ह्वीकल के जरिये 16 दिसंबर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शाम 6 बजे किया जाना है।
  • इसरो ने कहा, ‘पीएसएलवी-सी29 (टीईएलईओएस-1) अभियान की 59 घंटे की उल्टी गिनती सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गई।’ इसरो का विश्वसनीय लांच ह्वीकल पीएसएलवी अपनी इस 32वीं उड़ान में छह उपग्रहों को भूमध्यरेखा की ओर 15 डिग्री के झुकाव पर स्थित 550 किलोमीटर की वृत्ताकार कक्षा में स्थापित करेगा।
  • जिन छह उपग्रहों को स्थापित किया जाना है, उनमें से 400 किलो वजन वाला टीईएलईओएस-1 प्राथमिक उपग्रह है। अन्य पांच उपग्रहों में दो माइक्रो उपग्रह और तीन नैनो उपग्रह हैं। इसरो की व्यावसायिक शाखा एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड 20 देशों के 51 उपग्रहों के लिए पीएसएलवी के जरिए प्रक्षेपण की सेवाएं उपलब्ध करवा चुकी है।

संसद के संचालन के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया 3 डी फार्मूल

संसद के संचालन के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया 3 डी फार्मूल

  • संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष द्वारा जारी हंगामे के बीच रविवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कार्यवाही चलाने के लिए 3 डी फार्मूला दिया है। उन्होंने कहा – ‘संसद की कार्यवाही तीन डी डिबेट (बहस), डिसेंट (मतभेद) व डिसीजन (निर्णय) के तहत चलनी चाहिए। मैंने इसके अलावा कभी चौथा डी डिसरप्शन (व्यवधान) नहीं सुना। व्यवधान उत्पन्न करने के लिए कई अन्य स्थान भी हैं।’
  • राष्ट्रपति कलकत्ता विश्र्वविद्यालय शताब्दी हाल में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब शीतकालीन सत्र खत्म होने में महज आठ दिन का समय बाकी रह गया है।
  • राष्ट्रपति ने जापान-भारत असैन्य परमाणु समझौते पर भी प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि हम पहले भी अमेरिका, रूस और दूसरे देशों के साथ असैनिक परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर कर चुके हैं। यह सिलसिला उनके बकौल विदेश मंत्री रहते शुरू हुआ था। इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति ने हावड़ा के सलकिया में 51 फीट लंबी भगवान शिव की मूर्ति का उद्घाटन किया। पूर्वोत्तर में शिव की यह सबसे बड़ी मूर्ति प्रतिमा है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक को भयमुक्त और एकता का माहौल मिलना चाहिए। सभी धर्म प्यार और मानवता का संदेश देते हैं। इस दौरान प्रणब मुखर्जी ने गंगा नदी की सफाई पर विशेष जोर दिया। कहा कि गंगा को साफ रखने के लिए उसमें गंदगी नहीं फेकी जानी चाहिए।
  • गंगा की सफाई इस नदी की पूजा है। गंगा को केंद्र कर जो सभ्यता विकसित हुई है उसे ध्यान में रख कर इसकी सफाई सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने पांच मुंह वाली सबसे लंबी मूर्ति तैयार करने के लिए सेठ वंशीधर जालान स्मृति मंदिर की सराहना की। राष्ट्रपति ने कहा कि मंदिर के ट्रस्टियों को भी यह सुनिश्चित करनी चाहिए गंगा को साफ रखने के लिए उसमें कोई गंदगी नहीं फेंके। ट्रस्ट का एक उद्देश्य गंगा की सफाई करने का भी होना चाहिए।

सुषमा का संसद में बयान-जम्मू-कश्मीर समेत सभी मुद्दों पर होगी पाक से बातचीत

sushma-swaraj in pakistan current affairs

  • जम्मू-कश्मीर समेत सभी विवादित मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। दोनों देशों के विदेश सचिवों को वार्ता की रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भारत-पाकिस्तान संबंधों को पटरी पर लाने की कोशिशों को मजबूती देने के लिए अगले साल सार्क सम्मेलन में भाग लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान जाएंगे।
  • पिछले दिनों पाकिस्तान दौरे से लौटी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद को यह जानकारी दी। भारत और पाकिस्तान के बीच बेहतर संबंधों को पूरे क्षेत्र की शांति के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए सुषमा स्वराज ने उम्मीद जताई कि ‘समग्र द्विपक्षीय वार्ता’ के तहत पड़ोसी देश के साथ बातचीत से अमन और विकास का नया अध्याय शुरू होगा। अगस्त में जम्मू-कश्मीर को एजेंडे में शामिल करने की पाकिस्तान की जिद के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत भले ही रद्द हो गई हो, लेकिन सुषमा स्वराज ने बताया कि पिछले दिनों बैंकाक में दोनों देशों के एनएसए की बातचीत ‘शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, नियंत्रण रेखा पर अमन-चैन और जम्मू-कश्मीर’ पर केन्द्रित थी। साफ है भारत और पाकिस्तान के बीच आगे होने वाली बातचीत के एजेंडे में जम्मू-कश्मीर भी शामिल होगा।
  • पाकिस्तान के साथ बातचीत शुरू करने के पीछे तीसरे देश के दबाव को नकारते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि कुछ भी गुपचुप नहीं हुआ है और यह कूटनीति का हिस्सा है। पाकिस्तान के साथ मधुर संबंधों को दोनों देशों के हित में बताते हुए कहा कि बातचीत को निर्बाध रखने के लिए जरूरी है कि माहौल खराब करने वालों के बहकावे में नहीं आया जाए। उन्होंने कहा कि बातचीत से ही रास्ता निकलेगा और भरोसा करके ही बातचीत शुरू होगी। धार्मिक पर्यटन, कारोबार, ट्रांजिट, तुलबुल परियोजना, सियाचिन और सरक्रीक जैसे मुद्दे भी बातचीत में शामिल होंगे। सुषमा स्वराज ने कहा कि 30 नवंबर को पेरिस में मोदी-शरीफ की मुलाकात में बंद पड़ी बातचीत के सिलसिले को फिर से शुरू करने का फैसला किया गया और उसी के परिणामस्वरूप बैंकाक में दोनों देशों के एनएसए मिले। इसके दो दिन बाद ही वे अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज से मिलीं।
  • सुषमा स्वराज ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू करने की आलोचना करने वाले विपक्षी सदस्यों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि लोग पाकिस्तान में मेरे हरी साड़ी पहनने और उर्दू बोलने पर भी सवाल उठा रहे हैं। इसका जवाब देते हुए विदेशमंत्री ने कहा कि वे हर बुधवार को हरी साड़ी पहनती हैं और उर्दू सिर्फ पाकिस्तान की नहीं, भारत की भी जबान है। पाकिस्तान दौरे से लौटीं विदेश मंत्री जब संसद में अपनी यात्रा पर बयान देने उठीं, तो विपक्ष के हंगामे और शोर के बीच मुद्दा हरी साड़ी और उर्दू जबान पर केन्द्रित हो गया। लोकसभा में शोरगुल के बीच सुषमा ने कहा वह हर बुधवार को हरी साड़ी पहनती हैं और उर्दू हिंदुस्तान में भी बोली जाती है। राज्यसभा में भी कांग्रेस ने उनके बयान पर जमकर हंगामा किया।
  • दरअसल इस्लामाबाद में हार्ट ऑफ एशिया समिट के पहले बैंकॉक में दोनों देशों के एनएसए के बीच बातचीत के बाद संसद के दोनों सदनों में जबरदस्त हंगामा हुआ था और सदन की कार्यवाही को रोक दी गयी थी। उस दौरान रक्षात्मक मुद्रा में आयी एनडीए सरकार ने कहा कि देश के विश्वास के साथ किसी तरह के समझौते का सवाल ही नहीं पैदा होता है,
  • सुषमा अफगानिस्तान पर होने वाले एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए आठ और नौ दिसंबर को इस्लामाबाद में थीं। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से भेंट की थी। इस बीच, संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में विदेश मंत्री के वक्तव्य को अगले सप्ताह का महत्वपूर्ण एजेंडा बताया गया है।

फादर ऑफ मॉडर्न योगाअयंगर के जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

'फादर ऑफ मॉडर्न योगा' अयंगर के जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

  • प्रसिद्ध भारतीय योग गुरु बीकेएस अयंगर के 97वें जन्मदिन पर गूगल ने याद करते हुए एनिमेटेड डूडल के जरिये श्रद्धांजलि दी है। अयंगर योगा स्कूल के संस्थापक बीकेएस अयंगर को फादर ऑफ मॉर्डन योगा माना जाता है। ‘गूगल डूडल’ में उन्हें एनिमेशन के जरिये योग करते हुए दिखाया गया है। इस पर क्लिक करने पर बीकेएस अयंगर का गूगल सर्च पेज खुलता है।
  • अयंगर को 1991 में पद्म श्री, 2002 में पद्म भूषण और 2014 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वहीं 2004 में टाइम मैगजीन की 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सूची में भी अयंगर का नाम शामिल किया गया था।
  • योग का दुनिया से परिचय कराने वाले योग गुरु और हाल ही में पद्म विभूषण से सम्मानित बीकेएस अयंगर ने माना है कि उन्हें अपने शुरुआती दौर में एक वक्त का खाना भी बड़ी मुश्किल से नसीब होता था। एक इंटरव्यू में 96 वर्षीय अयंगर ने अपने जीवन संघर्ष की कहानी सुनाई।
  • अयंगर ने बताया था, ‘मेरा जन्म कर्नाटक में हुआ था। एक दिन मुझे बेलगाम के सिविल सर्जन डॉ. गोखले ने बुलाया, जो पुणे में सेटल होना चाहते थे। उन्होंने मुझे पुणे के एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स और क्रिकेट क्लब ऑफ डेक्कन जिमखाना में योग सिखाने के लिए निवेदन किया। मैंने फर्गुसन, नूतन मराठी विद्यालय और एसपी कॉलेज में योग सिखाना शुरू किया। हालांकि, उस वक्त के योग टीचर्स का तर्क था कि यह कला सिर्फ वन टू वन तरीके से सिखाई जानी चाहिए। अधिकारी भी इस विचार से सहमत थे। उन्होंने मुझे योग सिखाने से रोक दिया। उस वक्त मेरी उम्र महज 18 साल थी। 1938 का वक्त था, जिस क्लास में मैं योग सिखाता था, उसे जला दिया गया।
  • उस वक्त काला जादू चलन में था, इसलिए योग का अस्तित्व में रहना मुश्किल हो रहा था। लोगों ने योग को लेकर कड़ा विरोध जताया और दलील दी कि यह साइंस नहीं है। उनके मुताबिक, यह पागलों, घर का त्याग कर चुके लोगों और भावनात्मक तौर पर कमजोर लोगों के लिए है। इसके बावजूद मैं पुणे में बना रहा। उन तीन सालों में मेरे लिए दो वक्त का खाना जुटाना भी काफी मुश्किल रहा। उस वक्त एक प्लेट चावल की कीमत 2 आने थी, लेकिन मेरे लिए वो भी जुटाना बहुत मुश्किल था।’ अयंगर ने बताया कि लोगों ने अपने हमले जैसे-जैसे तेज किए, वैसे-वैसे वह मजबूत होते गए।

US फेडरल रिजर्व रेट में हो सकता है बदलाव, स्थिति से निपटने को तैयार: RBI

रघुराम राजन को भरोसा, संसद में पारित होगा जीएसटी विधेयक

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें ऐसा लग रहा है कि अगले हफ्ते यूएस फेडरल रिजर्व रेपो रेट में बदलाव किया जा सकता है। राजन ने कहा कि यूएस फेडरल की दरों को पच्चीस बेसिक प्वाइंट तक बढ़ाया जा सकता है।
  • लेकिन, आरबीआआई गवर्नर ने कहा कि अगर ऐसा होता है उससे निपटने को वे पूरी तरह से तैयार है।
  • केन्द्रीय बैंकों के बोर्ड की बैठक के बाद रघुराम राजन ने कहा कि यूएस फेडरल की तरफ से इसे बढ़ाने की लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है और वे ऐसा उम्मीद करते हैं कि एक से लेकर पच्चीस बेसिस प्वाइंट तक इसे बढ़ाया जा सकता है।
  • उन्होंने कहा कि इस बात की करीब 70 सत्तर से 75 फीसदी संभावना है कि इसके दरों में बदलाव किया जा सकता है।
  • जबकि, आरबीआई के डिप्टी गवर्नर उर्जीत पटेल ने कहा कि ये करीब करीब निश्चित है कि अगले हफ्ते फेडरल की तरफ से ब्याज दरों में बदलाव किया जा रहा है।
  • पटेल ने कहा कि फेडरल की तरफ से जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया गया है उसके बाद हम ऐसा मानकर चल रहे हैं कि यूएस सेंट्रल बैंक की तरफ से ब्याज दरों का बढ़ना तय है।
  • उर्जीत पटेल ने आगे कहा कि इससे बाजार में वित्तिय प्रवाह पर कुछ असर हो सकता है। हालांकि, यूएस फेडरल की तरफ से जो भी फैसले लिए जाते है उससे किसी भी स्थिति को निपटने को आरबीआई पूरी तरह से तैयार है।

रुपया 2 साल में सबसे नीचे, 67 के पार पहुंचा

रुपया 2 साल में सबसे नीचे, 67 के प

  • सप्ताह के पहले कारोबारी दिन रुपये में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। डॉलर के मुकाबले रूपया आज 21 पैसे टूटकर 67 रुपये के पार चला गया है। डॉलर के मुकाबले रुपया 09 के स्तर पर खुला है, जो 2 साल का सबसे निचला स्तर है।
  • शुक्रवार को भी रुपये में जोरदार गिरावट देखने को मिली थी। शुक्रवार डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे यानि 25 फीसद की तेज गिरावट के साथ 66.88 के स्तर पर बंद हुआ था। दरअसल दुनिया भर की करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में मजबूती से रुपये पर भी दबाव देखने को मिला है।

जब्त किए भारत भेजे जा रहे डाबर उत्पाद

जब्त किए भारत भेजे जा रहे डाबर उत्पाद

  • डाबर इंडिया के नियंत्रण वाली डाबर नेपाल निर्मित रीयल जूस को भारत लेकर जा रहे 77 कंटेनरों को यहां जब्त कर लिया गया है। रीयल जूस की गुणवत्ता के बारे में शिकायत मिलने के बाद नेपाल की भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी ने यह कार्रवाई की है। अधिकारियों के अनुसार, भ्रष्टाचार रोधी जांच एजेंसी ‘द कमीशन फॉर द एब्यूज ऑफ अथॉरिटी’ (सीआइएए) ने डाबर नेपाल के कंटेनरों को जब्त किया है। इन कंटेनरों को बीरगंज में सिरसिया ड्राई पोर्ट से भारत निर्यात किया जा रहा था। नेपाल के प्रमुख औद्योगिक शहर बीरगंज में डाबर नेपाल की उत्पादन इकाई है।
  • ‘द कमीशन फॉर द एब्यूज ऑफ अथॉरिटी’ की एक टीम ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्थानीय लोगों ने दावा किया था कि उत्पादों की एक्सपाइरी डेट (समाप्ति अवधि) निकल चुकी है। इसके बाद डाबर के गोदाम में छापा मारा गया। डाबर नेपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘नए संविधान के खिलाफ नेपाल-भारत सीमा पर मधेशी प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके चलते महीनों से नाकेबंदी है, इस कारण सितंबर से यहां कोई उत्पादन या निर्यात नहीं हुआ है।’
  • अधिकारी ने बताया, ‘कंटेनरों में रखे उत्पाद पहले ही गुणवत्ता नियंत्रण से गुजर चुके हैं और उनकी एक्सपाइरी में अभी 3-4 महीने शेष हैं। वैसे भी सिंतबर में उत्पादित वस्तु छह महीने तक खाने योग्य होती है, ऐसे में कंटेनरों में रखे उत्पादों की एक्सपाइरी मार्च से पहले नहीं सकती।’ उनके अनुसार, डाबर के उत्पादों की एक्सपाइरी और गुणवत्ता जांच को लेकर हमें कोई समस्या नहीं है।

भारतवंशी प्रवीण गोवर्धन बने दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री

भारतवंशी प्रवीण गोवर्धन बने दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री

  • भारतीय मूल के प्रवीण गोवर्धन को दक्षिण अफ्रीका का नया वित्त मंत्री बनाया गया है। एक सप्ताह के भीतर गोवर्धन (66) देश के तीसरे वित्त मंत्री हैं। गोवर्धन की नियुक्ति के बाद दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा रैंड में तकरीबन पांच फीसद तक सुधार देखा गया।
  • गौरतलब है कि देश में जारी आर्थिक संकट के चलते राष्ट्रपति जैकब जुमा ने बुधवार को वित्त मंत्री एन. नेने को हटा दिया था। उनके स्थान पर डेविड रूयेन को जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन फिर उन्हें भी हटा दिया गया। रूयेन की नियुक्ति के बाद राष्ट्रपति को न केवल आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, बल्कि दक्षिण अफ्रीका की आर्थिक स्थिति भी अनियंत्रित हो गई। नेने को हटाने से रैंड रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया और शेयर बाजार में भी भारी बिकवाली का दौर शुरू हो गया था। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने चार दिसंबर को द. अफ्रीका की रेटिंग भी कम कर दी थी। रूयेन वित्तीय मामलों की संसद की स्थायी समिति के सचेतक थे।
  • आर्थिक हालात बिगड़ने के बाद जुमा ने प्रवीण गोवर्धन को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी। इससे पहले भी वह 2009 से 2014 के बीच देश के वित्त मंत्री का पद संभाल चुके थे। राष्ट्रपति ने बताया कि नेने को हटाने के बाद कई लोगों ने मुझे फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। लोकतांत्रिक सरकार होने के नाते लोगों की राय पर अमल करना जरूरी था। जुमा के मुताबिक गोवर्धन की मुख्य जिम्मेदारी आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाना है।

समुद्र में संयुक्त कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी ने रचा इतिहास

समुद्र में संयुक्त कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी ने रचा इतिहास

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोच्चि में जंगी जहाज आईएनएस विक्रमादित्य पर पहली बार समंदर में आयोजित संयुक्त कमांडर्स कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर नया इतिहास रच दिया है। इसमें सम्मेलन में पीएम के अलावा रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ एनएसए अजीत डोभाल ने भी हिस्सा लिया। यह पहला मौका है जब रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुखों सहित टॉप कमांडर्स का ये सम्मेलन राजधानी दिल्ली से बाहर समुद्र में हुआ। प्रधानमंत्री के स्वागत में नौसेना ने प्रधानमंत्री के सामने अपना शक्ति प्रदर्शन भी किया।
  • इस सम्मलेन में तीनों सेनाओं के प्रमुख देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा की चुनौतियों और उनसे निपटने की तैयारियों के बारे में चर्चा हुई। प्रधानमंत्री सुबह 8 बजकर 50 मिनट पर आईएनएस गरुड़ से चले और आईएनएस विक्रमादित्य पर 9 बजकर 30 मिनट पर पहुचे। यहां से पीएम मोदी कोल्लम के लिए रवाना हो गए हैं।
  • आईएनएस विक्रमादित्य न सिर्फ एक जंगी जहाज है, बल्कि समंदर में तैरता छोटा-मोटा शहर भी है। संस्कृत शब्द विक्रमादित्य का अर्थ है-सूर्य की तरह प्रकाशवान और प्रतापी और दिलचस्प बात ये है कि आईएनएस विक्रमादित्य भी इतना प्रकाशवान है कि किसी शहर को अपनी रौशनी से जगमग कर सकता है।
  • 14 जून 2014 को आईएनएस विक्रमादित्य को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया अब विक्रमादित्य नौसेना का मुख्य युद्धक पोत है। इसके रहते हिंदुस्तान की 7000 किलोमीटर लंबी समुद्री सरहद की तरफ दुश्मन आंख उठा कर भी नहीं देख सकता है। 30 नॉट यानी 56 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से ये तेजी से युद्धक्षेत्र तक पहुंचता है। विक्रमादित्य 6 नली वाली AK-630 तोप से लैस है। इस पर 8 ब्रह्मोस मिसाइल भी हैं। जमीन से हवा पर मार करने वाली बराक मिसाइल इसे दुश्मन विमानों से बचाते हैं। लंबी दूरी के अत्याधुनिक एयर सर्विलेंस रडार दुश्मन के हमले से पहले ही इसे सावधान कर देते हैं।
  • आईएनएस विक्रमादित्य को 16 नवंबर 2013 को रूस के सेवमास शिपयार्ड में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। रूस ने डी-कमीशंड हो चुके एडमिरल गोर्शकोव नाम के अपने जहाज को भारतीय नौसेना की जरूरत के हिसाब से एक ताकतवर हथियार में बदल दिया है। आईएनएस विक्रमादित्य फिलहाल देश का सबसे बड़ा जंगी जहाज है, लिहाजा इसे चलाना किसी शहर को चलाने के बराबर है।
  • विक्रमादित्य एक बार में 45 दिन तक समंदर में रह सकता है, लेकिन अगर इसे समंदर के बीच टैंकर से ईंधन दिया जाता रहे तो ये जबतक चाहे तबतक समंदर में तैरता रहा सकता है। अपनी इसी विशालता और ताकतवर प्रणाली की वजह से आईएनएस विक्रमादित्य नौसेना के लिए सबसे खास है-और दुश्मन के लिए बुरा ख्वाब है।

पीएम मोदी ने कोल्लम में पूर्व मुख्यमंत्री आर शंकर की प्रतिमा का अनावरण किया

पीएम मोदी ने कोल्लम में पूर्व मुख्यमंत्री आर शंकर की प्रतिमा का अनावरण

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के कोल्लम में स्थित एसएन कॉलेज में पूर्व मुख्यमंत्री आर शंकर की प्रतिमा का अनावरण किया। पीएम मोदी ने पूर्व सीएम के महान कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा, कि केरल के लोग उन्हें हमेशा याद रखेंगे ।
  • पीएम मोदी ने बताया कि आर शंकर ऐसे व्यक्ति थे जो हमेशा श्री नारायण गुरु द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलते थे। निधन के बाद भी वे सालों तक लोगों के दिलों में जिंदा हैं। कुछ व्यवहारिक नेता समझौतावादी हो जाते हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी नारायण गुरु की राह नही छोड़ी ।
  • गरीबी, समाज के उपेक्षित वर्ग का वह हिस्सा मैंने अपने जीवन में अनुभव किया है। इसके बारे में मुझे किसी ने बताया नहीं है । यदि किसी ने हमें कुछ दिया है तो वह व्यक्ति शिक्षा की राह में हमारे लिए सबकुछ है। मैं अपने ह्रदय से एसएनडीपी कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगोंं को शिक्षित करें।एसएनडीपी ने मुझे श्री आर शंकर की तरह एक महान व्यक्ति की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर दिया जिससे मुझे बहुत खुशी हुई है। लोग बहुत से पदों पर सालों काम करते हैं लेकिन याद नहीं किये जाते। श्री आर शंकर ने लगभग 2 वर्षों के लिए मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, और आज तक प्यार से याद किये जाते हैं।

राजस्थान स्मार्ट सिटी प्रस्ताव पेश करने वाला भारत का पहला राज्य बना

राजस्थान स्मार्ट सिटी प्रस्ताव पेश करने वाला भारत का पहला राज्य बना

 

  • केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, राजस्थान स्मार्ट सिटी प्रस्ताव पेश करने वाला भारत का पहला राज्य है, जिसने अगले पांच वर्षों के दौरान राजस्था‍न की चार स्मार्ट सिटी पर 6457 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव मंत्रालय के पास भेजा।अधिसूचना के अनुसार, अब तक कुल 7 राज्यों की ओर से 15 स्मार्ट सिटी प्रस्ताव शहरी विकास मंत्रालय को प्राप्त हुये हैं।
  • स्मा‍र्ट सिटी के रूप में अजमेर, जयपुर, कोटा और उदयपुर को विकसित करने के लिए अगले पांच वर्षों के दौरान कुल मिलाकर 6,457 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव है।
  • कुल निवेश में जयपुर के लिए 2,403 करोड़ रुपये, कोटा के लिए 1,493 करोड़ रुपये, अजमेर के लिए 1,300 करोड़ रुपये और उदयपुर के लिए 1,221 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है।
  • कोटा के निकट एक ग्रीनफील्ड शहर विकसित किया जाएगा, वहीं दूसरी ओर शेष तीन शहर रेट्रोफिटिंग क्षेत्र (कुछ नया जोड़ना) आधारित स्मार्ट सिटी विकास योजनायें क्रियान्वित करेंगे।
  • सभी चारों शहर समस्त सिटी के लिए समाधान लागू करेंगे, जो प्रौद्योगिकी आधारित होंगे।  जयपुर से जुड़ी स्मार्ट सिटी योजना के तहत 600 एकड़ क्षेत्र में रेट्रोफिटिंग का काम किया जाएगा, जिसमें सतत गतिशीलता वाला गलियारा, स्मार्ट नागरिक बुनियादी सुविधायें और विरासत और पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है, जिन पर 1583 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. 600 एकड़ के समूचे क्षेत्र में बड़ी चौपड़ एवं छोटी चौपड़ के बीच के पुराने शहर के साथ-साथ अल्बर्ट म्यूजियम भी शामिल है।
  • अजमेर में, रेट्रोफिटिंग का काम अन्ना सागर झील के उत्तर और पश्चिम भागों में 1,334 एकड़ से भी ज्यादा के क्षेत्र में किया जाएगा. इसके तहत बुनियादी ढांचे को दुरुस्त किया जाएगा और हरित इमारतों का निर्माण किया जाएगा. इस पर 925 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।
  • उदयपुर से जुड़े स्मार्ट सिटी प्रस्ताव के तहत 880 करोड़ रुपये का निवेश 828 एकड़ क्षेत्र की रेट्रोफिटिंग में किया जाएगा. इसके तहत सीवरेज एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा।
  • कोटा हेतु 1045 करोड़ रुपये की लागत से 395 एकड़ क्षेत्र में ग्रीनफील्ड के विस्तारीकरण का प्रस्ताव रखा है. इसके अलावा समस्त शहर के लिए बनाये गये प्रस्ताव के तहत कचरे का ठोस प्रबंधन करने के साथ-साथ स्मार्ट कॉरीडोर का निर्माण किया जाएगा, जिन पर कुल मिलाकर 438 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

अभी बंद नहीं होंगे लिखे हुए नोट :रघुराम राजन

अभी बंद नहीं होंगे लिखे हुए नो

  • इन दिनों सोशल मीडिया पर लिखे हुए नोटों को लेकर चल रही अफवाह की खबरों पर आरबीआइ ने स्पष्ट किया है कि यह नोट वैध बने रहेंगे। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने एक ऑडियो संदेश के माध्यम से कहा कि ‘व्हॉट्सएप पर यह ट्रैंड कर रहा है कि इस साल के अंत तक ऐसे नोटो को स्वीकारा नहीं जाएगा जिन पर कुछ लिखा हुआ है, मैं आपको बताना चाहता हूं कि ये बात पुरी तरह गलत है, यह नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।
  • राजन ने कहा कि आरबीआई की पॉलिसी है कि वह खराब या विकृत नोट को नए नोट से बदलता है। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि पुराना नोट गैरकानूनी है और यह नहीं चलेगा। यह नोट कहीं भी चलाए जा सकते हैं। इस तरह के नोट की स्वीकृति के लिए कोई अंतिम तारीख तय नहीं है।
  • गौरतलब है कि सोशल साइट पर बताया जा रहा था कि जनवरी 2016 से विकृत या खराब नोट का स्वीकार नहीं किया जाएगा। आरबीआई ने इसका खंडन किया है और कहा है कि सभी नोट कानूनी हैं।

खुदरा महंगाई दर में हुई बढ़ोतरी, अक्टूबर में 5 से बढ़कर नवंबर में हुई 5.41 फीसदी

खुदरा महंगाई दर में हुई बढ़ोतरी, अक्टूबर में 5 से बढ़कर नवंबर में हुई 5.41 फीसदी

  • नवंबर महीनें में महंगाई दर में थोक के बाद अब रिटेल में भी महंगाई देखने को मिल रही है। नवंबर में रिटेल महंगाई दर बढ़कर 41 फीसदी हो गई है जबकि अक्टूबर में रिटेल महंगाई दर 5 फीसदी पर थी।
    उधर, खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर भी बढ़ी है।
  • नवंबर में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर बढ़कर 07 फीसदी हो गई है जबकि अक्टूबर में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर 5.25 फीसदी थी।
  • जबकि, महीने दर महीने आधार पर नवंबर में ग्रामीण इलाकों की महंगाई दर 54 फीसदी से बढ़कर 5.95 फीसदी हो गई है। महीने दर महीने आधार पर नवंबर में शहरी इलाकों की महंगाई दर 4.28 फीसदी से बढ़कर 4.71 फीसदी हो गई है।
  • हालांकि, महीने दर महीने के आधार पर नवंबर में ईंधन, बिजली की महंगाई दर 32 फीसदी से मामूली घटकर 5.28 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर नवंबर में सब्जियों की महंगाई दर 2.42 फीसदी से बढ़कर 4 फीसदी हो गई है।
  • नवंबर में दूध की महंगाई दर 03 फीसदी रही है। नवंबर में दालों की महंगाई दर 46.08 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर नवंबर में कपड़े और जूते की महंगाई दर 5.62 फीसदी से बढ़कर 5.76 फीसदी हो गई है।

टेक महिंद्रा एवं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिनिनफेरिना का अधिग्रहण किया

टेक महिंद्रा एवं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिनिनफेरिना का अधिग्रहण किया

  • टेक महिंद्रा एवं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दिसंबर 2015 को इटली की ऑटोमोबाइल डिज़ाइन कंपनी पिनिनफेरिना के 76 प्रतिशत शेयर का अधिग्रहण किया।
  • महिंद्रा ग्रुप कंपनी ने पिनिनफेरिना का लगभग 165 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया. इस अधिग्रहण का उद्देश्य स्पेशल पर्पज़ व्हीकल (एसपीवी) का निर्माण करना है. इस डील में टेक महिंद्रा का 60 प्रतिशत जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
  • इस अधिग्रहण के पश्चात् भी पिनिनफेरिना स्वायत्त रूप से कार्य करती रहेगी. मिलान स्टॉक एक्सचेंज में पाओलो पिनिनफेरिना कंपनी के चेयरमैन के रूप में दर्ज हैं. इस समझौते से महिंद्रा विश्व की टॉप 50 ऑटोमोबाइल कम्पनियों में शामिल हो जायेगी।

पिनिनफेरिना

  •  फेरारी के तमाम मॉडलों की डिजाइनिंग पिनिनफेरिना कर चुकी है।
  • इसके अतिरिक्त पिनिनफेरिना ने फ़िएट, एल्फा रोमियो, बेंटली, बीएमडब्ल्यू एवं मसेरती को भी डिज़ाइन किया है।
  • इसकी स्थापना बतिस्ता पिनिनफेरिना ने गाड़ियों को डिज़ाइन करने के लिए 1930 में की थी।
  • वर्ष 1966 में उनकी मृत्यु के पश्चात् उनके बेटे सर्जियो एवं दामाद रेंजों कार्ली को इसका नियंत्रण प्राप्त हुआ।
  • महिंद्रा ग्रुप कम्पनी ने इससे पहले अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर दक्षिण कोरिया की एसयूवी निर्माता कम्पनी सैंगयोंग एवं फ़्रांस की स्कूटर निर्माता कम्पनी प्यूजियो का अधिग्रहण किया है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने बप्पी लेहरी, कुमार सानू को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से पुरस्कृत किया

पश्चिम बंगाल सरकार ने बप्पी लेहरी, कुमार सानू को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से पुरस्कृत किया

    • पश्चिम बंगाल सरकार ने वरिष्ठ संगीतकार बप्पी लाहिड़ी और गायक कुमार सानू को 14 दिसंबर 2015 को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से पुरस्कृत किया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में आयोजित संगीत सम्मान पुरस्कार समारोह में दोनों को यह पुरस्कार प्रदान किया।
    • उपरोक्त के साथ ही साथ बॉलीवुड संगीतकार शांतनु मोइत्रा को संगीत महासमान और गायक नचिकेता एवं अजय चक्रवर्ती को विशेष संगीत समान से नवाजा गया. इस अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि लोक कलाकारों को अब सरकारी विज्ञापन का काम दिया जायेगा ताकि उन्हें काम मिल सके. उन्होंने 23 दिसंबर 2015 से लाल दिघी में एक लोक संस्कृति उत्सव मनाए जाने की भी घोषणा की ।

एशियन टूर मेरिट जीतने वाले चौथे भारतीय गोल्फर बने लाहिड़ी

एशियन टूर मेरिट जीतने वाले चौथे भारतीय गोल्फर बने लाहिड़ी

      • भारत के शीर्ष गोल्फ खिलाड़ी अनिर्बान लाहिड़ी को सोमवार को एशियन टूर ऑर्डर ऑफ मेरिट खिताब प्रदान किया गया और एशिया का सर्वोच्च गोल्फ अवार्ड जीतने वाले वह चौथे भारतीय बन गए। लाहिड़ी 1,139,084 डॉलर की इनामी राशि अर्जित कर 2015 की एशियन टूर ऑर्डर ऑफ मेरिट में शीर्ष पर रहे।
      • एशियन टूर कार्यक्रम में इस वर्ष अब सिर्फ एक टूर्नामेंट शेष रह गया है और 41 वर्षीय लाहिड़ी शीर्ष पर इतनी बड़ी बढ़त हासिल कर चुके हैं कि उन्हें पहले ही यह अवार्ड प्रदान कर दिया गया।
      • दूसरे स्थान पर मौजूद आस्ट्रेलिया के स्कॉट हेंड की 2015 में अर्जित इनामी राशि 491,631 डॉलर है, जो लाहिड़ी के आधे से भी कम है।
      • लाहिड़ी के लिए यह वर्ष शानदार रहा। उन्होंने एशियन टूर में दो खिताब जीते, विश्व रैंकिंग में शीर्ष-50 में जगह बनाने में सफल रहे, पीजीए चैम्पियनशिप में शीर्ष-5 में रहे, प्रेसिडेंट्स कप में खेलने वाले पहले भारतीय बने और अमेरिकी पीजीए टूर कार्ड हासिल करने में भी सफल रहे।
      • अपनी सफलताओं से खुश लाहिड़ी ने कहा कि वह एशियन गोल्फ दिग्गजों, जैसे थाईलैंड के थोंगचाई जैदी और थावोर्न विराटचैंट और हमवतन जीव मिल्खा सिंह, अर्जुन अटवाल तथा ज्योति रंधावा में शामिल होकर वह खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं।
      • लाहिड़ी 2013 में मेरिट में तीसरे, जबकि 2014 में दूसरे स्थान पर रहे थे।
      • लाहिड़ी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, “मैं इसे हमेशा हासिल करना चाहता था। मैं बेहद खुश हूं और थोंगचाई, जीव, अर्जुन, थावोर्न और ज्योति जैसे दिग्गजों के समतुल्य आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उनके साथ एक ही श्रेणी में शामिल होना खुशी की बात है और खास मायने रखता है।”
      • लाहिड़ी ने इस वर्ष एशियन टूर में मेबैंक मलेशिया ओपन और हीरो इंडिया ओपन खिताब अपने नाम किए और पांच टूर्नामेंटों में वह शीर्ष-10 में रहे।

 
अब दो लाख रुपये से अधिक के लेनदेन पर जरूरी होगा पैन कार्ड

अब दो लाख रुपये से अधि

      • कालेधन पर शिकंजा कसते तथा आम लोगों को राहत देते हुए सरकार ने दो लाख रुपये से अधिक के भुगतान पर पैन नंबर अनिवार्य बनाने का फैसला किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। केंद्र के इस फैसले के बाद हालांकि उन लोगों को पैन नबंर देने की अनिवार्यता से राहत मिल जाएगी जो दो लाख रुपये से कम का लेन-देन करते हैं। सरकार ने दो लाख रुपये से अधिक की ज्वैलरी की खरीद पर भी पैन नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य कर दिया है।
      • वित्त मंत्री ने अनुदान की पूरक मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए लोक सभा में इसकी घोषणा की। फिलहाल कोई वस्तु या सेवा की खरीदने पर भुगतान के लिए पैन नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य नहीं था। वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2015-16 में एक लाख रुपये से अधिक के लिए लेन-देन पर पैन नंबर अनिवार्य बनाने की घोषणा की थी। हालांकि इसके बाद अलग-अलग वर्गो से वित्त मंत्रालय के पास प्रतिनिधित्व जाने के बाद मंत्रालय ने इसे एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये करने का फैसला किया है।
      • आयकर विभाग के नए नियमों के अनुसार होटल या रेस्टोरेंट में 50 हजार रुपये से अधिक का बिल आने पर पैन नंबर देना होगा। फिलहाल यह सीमा 25 हजार रुपये थी। हालांकि डाकघर बचत बैंक में 50 हजार रुपये से अधिक जमा करने के लिए जरूरी पैन नंबर की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। इसी तरह टेलीफोन या सेलफोन का कनेक्शन लेने के लिए पैन नंबर नहीं देना होगा। इसी तरह विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों को राहत देते हुए 50 हजार रुपये तक की विदेशी मुद्रा और हवाई टिकिट खरीदने को पैन नंबर देने की अनिवार्यता से बाहर रखा गया है। हालांकि यह राशि 50 हजार से अधिक होने पर पैन नंबर का ब्यौरा देना होगा।
      • इन कामों के लिए जरूरी होगा पैन
      • 10 लाख रुपये से अधिक की अचल संपत्ति खरीदने के लिए
      • दुपहिया छोड़कर कोई भी अन्य वाहन खरीदने को
      • डाकघर, निधि या कॉपरेटिव बैंक में 50 हजार रुपये सावधि जमा करने के लिए
      • एक साल में पांच लाख रुपये जमा करने के लिए
      • एक लाख रुपये से अधिक की शेयर खरीदने या बेचने के लिए
      • जन धन को छोड़कर अन्य सभी तरह के बैंक खाते खोलने के लिए
      • होटल या रेस्टोरेंट में 50 हजार रुपये से अधिक का बिल आने पर
      • बैंक चैक या ड्राफ्ट 50,000 रुपये से अधिक होने पर
      • बैंकिंग कंपनी में दिन में 50 हजार रुपये से अधिक जमा करने पर
      • डीमैट खाता खोलने के लिए
      • किसी भी गैर-सूचीबद्ध कंपनी में एक लाख रुपये से अधिक के शेयर खरीदने के लिए
      • जीवन बीमा का भुगतान 50 हजार रुपये से अधिक होने पर
      • कैश कार्ड या प्रीपेड कार्ड से 50 हजार रुपये से अधिक के नकद भुगतान पर

पटेल के स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के फाउण्‍डेशन के निर्माण का उद्धाटन

पटेल के स्टेदच्यून ऑफ यूनिटी के फाउण्डेरशन के निर्माण का उद्धाटन

      • गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर नर्मदा बांध के पास बनने वाली उनकी विराट प्रतिमा के फाउण्डेशन के निर्माण का उद्घाटन किया।
      • मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सरदार पटेल ने देश के छह सौ रजवाड़ों को एक कर अखंड भारत का निर्माण किया। दुनिया में सबसे ऊंची उनकी प्रतिमा निर्माण करने का बीड़ा गुजरात सरकार ने उठाया है। उसकी शुरूआत आज उनकी पुण्यतिथि से कर रहे हैं।
      • मुख्यमंत्री ने सरदार सरोवर नर्मदा बांध का निर्माण कार्य देखा तथा दिसंबर 2016 तक बांध की पूर्ण ऊंचाई 138 मीटर पूरी कर लेने की बात दोहराई। बांध 122 मीटर तक बन चुका है तथा इस पर 16-16 मीटर के दरवाजे लगना बाकी है। उधर स्टेच्यू ऑफ युनिटी के निर्माण का लक्ष्य 4 साल रखा गया है। इसके लिए करीब ढाई हजार रूपयों के बजट का प्रावधान रखा गया है।


देश के इन 15 शहरों की हवा में घुला है जहर

देश के इन 15 शहरों की

      • राजधानी दिल्ली ही नहीं देश के 15 प्रमुख शहरों की हवा में जहर घुल गया है। एनजीओ ग्रीनपीस इंडिया की एक हालिया रिपोर्ट से यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है। एनजीओ का दावा है कि देश के जिन 17 शहरों में जहां राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (एनएक्यूआइ) केंद्र स्थित हैं, उनमें से 15 में प्रदूषण का स्तर निर्धारित मानकों की सीमा लांघते हुए जानलेवा हो गया है। इन शहरों के लिए जारी रैंकिंग रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से नवंबर के बीच की अवधि में दिल्ली, अहमदाबाद, वाराणसी, पटना, आगरा और कानपुर में तो हालात बीजिंग से भी ज्यादा खराब दिखे।
      • एनएक्यूआइ के आंकड़ों में इन शहरों की हवा में जहरीले कणों की मात्रा चीन की राजधानी से ज्यादा दर्ज की गई है। इसी प्रकार वातावरण में खतरनाक पीएम 5 कणों की मौजूदगी के मामले में लखनऊ, अहमदाबाद, मुजफ्फरपुर और फरीदाबाद की स्थिति को वायु प्रदूषण के चलते रेड अलर्ट जारी करने लायक बताया गया है। इसी रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि जुलाई से नवंबर के बीच दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 कणों की मौजूदगी बीजिंग के मुकाबले दोगुनी रही। इसी प्रकार पीएम 10 का स्तर चीन की राजधानी के मुकाबले तीन गुना अधिक पाया गया।
      • दिल्ली में स्मॉग के कहर का जिक्र करते हुए ग्रीनपीस ने कहा है कि स्मॉग की चपेट में केवल दिल्ली के होने की बात भ्रामक है। उपग्रह से ली गई तस्वीरों में पंजाब से लेकर बिहार तक को स्मॉग की चपेट में पाया गया। यानी पूरा उत्तर भारत पर स्मॉग कहर जारी है। रिपोर्ट में दिल्ली के बाद कोलकाता, मुंबई और चंडीगढ़ जैसे शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति को भी खतरनाक बताया गया है। ग्रीनपीस इंडिया ने एनएक्यूआइ के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए अपनी यह रिपोर्ट तैयार की है।
      • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के बड़े शहरों में हवा की गुणवत्ता मापने के लिए राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक केंद्रों की स्थापना कराई।

सीरिया पर सहमति बनाने के लिए पुतिन से मिले केरी

सीरिया पर सहमति बनाने के लिए पुतिन से मिले केरी

      • सीरिया पर रूस के साथ गतिरोध दूर करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी मंगलवार को मॉस्को पहुंचे। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात कर इस संकट का ऐसा समाधान तलाशने पर चर्चा की जिस पर दोनों देशों को कोई आपत्ति नहीं हो। इससे पहले केरी ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की।
      • मुलाकात के बाद केरी ने बताया कि दोनों देशों के बीच कुछ मसलों पर मतभेद हैं जिन्हें दूर करने को लेकर प्रयास जारी हैं। उन्होंने सहमति बनने की उम्मीद जताई है। गौरतलब है कि अमेरिका सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सत्ता से विदाई चाहता है, वहीं रूस उन्हें समाधान प्रक्रिया का हिस्सा बनाने पर अड़ा है। इस मसले पर शुक्रवार से संयुक्त राष्ट्र में भी राजनयिकों के बीच चर्चा होनी है। लावरोव के साथ मुलाकात में केरी ने यू्रकेन के हालात पर भी चर्चा की।
      • केरी का यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है जब रूस का अमेरिका के नाटो सहयोगी तुर्की के साथ संबंध शीत युद्ध के बाद सबसे खराब दौर में हैं। अमेरिका की कोशिश दोनों देशों के बीच मतभेद खत्म करने की भी है। इसी कड़ी में मंगलवार को अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर तुर्की पहुंचे। यहां उन्होंने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खिलाफ लड़ाई में तुर्की की ज्यादा भूमिका पर जोर दिया।

अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने से कुछ उभरते बाजारों को जोखिमः मूडीज

अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने से कुछ उभ

      • मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने कहा है कि मंगलवार से शुरू हो रही फेडरल रिजर्व की बैठक में यदि ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया जाता है तो इस वजह से कुछ उभरते बाजारों के लिए जोखिम पैदा हो सकता है।
      • मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जिन देशों के पास बाहरी झटकों से निपटने की क्षमता कम है, वे सबसे अधिक प्रभावित हो सकते हैं। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि फेड ब्याज दर में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी कर सकता है।
      • रिपोर्ट के मुताबिक,’फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने की वजह से उभरते बाजारों के लिए अनिश्चितता की स्थिति खत्म होगी, लेकिन कुछ पूंजी प्रवाह और निवेशकों के रुझान के लिहाज से विपरीत स्थिति में रहेंगे।

मानव विकास सूचकांक में 5 रैंक उठने के बावजूद दुनिया में 140वें नंबर पर है भारत

मानव विकास सूचकांक में 5 रैंक उ

      • भारत यूं तो मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान भेज चुका है और कई क्षेत्रों में सफलता की नई बुलंदियों पर पहुंचा हो, लेकिन मानव विकास सूचकांक के मामले में अभी भी फिसड्डी है। भारत मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) के मामले में अब भी निचले पायदान पर बना हुआ है। यूएनडीपी के ताजा रिपोर्ट में यह पिछली रिपोर्ट की तुलना में एक पायदान ऊपर चढ़कर 130वें स्थान पर आ गया है। जीवन प्रत्याशा में सुधार और प्रति व्यक्ति आय बढ़ने से एचडीआई में भारत की स्थिति सुधरी है।
      • संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा सोमवार को जारी मानव विकास रिपोर्ट, 2015 में 188 देशों की सूची में भारत 130वें स्थान पर हैं। यह रैंकिंग 2014 के लिये है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत 131वें स्थान से 130वें सथान पर आया है। वर्ष 2009 से 2014 के बीच भारत का एचडीआई रैंक छह स्थान सुधरा है।
      • रिपोर्ट के साथ जारी एक नोट में कहा गया है, भारत का एचडीआई मूल्य 2014 में 609 रहा और 188 देशों एवं क्षेत्रों की सूची में 130वें स्थान रहा। इसके साथ देश मानव विकास पैमाने पर मध्यम श्रेणी के देशों में आ गया है। इसके अनुसार, 1980-2014 के बीच भारत का एचडीआई मूल्य 0.362 से बढ़कर 0.609 पर पहुंचा है। यह 68.1% वृद्धि को बताता है। औसतन सालाना वृद्धि 1.54% रही।
      • सूची में नार्वे पहले स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश तथा पाकिस्तान सूची में 142वें और 147वें स्थान पर हैं। ब्रिक्स देशों में भारत सबसे नीचे है। ब्रिक्स के अन्य देश ब्राजील, रूस, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका हैं।
      • एचडीआई देश में मूल मानव विकास उपलब्धियों का औसत मापक है। यह मानव विकास के तीन मूल आयामों लंबा और स्वस्थ्य जीवन, ज्ञान तक पहुंच और उपयुक्त जीवन स्तर में दीर्घकालीन प्रगति के आकलन को मापता है। जन्म के समय जीवन प्रत्याशा 2014 में 68 वर्ष रहा जो पिछले 6 तथा 1980 में 53.9 वर्ष था।
        प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) 2014 में 5,497 डॉलर रही जो 2014 में 5,180 डॉलर तथा 1980 में 1,255 डॉलर थी। 1980 से 2014 के बीच देश की प्रति व्यक्ति जीएनआई में 338% की वृद्धि हुई।
      • यूएनडीपी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत में 2011 से स्कूली पढाई के प्रत्याशित वर्ष 7 वर्ष के स्तर पर बने हुए हैं। साथ ही स्कूली पढाई की का औसत वर्ष 2010 से 5.4 के स्तर पर कायम है। वर्ष 1980 से 2014 के बीच देश में लोगों का जन्म के समय जीवन प्रत्याशा 14.1 वर्ष बढ़ी है। वहीं इसी दौरान स्कूली शिक्षा का औसत वर्ष 3.5 साल तथा प्रत्याशित वर्ष 5.3 वर्ष बढ़ा।

आरजिओ मोबाइल ऑपरेटरों को पेश करेगी कड़ी चुनौती

आरजिओ मोबाइल

      • जानी मानी अंतरराष्ट्रीय एजेंसी क्रेडिट सुइस ने रिलायंस जिओ की आने वाली 4जी सेवा को संतोषजनक मानते हुए उसे मौजूदा ऑपरेटरों के लिए संभावित चुनौती करार दिया है। आरजिओ की बीटा टेस्टिंग के दौरान उसके प्रदर्शन की समीक्षा के बाद क्रेडिट सुइस ने जिओ की नेटवर्क सेवाओं को मौजूदा ऑपरेटरों के समकक्ष और वायस क्वालिटी को बेहतर माना है। एजेंसी ने कंपनी की टेक्नोलाजी पर चलने वाले मोबाइल हैंडसेट के सीमित विकल्प पर चिंता जताई है।
      • क्रेडिट सुइस ने रिलायंस जिओ के ट्रायल नेटवर्क का मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में परीक्षण किया। सुइस का कहना है कि कंपनी की वोल्ट टेक्नोलाजी वायस सेवाओं में किसी मायने में परंपरागत 2जी, 3जी और फिक्स्ड लाइन नेटवर्क से कमतर नहीं कही जा सकती। क्रेडिट सुइस इस संबंध में आई ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि परीक्षण के दौरान कॉल ड्रॉप की समस्या भी देखने को नहीं मिली, जबकि वायस क्वालिटी काफी बेहतर रही। क्रेडिट सुइस का मानना है कि कुल मिलाकर आरजिओ का नेटवर्क आगे चलकर सभी के लिए चुनौती बन सकता है।
      • कंपनी का अगला फोकस प्राइसिंग और सेवा की मार्केटिंग पर होगा। अभी तक कंपनी की सेवाओं के लिहाज से इसकी वायस क्वालिटी को वोल्ट टेक्नोलाजी के चलते काफी कमजोर प्वाइंट माना जा रहा था। इसके पीछे तर्क यह था कि वोल्ट टेक्नोलाजी इस मामले में परिपक्व नहीं हुई है। लेकिन, क्रेडिट सुइस के परीक्षण के दौरान पाया गया कि अन्य मोबाइल नेटवर्क और फिक्स्ड लाइन पर की गई सभी कॉलें संतोषजनक रहीं। परीक्षण के दौरान जिओ के मोबाइल सिग्नल की क्वालिटी माल, आफिस बिल्डिंग, सार्वजनिक स्थानों राजमार्गो और मुंबई के बाहर के ग्रामीण इलाकों में काफी अच्छी रही। इसके लिए चलते वाहन में भी टेस्ट किए गए।
      • कंपनी के नेटवर्क पर डाटा डाउनलोड की रफ्तार भी परीक्षण के दौरान काफी तेज पाई गई है। ज्यादातर समय 15 से 30 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड रही। लेकिन, यह स्पीड कभी कभी 70 एमबीपीएस तक भी पहुंची है। लेकिन, सेवाएं शुरू होने पर यह स्पीड कैसी रहती है यह इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनी के ग्राहकों की संख्या कितनी रहती है। हालांकि, जिओ के सिग्नल मुंबई के बाहर हाइवे से निकल कर पांच छह किलोमीटर अंदर ग्रामीण इलाकों में जाते ही कमजोर पड़ गए। इससे लगता है कि कंपनी जिओ की सेवाओं के लिए शुरुआत में केवल शहरी इलाकों में फोकस कर रही है। इन इलाकों में एयरटेल 2जी के साथ और वोडाफोन 3जी सेवा के साथ मौजूद है।


रिकवरी की कार्रवाई, सेबी ने जब्त कीं पर्ल्स की संपत्तियां

रिकवरी की कार्रवाई, सेबी ने जब्त कीं पर्ल्स की संपत्तियां

      • पूंजी बाजार नियामक सेबी ने पीएसीएल लिमिटेड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए कंपनी और उसके नौ प्रमोटरों व डायरेक्टरों की संपत्तियां जब्त कर ली हैं। पांच करोड़ निवेशकों की करीब 60,000 करोड़ रुपये की बकाया राशि लौटाने में नाकाम रहने के बाद कंपनी के यह कदम उठाया गया है। निवेशकों से पोंजी स्कीमों के जरिये अवैध फंड जुटाने का देश में यह सबसे बड़ा मामला है। पीएसीएल को निवेशकों के बीच पर्ल के नाम से जाना जाता है।
      • रिकवरी की यह कार्रवाई पीएसीएल और उसके प्रमोटर व डायरेक्टर तरलोचन सिंह, निर्मल सिंह भंगू, सुखदेव सिंह, गुरमीत सिंह, सुब्रत भट्टाचार्य, टाइगर जोगिंदर, गुरनाम सिंह, आनंद गुरवंत सिंह तथा उप्पल देविंदर कुमार के खिलाफ की गई है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इन सभी डिफॉल्टरों के बैंक और डीमैट खाते व म्यूचुअल फंड फोलियो को तत्काल प्रभाव से जब्त कर लिया है।
      • इस बारे में सभी बैंकों, डिपॉजिटरीज तथा म्यूचुअल फंड कंपनियों को जानकारी दे दी गई है। इसके अलावा सभी डिफॉल्टरों को रिकवरी का नोटिस भेजा गया है। सेबी ने 22 अगस्त, 2014 को आदेश तीन महीने के भीतर कंपनी से निवेशकों का धन लौटाने और योजनाओं को बंद करने का आदेश दिया था। पीएसीएल ने पांच करोड़ निवेशकों से 49,100 करोड़ रुपये जुटाए थे। कंपनी को यह राशि वादे के मुताबिक रिटर्न, ब्याज व अन्य शुल्कों के साथ लौटानी थी।
      • इस तरह कुल रकम 55,000 करोड़ रुपये से अधिक बैठती है। वसूली प्रक्रिया शुरू करते हुए नियामक ने कहा कि पीएसीएल समूह की एक अन्य कंपनी पीजीएफएल ने भी अवैध तरीके से 5,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए थे। सेबी और प्रतिभूति अपीलीय ट्रिब्यूनल (सैट) के आदेशों के बावजूद यह कंपनी भी निवेशकों को उनकी रकम रिफंड करने में विफल रही। कंपनी के निवेशकों का पैसा सूद समेत लौटाने में नाकाम रहने पर कार्रवाई शुरू की गई है।
      • पीएसीएल ने साल 1990 से तरह-तरह की स्कीमों के जरिये निवेशकों से फंड जुटाना शुरू किया था। शिकायत मिलने पर सेबी ने इस कंपनी को 1999 में पहला नोटिस जारी कर सामूहिक निवेश स्कीमों (सीआईएस) से जुड़े नियमों का पालन करने की हिदायत दी थी। कंपनी ने इस नोटिस व सीआईएस नियमों की वैधता को राजस्थान हाई कोर्ट में चुनौती दी।
      • हाई कोर्ट ने 2003 में अपने आदेश में कहा कि पीएसीएल की योजनाएं सीआइएस नहीं हैं। इसके खिलाफ सेबी सुप्रीम कोर्ट में गया, जहां से 2013 में यह फैसला आया कि सीआईएस नियम वैध हैं। साथ ही शीर्ष अदालत ने आदेश दिया कि सेबी इस मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करे। इसके बाद नियामक ने अपनी जांच आगे बढ़ाई। कार्रवाई के लिए पर्याप्त सुबूत मिलने पर सेबी ने 22 अगस्त, 2014 को पीएसीएल को अपनी सभी स्कीमें बंद कर निवेशकों से जुटाई रकम लौटाने का आदेश दिया।

नासा के अंतरिक्ष अभियानों के लिए आवेदन प्रकिया शुरू

नासा के अंतरिक्ष अभियानों के लिए आवे

      • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल यात्रा समेत विभिन्न अंतरिक्ष अभियानों के लिए आवेदन लेने की प्रकिया शुरू कर दी है। ये आवेदन अगले साल 18 फरवरी तक दिए जा सकते हैं है। सफल अभ्यर्थियों की घोषणा वर्ष 2017 के मध्य तक की जाएगी। अपने तरह के पहले अभियान में सिर्फ अमेरिकी नागरिक ही शामिल हो सकते हैं।
      • नासा के प्रशासक और पूर्व अंतरिक्ष यात्री चार्ल्स बोल्डेन ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों को अमेरिका निर्मित चार अंतरिक्ष यानों से स्पेस में भेजा जाएगा। इन यात्रियों को फ्लोरिडा स्थित केंद्र से बोइंग के सीएसटी-100 स्टारलाइनर और स्पेस एक्स क्रू ड्रैगन के जरिये अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) भी भेजा जाएगा।
      • इसके अलावा कैनेडी स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष यान ओरियोन से उन्हें चंद्रमा के कक्ष में भी ले जाया जाएगा। चार्ल्स बोल्डेन के अनुसार इसके बाद उन्हें मंगल ग्रह पर लाया जाएगा।
      • उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष यात्रा के इच्छुक व्यक्ति के पास इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल साइंस, फिजिकल साइंस, कंप्यूटर साइंस या गणित में स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा संबंधित क्षेत्रों में तीन साल का अनुभव भी होना चाहिए।

नैटको, हेटेरो को हेपेटाइटिस सी की जेनेरिक दवा बाजार में लाने की मंजूरी दी

 नैटको, हेटेरो को हेपेटाइटिस सी की जेनेरिक दवा बाजार में लाने

      • ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने 14 दिसम्बर 2015 को दवा कंपनियों नैटको फार्मा और हेटेरो को क्रॉनिक हेपेटाइटिस सी की दवा डैक्लाट्सविर का जेनेरिक वर्जन भारत में बेचने की इजाजत दे दी है. सितंबर 2014 में हेटेरो ड्रग्स लि ने क्रोनिक हेपेटाइटिस सी दवाओं के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका आधारित गिलाद विज्ञान के साथ एक गैर अनन्य लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए. यह निश्चित दवा संयोजन गिलाद के ब्रांड हार्वोनी का के जेनेरिक संस्करण है।
      • नैटको के अनुसार वह भारत की पहली कंपनी है और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में भी दर्ज है, जिसे डीसीजीआई से यह दवा बनाने की इजाजत मिली है।
      • कंपनी को 30 और 60 एमजी की डोज के लिए यह मंजूरी दी गयी है।
      • हेटेरो दवा कंपनी को हेपेटाइटिस की दवा का जेनेरिक वर्जन बेचने के लिए डीसीजीआई से अनुमति मिली है।
      • हेटेरो भी 30 और 60 एमजी की डोज की दवा की बिक्री कर सकती है।
      • डैक्लाट्सविर को सोफोसबुविर के साथ यूज करके क्रॉनिक हेपेटाइटिस सी का इलाज किया जाता है।
      • नैटको दवा का जेनेरिक वर्जन एनएटीडीएसी (‘NATDAC’) नाम से बाजार में उतारेगी।
      • नैटको दवा को खुद और अपने पार्टनर्स के जरिये बिक्री करेगी।
      • नैटको 60 एमजी की 18 टैबलेट को 6,000 रुपये और 30 एमजी की 28 टैबलेट को 4,000 रुपये में लॉन्च करेगी।
      • हेटेरो की दवा ब्रिस्टल मायर्स स्किवब के डाकलिंजा टैबलेट्स का जेनेरिक वर्जन होगी।

खेल पत्रिका स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने सेरेना विलियम्स को स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर चुना

खेल पत्रिका स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने सेरेना

      • अमेरिका की प्रतिष्ठित खेल पत्रिका स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड (एसआइ) ने दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को दिसंबर 2015 में ‘स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर’ चुना. इसके साथ ही सेरेना, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड पत्रिका द्वारा इस पुरस्कार से नवाजे जा चुके मुक्केबाज मुहम्मद अली, ऑर्थर एश, लेब्रॉन जेम्स, माइकल जॉर्डन, बिली जीन किंग और जैक निकलस जैसे दिग्गजों के समूह में शामिल हो गई।
      • अमेरिका महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना वर्ष 1983 के बाद पहली ऐसी महिला खिलाड़ी हैं जिन्हें इस प्रतिष्ठित पत्रिका ने यह सम्मान दिया है. इससे पहले एसआइ ने मेरी डेकर को इस पुरस्कार से सम्मानित किया था. अमेरिका की इस शीर्ष टेनिस खिलाड़ी ने वर्ष 2015 में लगातार तीन ग्रैंडस्लैम जीते. इसके साथ ही हर सप्ताह जारी होने वाली विश्व रैंकिंग में लगातार दो साल तक शीर्ष पर रहना उनकी श्रेष्ठता को साबित करता है।

ऑलराउंडर्स की आइसीसी रैंकिंग में इन दो भारतीय दिग्गजों का धमाल

ऑलराउंडर्स की आइसीसी रैंकिं

      • आइसीसी टेस्ट रैंकिंग की शीर्ष-10 ऑलराउंडरों की फेहरिस्त में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिला है। शीर्ष-5 टेस्ट ऑलराउंडरों में दो खिलाड़ी भारत के हैं। ये दोनों हैं भारतीय स्पिनर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा। यही नहीं गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भी टॉप-10 में यही दो भारतीय गेंदबाज चमक बिखेरते नजर आए हैं।
      • ऑलराउंडरों की ताजा रैंकिंग में जहां अश्विन अब भी शीर्ष स्थान पर कायम हैं वहीं जडेजा एक स्थान के फायदे के साथ अब पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। दोनों ही गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने लाजवाब प्रदर्शन से भारत को जीत दिलाई थी। उधर, गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में अश्विन जहां दूसरे स्थान पर हैं वहीं जडेजा 8वें स्थान पर मौजूद हैं। गेंदबाजों की इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल हो गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन ल्योन दो स्थान की छलांग लगाकर 18वें पायदान पर पहुंच गए हैं।
      • बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो यहां टॉप-10 में कोई भी भारतीय खिलाड़ी मौजूद नहीं है। इस सूची में अब भी दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स शीर्ष पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन दूसरे नंबर पर हैं और वो एबी से बस दो अंक ही पीछे हैं। न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 18 पायदानों की लंबी छलांग लगाई है जबकि कीवी कप्तान ब्रैंडन मैकुलम दो स्थान की छलांग लगाकर 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

सिंगापुर के 6 सेटेलाइट को ले गया पीएसएलवी-सी29

सिंगापुर के 6 सेटेलाइट को ले गया पीएसएलवी-सी29

      • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार शाम छह बजे सिंगापुर के छह सेटेलाइटों के साथ पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल (पीएसएलवी-सी29) रॉकेट का प्रक्षेपण किया। प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से किया गया।अंतरिक्ष केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक, रॉकेट के साथ भेजे गए सेटेलाइटों में सर्वाधिक वजनी पृथ्वी की निगरानी करने वाला ‘टेलीयॉस’ सेटेलाइट (400 किलोग्राम) है।
      • इसी वजह से इसरो ने इस मिशन का नाम ‘टेलीयॉस’ दिया। अन्य पांच सेटेलाइटों में वेलीयॉक्स-सी 1, वेलीयॉक्स-2, केंट रिज-1, गैलेसिया और एथेनोसैट-1 शामिल हैं। इसरो की इस सफलता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संगठन के वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘हमारे वैज्ञानिकों ने एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। सिंगापुर के छह सेटेलाइटों के साथ पीएसएलवी-सी29 की सफल लांचिंग पर आप सभी को बधाई।’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘भारत व सिंगापुर के संबंधों के 50 साल होने के अवसर पर यह लांचिंग, महत्वपूर्ण है। सिंगापुर के साथ मजबूत संबंधों को भारत संजोये रखना चाहता है।”

स्विस बैंकों के 2,600 खातों का खुलासा, 4 भारतीयों के भी नाम

स्विस बैंकों के 2,600 खातों का

      • स्विट्जरलैंड ने 2,600 निष्क्रिय पड़े बैंक खातों और 80 सेफ डिपॉजिट बॉक्सों की जानकारी उजागर की कर दी है। इनमें छह खाते भारतीयों के हैं। इन खातों में 4 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 300 करोड़ रुपये) जमा हैं। भारतीयों के खातों में जमा राशि का ब्योरा नहीं दिया गया है। यह पहला मौका है, जब स्विट्जरलैंड ने बंद पडे़ खाताधारकों की सूची जारी की है। साथ ही उनके वारिसों को जमा राशि के दावे का मौका दिया है।स्विस सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार छह भारतीयों में से चार के पते भारत के बताए गए हैं।
      • इनमें पियरे वाचेक, चारलोट स्पेंसर और रोजमैरी बर्नेट मुंबई में रहती हैं। तीनों महिलाएं विदेशी मूल की हैं। चौथे व्यक्ति बहादुर चंद्र सिंह का पता देहरादून का है। डॉ. मोहनलाल पेरिस में रहते हैं। वहीं चौथे व्यक्ति किशोर लाल का पता नहीं दिया गया है।
      • वारिसस्विस बैंकिंग लोकपाल व स्विस बैंकर्स एसोसिएशन (एसबीए) द्वारा जारी सूची के साथ खाताधारकों के परिजनों व वारिसों को एक से पांच साल में दावा पेश करने को कहा गया है। स्विट्जरलैंड ने बंद पडे़ खाताधारकों की सूची जारी कर उनके वारिसों को जमा राशि के दावे का मौका दिया है। इनमें वे खाते शामिल हैं, जिनमें कम से कम 500 स्विस फ्रेंक्स जमा हैं और जो 60 साल से बगैर दावों के पड़े हैं। 2600 नामों की सूची में सर्वाधिक स्विट्जरलैंड के ही हैं। इसके अलावा जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, अमेरिका, तुर्की, ऑस्टि्रया और अन्य देशों के हैं।

रेवा खेत्रपाल बनीं दिल्ली की लोकायुक्त, उपराज्यपाल ने दिलाई शपथ

      • 2013 से दिल्ली के लोकायुक्त का पद खाली पड़ा है। कुछ दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता ब्रिजेंद्र गुप्ता के बीच बैठक के बाद रेवा खेत्रपाल के नाम पर सहमति बनी थी। रेवा को उपराज्यपाल नजीब जंग ने पद की शपथ दिलाई है।
      • हालांकि दिल्ली के लोकायुक्त पद पर दो अन्य नाम ओडिशा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत मुख्य न्यायाधीश बिलाल नजकी और पंजाब- हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश जसबीर सिंह के नाम पर भी विचार किया गया था।
      • रेवा का जन्म शिमला में हुआ उनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में हुई। मिरांडा हाउस से ग्रेजुएशन के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से उन्होंने लॉ की डिग्री हासिल की।

रिजर्व बैंक भी RTI के तहत सूचना देने के लिए जवाबदेह : सुप्रीम कोर्ट

रिजर्व बैंक भी RTI के तहत सूचना देने के लिए जवाबद

      • सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को व्यवस्था दी कि भारतीय रिजर्व बैंक को उन बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए जो ‘बदनामी वाले कारोबारी व्यवहार’ में संलिप्त हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह सूचना के अधिकार कानून के दायरे में आने वाले मामलों और बकाएदारों से संबंधित सूचनाएं रोक नहीं सकता है।
      • न्यायमूर्ति एम.वाई. इकबाल और न्यायमूर्ति सी. नागप्पन की पीठ ने कहा कि हमारा अनुमान है कि अनेक वित्तीय संस्थाएं ऐसा कृत्य कर रही हैं जो न तो साफ-सुथरा है और न ही पारदर्शी है।
      • रिजर्व बैंक इनके साथ मिलकर उनके कृत्यों को जनता की नजरों से बचाने की कोशिश कर रहा है। कोर्ट ने कहा कि यह रिजर्व बैंक की जिम्मेदारी है कि वह उन बैंकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करे जो इस तरह के अशोभनीय कारोबारी व्यवहार कर रही हैं।
      • शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय संस्थाओं के साथ गोपनीयता या विश्वास की ‘आड़’ में सूचना देने से इंकार नहीं कर सकता है और आम जनता द्वारा मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जवाबदेह है।
      • पीठ ने कहा कि रिजर्व बैंक और दूसरे बैंकों ने ‘विश्वास के रिश्ते’ और ‘आर्थिक हितों’ की दुहाई देते हुए अपेक्षित सूचना उपलब्ध कराने की जनता की मांग को दरकिनार किया है। रिजर्व बैंक का यह रवैया उनमें और अधिक संदेह तथा अविश्वास को ही जन्म देगा। नियामक प्राधिकरण के रूप में रिजर्व बैंक को बैंकों को उनके कृत्यों के लिए जवाबदेह बनाना चाहिए।
      • कोर्ट ने कहा कि सूचना के अधिकार कानून की धारा 2(एफ) के अंतर्गत स्पष्ट प्रावधान है कि निरीक्षण रिपोर्ट और दस्तावेज ‘सूचना’ के दायरे में आते हैं जो सार्वजनिक प्राधिकार (रिजर्व बैंक) निजी संस्था से प्राप्त करती है।
      • शीर्ष अदालत ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक का यह कर्तव्य आमतौर पर जनहित को बनाए रखना है। सूचना के अधिकार के प्रावधानों का पालन करना तथा जनता द्वारा मांगी गई सूचना उपलब्ध कराना उसका कर्तव्य है।
      • कोर्ट ने सूचना के अधिकार कानून के तहत भारतीय रिजर्व बैंक को आवेदकों को अपेक्षित सूचनाएं उपलब्ध कराने संबंधी केंद्रीय सूचना आयोग के निर्देश को लेकर विभिन्न हाई कोर्ट से स्थानांतरित की गई याचिकाओं पर यह फैसला सुनाया।

BCCI ने विश्व कप में टीम के ‘अतिरिक्त खिलाड़ी’ के लिए ICC को 2 करोड़ चुकाए

BCCI ने विश्व कप में टीम के

      • बीसीसीआई ने इस साल विश्व कप में ‘अतिरिक्त टीम सदस्यों’ को भारतीय टीम में रखने के लिये अलग अलग तरह के खर्चों के तहत आईसीसी को लगभग 4 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में खेले गये विश्व कप के दौरान मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी अतिरिक्त सदस्यों में शामिल थे। आईसीसी के नियमों के अनुसार विश्व कप टूर्नामेंट में खिलाड़ियों के तौर पर केवल 15 सदस्यों को ही टीम में रहने की अनुमति दी जाती है।
      • उस वक्त की खबरों के अनुसार भारत ने विश्व कप से पहले खेली गई त्रिकोणीय श्रृंखला के समापन पर तेज गेंदबाज कुलकर्णी को टीम प्रबंधन के सदस्य के रूप में टीम से जोड़े रखा था। बीसीसीआई वेबसाइट की जानकारी के मुताबिक लगभग 3 लाख 70 हज़ार की राशि को 791 रूपये प्रति डालर की दर से रुपए में बदला गया जो 2 लाख 43 हज़ार होती है।
      • आईसीसी विश्व कप 2015 के दौरान अतिरिक्त टीम सदस्य के हवाई खर्चे, ठहरने और बाकी सुविधाओं के लिये इतनी धनराशि का भुगतान आईसीसी को किया गया। ’यह जानकारी बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर 25 लाख रूपये से अधिक भुगतान के उप शीषर्क के साथ दी गयी है।
      • बीसीसीआई ने इसके अलावा आईपीएल 2015 में एसीएसयू की सेवाओं के लिये आईसीसी को 3,80,000 डालर यानि 2,49,56,500 रूपये का भुगतान किया। बोर्ड ने इसके अलावा बुनियादी ढांचे में सब्सिडी की प्रतिपूर्ति के तहत महाराष्ट्र क्रिकेट संघ को 20 करोड़ रूपये और कर्नाटक क्रिकेट संघ को 67 लाख रूपये का भुगतान किया।

15 जिलों ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव वापस लिया, ललित मोदी फिर बने आरसीए प्रमुख

15 जिलों ने अविश्वाुस प्रस्ताडव वापस लिया, ललित मोदी फिर बने आर

      • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व कमिश्‍नर ललित मोदी फिर से राजस्‍थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के अध्‍यक्ष बन गए हैं। आरसीए से संबद्ध 15 जिलों की ओर से अविश्‍वास प्रस्‍ताव वापस लिए जाने के बाद उनकी पुनर्वापसी का रास्‍ता साफ हुआ है।
      • अविश्वास प्रस्ताव की सुनवाई के लिए हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश ज्ञानसुधा मिश्रा को नियुक्त किया था। इस पर आपत्तियों की सुनवाई का मंगलवार को पहला दिन था। इससे पहले कि सभी जिला संघों की आपत्तियां सुनने के बाद उस पर मतदान होता, पठान ने अविश्वास प्रस्ताव से हाथ खींच लिए। इसके साथ ही मोदी की ताजपोशी का रास्‍ता साफ हो गया। बुधवार को सुनवाई के दौरान किसी भी मोदी के नाम पर ऐतराज नहीं किया। इसके बाद अदालत की ओर से तय पर्यवेक्षक ने मोदी को बहाल कर दिया।
      • आरसीए में सत्‍ता संघर्ष पिछले दो साल में उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा है। नौ माह पहले भाजपा नेता और आरसीए उपाध्‍यक्ष अमीन पठान ने ललित मोदी और उनके धड़े के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया था। पठान ने अपने साथ 15 जिलों का समर्थन होने का दावा किया था, लेकिन स्थिति में नाटकीय मोड़ तब आया जब इस धड़े ने अविश्‍वास प्रस्‍ताव वापस ले लिया। हालांकि पठान ने कहा है कि उन्‍होंने राजस्‍थान के क्रिकेट के हित में अविश्‍वास प्रस्‍ताव वापस लिया है, लेकिन इस मामले में उन पर राजनीतिक दबाव होने से इनकार नहीं किया जा सकता।
      • गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के ओर से गठित एडहॉक कमेटी राजस्‍थान के क्रिकेट संबंधी मामलों को देख रही थी। बुधवार के घटनाक्रम से पहले पठान आरसीए के कार्यकारी अध्‍यक्ष के तौर पर कामकाज देख रहे थे।

GST को सभी राजनीतिक दलों को स्वीकार करना चाहिएः अरुण जेटली

GST को सभी राजनीतिक दलों

      • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज यहां कहा कि जीएसटी को रोकने का अधिकार किसी को नहीं है। क्योंकि यह भारत के विकास से जुड़ा है। यह एक विचार है जिसे सभी राजनीतिक पार्टियों को स्वीकार करना चाहिए। वे यहां जीएसटी इन इंडिया परिचर्चा में भाग ले रहे हैं।
      • उन्होने कहा कि दुनिया भर में मंदी छाने के बावजूद प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले हम संभवतः इकलौते देश हैं जिसने अपने ग्रोथ को बरकरार रखा है। जबकि हमारे यहां पिछले दो सालों से मॉनसून भी सामान्य से कम रहा है जिसका असर ग्रोथ पर पड़ा है। लेकिन इसके बावजूद भारत विकास की ओर अग्रसर है।
      • उन्होंने कहा कि आनेवाले कुछ महीनों में या कहें कि अगले साल में मैं उम्मीद करता हूं कि हम जीएसटी को लागू कर पाएंगे। जेटली ने कहा कि सरकार का जोर बुनियादी संरचनाओं पर निवेश बढ़ाने का हैं और इस पर लगातार ज्यादा से ज्यादा निवेश किया जाएगा।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 7 साल में पहली बार बढ़ाईं ब्याज दरें

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 7 सा

      • अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने करीब सात सालों की रिकॉर्ड गिरावट के बाद ब्याज दरों में इजाफा किया है। लेकिन इससे संकेत मिल रहे हैं कि अर्थव्यवस्था के और मजबूत होने और मुद्रास्फीति में बढ़ोत्तरी से भविष्य में ब्याज दरों में इजाफे काफी धीमी रफ्तार से होने की संभावना है।
      • फेडरल रिजर्व ने अपनी प्रमुख दर में 25 फीसदी का इजाफा कर इसे 0.5 फीसदी कर दिया है। इससे पहले करीब सात साल तक यह दर शून्य के करीब थी, जिसकी शुरुआत 2008 के वित्तीय संकट के समय हुई थी। दर में किए गए इस इजाफे से उपभोक्ताओं और व्यापारिक संस्थाओं को कुछ कर्ज पर थोड़ी ज्यादा दरें चुकानी पड़ सकती हैं।
      • भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने पिछले शुक्रवार को ही कहा था कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व अगले सप्ताह अपनी प्रमुख ब्याज दरों वृद्धि कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा था कि हम फेडरल रिजर्व के इस फैसले से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं। राजन ने कहा था, ‘फेड ने जमीन तैयार कर दी है और हमें लग रहा है कि वह नीतिगत ब्याज दर में 01 प्रतिशत से 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करेगा।’ बता दें कि ब्याज दरों में वृद्धि उम्मीद से ज्यादा ही की गई है।

13 फरवरी से मनाया जाएगा मेक इन इंडिया सप्ताह, एक हजार कंपनियां लेंगी हिस्सा

13 फरवरी से मनाया जाएगा मेक इन इंडिया सप्ताह, एक हजार कंपनियां लेंगी हिस्सा

      • सरकार अगले साल 13 से 18 फरवरी तक मेक इन इंडिया सप्ताह मनाने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में 13 फरवरी को इसका उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन में सरकार को करीब साठ देशों से एक हजार कंपनियों और प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।
      • मेक इन इंडिया सप्ताह का थीम इनोवेशन, डिजाइन और सस्टेनेबिलिटी रखा गया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआइपीपी) सचिव अमिताभ कांत ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस आयोजन का मूल मकसद देश में अधिक से अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करना है।
      • कांत ने कहा कि मेक इन इंडिया के ऐलान के बाद से अब तक देश में बड़ी मात्रा में एफडीआइ लाने में सफलता मिली है। बीते 17 महीने में जितना एफडीआइ देश में आया है वह इसके पहले के 17 महीनों के मुकाबले 35 फीसद अधिक है।
      • डीआइपीपी सचिव ने कहा कि सरकार के इन प्रयासों से वैश्विक निवेशक समुदाय का भारत में भरोसा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में इलेक्ट्रानिक्स, आटोमोटिव, खाद्य प्रसंस्करण, टेक्सटाइल व गारमेंट, रिन्यूएबल एनर्जी एंड कंस्ट्रक्शन में खासा निवेश आया है।
      • कई कंपनियों जिनमें फाक्सकान, जेनिथ, आइकिया और चीन का वांडा समूह भारत में निवेश कर रहा है। कुछ का निवेश आ चुका है और कुछ पाइपलाइन में है।
      • कांत ने कहा कि मेक इन इंडिया में सबसे बड़ी चुनौती है भारत में कारोबार करना आसान बनाने की। सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने की ठानी है और इसे पूरा किया जाएगा।

रूस से खरीदा जाएगा 40 हजार करोड़ का एयर डिफेंस सिस्टम

रूस से खरीदा जाएगा 40 हजार करोड़ का एयर डिफेंस सिस्टम

      • भारत अपनी हवाई सुरक्षा को और पक्का करने के लिए रूस से अति आधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद करेगा। एस 400 ट्रायंफ की इस खरीद पर भारत को लगभग 40 हजार करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। जल्दी ही होने वाले अपने रूस दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर अंतिम मुहर लगा सकते हैं। इसी तरह सेना की जरूरत को देखते हुए लगभग 15 हजार करोड़ रुपए के पिनाक राकेट सिस्टम के सौदे को भी मंजूरी दी गई है। सेना को अब सामान्य जीप की जगह 571 हल्के बुलेटप्रुफ वाहन भी उपयोग के लिए मिल सकेंगे।
      • रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई रक्षा खरीद समिति ने कई अहम खरीद के फैसले लिए हैं। इसमें सबसे अहम है हवाई सुरक्षा के लिए पांच ‘एस 400 ट्रायंफ’ की खरीद। इनके जरिए चार सौ किलोमीटर तक की दूरी में उड़ते हुए विमान, मिसाइल और ड्रोन तक किसी भी लक्ष्य को निशाना बनाया जा सकता है। यहां तक कि इसकी मदद से बैलिस्टिक मिसाइल और हाइपरसोनिक लक्ष्यों को भी भेदा जा सकता है। माना जा रहा है कि यह सौदा लगभग 40 हजार करोड़ का होगा। लेकिन इस सौदे की अंतिम रकम दोनों सरकारों के बीच समझौते के आधार पर होगी। जल्दी ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की यात्रा पर जाने वाले हैं।
      • इसी तरह सेना के लिए पिनाक राकेट सिस्टम की खरीद को भी मंजूरी दे दी गई। इसके तहत मेक इन इंडिया में छह राकेट सिस्टम खरीदे जाएंगे। हरेक में 18 लांचर होंगे। इस लांचर में एक साथ 12 राकेट दागने की क्षमता है। इस पर 14,600 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सेना को अब महिंद्रा जीप की जगह हल्के बुलेटप्रुफ वाहन भी उपयोग के लिए मिलेंगे। इनका उपयोग वे आतंकवाद और उग्रवाद विरोधी अभियानों में कर सकेंगे। इस पर लगभग 310 करोड़ रुपए की लागत आएगी। एयर डिफेंस सिस्टम के अलावा अन्य सौदों पर लगभग 25 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

साहित्य अकादमी ने की नए पुरस्कारों की घोषणा

साहित्य अकादमी ने की नए पुरस्कारों की घोषणा

      • देश में असहिष्णुता के नाम पर साहित्यकारों द्वारा अवॉर्ड लौटाए जाने के बाद साहित्य अकादमी ने नए पुरस्कारों की घोषणा कर दी है।
      • खबरों के अनुसार उदय भेंबरे को उनकी कोंकणी किताब कर्णपर्व के लिए इस साल का साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया है। वहीं अरुण खोपकर को उनकी किताब चलत चित्र व्युव के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। हिंदी में रामदरश मिश्र को उनके कविता संग्रह आग की हंसी के लिए सम्मान दिया जाएगा वहीं उर्दू में समालोचना तसव्वुफ और भक्ति के लिए शमीम तारिक को सम्मानित किया जाएगा।
      • अंग्रेजी में प्रसिद्ध लेखक साइरत मित्री के उपन्यास करानिल आफ ए कार्पस बीरर के लिए सम्मान दिया जाएगा ।
      • यह सम्मान 16 फरवरी को फिक्की सभागार में दिया जाएगा। साहित्य अकादमी भाषा सम्मान इस वर्ष संस्कृत भाषा के विद्वान प्रो. श्रीकांत बाहुलकर को दिया जाएगा।

अनिल अंबानी और स्पीलबर्ग ने मिलाया हाथ

अनिल अंबानी और स्पीलबर्ग ने मिलाया हाथ

      • भारतीय उद्योगपति अनिल अंबानी और हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक स्टीवेन स्पीलबर्ग ने गुरुवार को यहां नई साझेदारी का एलान किया। अनिल की रिलायंस एंटरटेनमेंट और स्पिीलबर्ग की ड्रीमव‌र्क्स मिलकर नई फिल्म, टेलीविजन और डिजिटल सामग्री निर्माण कंपनी बनाएंगी। इसका नाम अंबलिन पार्टनर्स होगा। इन कंपनियों ने इस संयुक्त उद्यम के लिए 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,300 करोड़ रुपये) का कर्ज भी जुटा लिया है।
      • यहां जारी एक साझा बयान में कहा गया है कि जेफ स्कोल की कंपनी पार्टिसिपेंट मीडिया और प्रमुख अमेरिकी मनोरंजन फर्म एंटरटेनमेंट वन भी इस संयुक्त उद्यम में हिस्सेदार होंगी। ये कंपनियां विशेष कंटेंट के लिए मिलकर काम करेंगी। साथ ही सह-निर्माण के अवसरों पर भी विचार करेंगी।
      • इस साझेदारी को लेकर अंबानी ने कहा कि रिलायंस एंटरटेनमेंट और ड्रीमव‌र्क्स सात साल से साथ काम कर रही हैं। नई परियोजना ने उनकी कंपनियों को साथ काम करने का एक और मौका दिया है। उम्मीद है कि स्टीवेन की लगन और जेफ के सामाजिक तौर पर जागरूक नजरिये से ग्लोबल दर्शकों के मनोरंजन के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री तैयार होगी। स्पीलबर्ग ने कहा, ‘हम प्रिय मित्र अनिल अंबानी और रिलायंस में उनकी टीम के साथ अपने लंबे सबंध को आगे बढ़ाने जा रहे हैं। उनके सहयोग से हमारे पास शानदार फिल्में बनाने का अवसर होगा।’

जेट एयरवेज के CEO ने अपने पद से इस्तीफा दिया

जेट एयरवेज के CEO ने अपने पद से इस्तीफा दिया

  • जेट एयरवेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) क्रामेर बॉल ने इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह एयरलाइन के पूर्णकालिक निदेशक गौरांग शेट्टी कार्यवाहक सीईओ के रूप में काम करेंगे। जेट एयरवेज ने आज एक बयान में कहा कि बाल का इस्तीफा अगले साल 29 फरवरी से प्रभाव में आएगा। कंपनी ने बॉल को पिछले साल मई में सीईओ नियुक्त किया था। जेट एयरवेज के अनुसार बॉल ने नए अवसर के लिए कंपनी से इस्तीफा दिया है।
  • जेट एयरवेज के मुताबिक बॉल ने पारिवारिक कारणों और यूरोप में नई संभावनाओं को देखते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया है।
  • कंपनी ने अपने बयान में बॉल की तारीफ करते हुए कहा कि अपने कार्यकाल में क्रामेर ने कंपनी को अपना सर्वोत्तम योगदान दिया। जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल ने कहा कि क्रामेर के कार्यकाल में कंपनी ने आठ साल के बाद लगातार दो तिमाही में लाभ अर्जित किया।

कारोबार के लिहाज से फोर्ब्स की 144 देशों की सूची में भारत 97वें स्थान पर

कारोबार के लिहाज से फोर्ब्स की 144 देशों की सूची में भारत 97वें स्थान पर

  • कारोबार की परिस्थितियों की दृष्टि से फोर्ब्स की 144 देशों की सूची में भारत 97वें स्थान पर है। वर्ष 2015 की इस सूची में भारत को कजाकिस्तान और घाना से भी नीचे रखा है। व्यापार और मौद्रिक आजादी तथा भ्रष्टाचार एवं हिंसा जैसी चुनौतियों से निपटने जैसे मानकों के मामले में भारत का प्रदर्शन खराब रहा है।
  • फोर्ब्स की इस सूची में डेनमार्क पहले पायदान पर है। अमेरिका चार स्थान लुढ़ककर इस बार 22वें स्थान पर है। 2009 में दूसरे स्थान पर रहने के बाद यह लगातार छठा साल है जब उसका स्थान नीचे आ रहा है।अमेरिका दुनिया की वित्तीय राजधानी है और 17,400 अरब डॉलर के साथ दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है लेकिन मौद्रिक आजादी और नौकरशाही (लालफीताशाही) के मामले में उसका प्रदर्शन खराब रहा है।
  • फोर्ब्स के अनुसार सूची में भारत 97वें स्थान पर है। हालांकि देश खुली अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है लेकिन पुरानी आत्मनिर्भर नीतियों का अंश अभी बरकरार है। पत्रिका ने कहा, ‘‘युवा आबादी और निर्भरता अनुपात कम होने, बेहतर बचत और निवेश दर तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ बढ़ता समन्वय के कारण भारत की दीर्घकालीन वृद्धि का परिदृश्य सकारात्मक है।’’  फोर्ब्स ने कहा, ‘‘हालांकि भारत के समक्ष कई चुनौतियां हैं जिसे उसे अभी निपटना बाकी है। इसमें गरीबी, भ्रष्टाचार तथा महिला एवं लड़कियों के खिलाफ हिंसा तथा भेदभाव, अकुशल बिजली उत्पादन तथा वितरण प्रणाली, अप्रभावी तरीके से बौद्धिक संपदा अधिकारों का प्रवर्तन, अपर्याप्त परिवहन तथा कृषि संबंधी ढांचागत सुविधा, सीमित गैर- कृषि रोजगार अवसर शामिल हैं।’’
  • पत्रिका ने यह भी कहा कि भारत के समक्ष उच्च व्यय तथा सब्सिडी का जरूरतमंदों तक वितरण नहीं होना, अपर्याप्त गुणवत्ता युक्त मूल तथा उच्च शिक्षा तथा गांवों से शहरों में आने वाली आबादी के लिए व्यवस्था नहीं होना जैसी अन्य चुनौतियां हैं। फोर्ब्स ने हालांकि यह भी कहा है कि भारत के प्रति निवेशकों की धारणा 2014 की शुरुआत से सुधरी है। इसका कारण चालू खाते के घाटे में कमी तथा चुनाव बाद आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ने की उम्मीद है। इससे पूंजी प्रवाह बढ़ा तथा रुपया स्थिर हुआ। कुछ मामलों में देश का प्रदर्शन अच्छा है। निवेशकों की सुरक्षा के मामले में आठवें, नवप्रवर्तन के मामले में 41वें, व्यक्तिगत आजादी के मामले में 57वें तथा संपत्ति अधिकार के संदर्भ में 61वें स्थान पर है।
  • वहीं दूसरी तरफ व्यापार आजादी के मामले में 125वें तथा मौद्रिक आजादी के मामले में 139वें स्थान पर हैं। प्रौद्योगिकी के मामले में 120वें, भ्रष्टाचार के मामले में 77वें तथा लालफीताशाही के मामले में 123वें स्थान पर है। सूची में ब्रिटेन तथा जापान क्रमश: 10वें तथा 23वें स्थान पर हैं। वहीं जर्मनी तथा चीन क्रमश: 18वें तथा 94वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका 47वें, मैक्सिको 53वें, कजाखस्तान 57वें, घाना 79वें, रूस 81वें, श्रीलंका 91वें, पाकिस्तान 103वें तथा बांग्लादेश 121वें स्थान पर हैं।

गूगल 20 लाख एंड्रॉयड डेवलपरों को देगी प्रशिक्षण : गूगल सीईओ सुंदर पिचाई

गल 20 लाख एंड्रॉयड डेवलपरों को देगी प्रशिक्षण

  • वैश्विक सर्च इंजन गूगल अगले तीन साल में 20 लाख नए एंड्रॉयड डेवलपरों को प्रशिक्षित करेगी। यह बात गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने नई दिल्ली में गुरुवार को कही। पिचाई तीन दिनों के दौरे पर भारत आए हैं।
  • राष्ट्रीय राजधानी स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में छात्रों को संबोधित करते हुए पिचाई ने कहा, “हम 30 विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर 20 लाख एंड्रॉयड डेवलपरों को प्रशिक्षण देंगे। यह काम तीन साल की अवधि में होगा।” उन्होंने कहा, “कार्यबल में अधिक डेवलपर होने से कई चीजों का समाधान होगा।”
  • इसके बाद पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री ने कहा ‘पिचाई के साथ मुलाकात बहुत अच्छी’ रही। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, “गूगल के सीईओ से मिलना शानदार रहा।”
  • पिचाई बुधवार को घोषित सार्वजनिक वाई-फाई परियोजना के बारे में कहा कि उसे लेकर वह काफी उत्साहित हैं। पिचाई ने बताया कि यह दुनिया की ऐसी सबसे बड़ी परियोजना है, जिसमें 400 रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई से लैस किया जाएगा। श्रीराम कॉलेज में जब पिचाई से पूछा गया कि गूगल ने खुद को कैसे प्रासंगिक रखा है तो उन्होंने कहा, “प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हर चीज में तेजी से बदलाव आता रहता है। इसलिए हम हमेशा इस पर नजर रखते हैं कि अगला चरण क्या होगा। आपको हमेशा खुद में नवीन आविष्कार करते रहने होते हैं।”
  • पिचाई ने बुधवार को संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद से भी मुलाकात की। पिचाई से मुलाकात के बाद रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि गूगल ने ग्रामीण इलाकों को इंटरनेट से जोड़ने वाली भारत सरकार की नई विकास परियोजना ‘लून’ के लिए भारत सरकार के साथ एक समझौता किया है। प्रसाद ने कहा, “मैंने गूगल से इस प्रायोगिक परियोजना के लिए सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड से जुड़ने की पेशकश रखी।”
  • श्रीराम कॉलेज में छात्रों के साथ कुछ हल्के-फुल्के पल बिताते हुए पिचाई ने कहा कि वह शुरू में क्रिकेटर बनना चाहते थे और अब वह स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना और इसके स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। पिचाई ने भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर को भी अपना पसंदीदा खिलाड़ी बताया और कहा, “मैं बहुत बड़ा क्रिकेट खिलाड़ी बनना चाहता था। मैं सुनील गावस्कर का बहुत बड़ा प्रशंसक था और बाद में सचिन तेंदुलकर को भी चाहने लगा। मैं हमेशा प्रौद्योगिकी से लगाव रखता था और सिलिकन वैली के बारे में नई-नई जानकारियां खोजता रहता था।”

अब एटीएम पर मिलेगी मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन की सुविधा

अब एटीएम पर मिलेगी मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन की सुविधा

  • रिजर्व बैंक ने गुरुवार को राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (एनएफएस) सदस्य बैंकों को मार्च, 2016 तक एटीएम स्विच में बदलाव करने को कहा है, जिससे उपभोक्ताओं को एटीएम के जरिये मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के पंजीकरण में मदद मिल सके।
  • नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण सेवा-विकल्प एनएफएस पर विकसित किया है और यह सेवा सभी एनएफएस सदस्य बैंकों के एटीएम में लगाई जाएगी।
  • रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि इसे देखते हुए एनएफएस में भागीदारी करने वाले सभी बैंकों को अपने संबंधित एटीएम स्विच में 31 मार्च, 2016 तक बदलाव करने होंगे।

तमिलनाडु बाढ़ : ICICI लोम्बार्ड को मिले 50 करोड़ के मोटर बीमा दावे

  • आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने गुरुवार को कहा कि उसे चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य इलाकों से बाढ़ के बाद 50 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 5,000 मोटर वाहन बीमा दावे मिले हैं।
  • कंपनी के प्रमुख (अंडरराइटिंग, दावा और पुनर्बीमा) संजय दत्ता ने कहा, ‘उद्योग को तमिलनाडु की बाढ़ के बाद 1,000 करोड़ रुपये के मोटर बीमा दावे मिले हैं। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को करीब 50 करोड़ रुपये के दावे मिले हैं।’

सीबीएसई की किताबें मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी : स्मृति ईरानी

सीबीएसई की किताबें मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराई

  • केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सभी किताबें और शिक्षण सामग्री केंद्र के सुशासन प्रयास के तहत मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • पूर्वी दिल्ली के एक केंद्रीय विद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि इन विद्यालयों में शिक्षण परिणाम में समग्र सुधार के लिए पहल की जाएंगी। उन्होंने खिचड़ीपुर में स्कूल के नए भवन के उद्घाटन समारोह में कहा, हमने करीब डेढ़ महीने पहले ई-बुक्स और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एनसीईआरटी की पुस्तकें मुफ्त उपलब्ध कराईं। हम अपने सुशासन प्रयास के तहत सीबीएसई पुस्तकें भी अतिरिक्त शिक्षण सामग्री एवं वीडियो के साथ ऑनलाइन उपलब्ध कराने जा रहे हैं।
  • कार्यक्रम में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की इस मांग पर कि यह सुनिश्चित करने की कोशिश होनी चाहिए कि विद्यार्थी न केवल पेशेवर तरीके से उत्कृष्ट प्रदर्शन करे, बल्कि अच्छा इंसान भी बने, स्मृति ईरानी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों से ‘बालसभा’ का आयोजन करने को कहा। इन सभाओं में बच्चे रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों के पेशवेरों से संवाद करेंगे और ये पेशेवर उन्हें अच्छा इंसान बनने में मदद करेंगे।
  • केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले अकादमिक वर्ष से कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए ‘शाला दर्पण’ तथा ‘सारांश’ सेवाएं शुरू की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक की थैलियों पर पाबंदी

त्तर प्रदेश में प्लास्टिक की थैलियों पर पाबंदी

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों को मूंजरी दी गई, जिसमें प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध का निर्णय भी शामिल है। कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी।
  • इस निर्णय के तहत अब दुकानदार ग्राहक को प्लास्टिक की थैलियों में सामान नहीं दे सकेंगे। ऐसा करने पर, कानून के तहत उस दुकानदार को छह महीने की सजा और पांच लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा। पर्यावरण (संरक्षण) कानून, 1986 के प्रावधानों के तहत यह प्रतिबंध लागू किया जाएगा।
  • सरकार ने हाई कोर्ट के आदेश पर प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाया है। अदालत ने 31 दिसंबर तक हर हाल में प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। कैबिनेट की बैठक में विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुलाए जाने पर भी फैसला लिया गया है। नए साल में 26 जनवरी के बाद विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा।
  • अखिलेश ने कहा कि आगरा में हेरिटेज जोन और इंटरनेशनल कैफे खोला जाएगा, वहीं कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी मंजूरी दी गई। कानपुर जेल को शहर से बाहर स्थानानंतरित करने का फैसला लिया गया।
  • उत्तर प्रदेश में नए लोकायुक्त की नियुक्ति पर मुख्यमंत्री ने केवल इतना ही कहा कि वह सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का पूरी तरह से सम्मान करते हैं। गौरतलब है कि लोकायुक्त की नियुक्ति पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ सवाल उठा चुके हैं।

चीन में प्रदूषण की मार, दूसरा बार जारी हुआ रेड अलर्ट

चीन में प्रदूषण की मार, दूसरा बार जारी हुआ रेड अलर्ट

  • चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार से एक बार फिर धुंध छाने के आसार जताए गए हैं, जिसके मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने दिसंबर में दूसरी बार वायु प्रदूषण के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां वायु प्रदूषण के सर्वाधिक गंभीर स्तर के लिए रेड अलर्ट जारी किया जाता है। मौसम विभाग के अनुसार, धुंध का असर शनिवार सुबह 7 बजे से मंगलवार दोपहर 12 बजे तक रहेगा।
  • इस दौरान सम-विषम लाइसेंस प्लेट नंबर के आधार पर ही वाहनों की सीमित संख्या सड़कों पर चल पाएंगी। बीजिंग भारी प्रदूषण आपातकाल प्रतिक्रिया के मुख्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि पटाखों और बाहर अलाव जलाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को कहा था कि उत्तरी चीन के कुछ हिस्सों में शनिवार से पड़ने वाला धुंध इस साल का सर्वाधिक गहरा धुंध होगा। इस दौरान यहां वायु प्रदूषण की स्थिति छह से 9 दिसंबर के बीच की स्थिति से भी खराब रहेगी।
  • बीजिंग और आसपास के क्षेत्रों में दृश्यता एक किलोमीटर से भी कम रहेगी। कुछ क्षेत्रों में पीएम 5 कणिका तत्व (प्रदूषक) का घनत्व 500 मिलीग्राम प्रति घन मीटर से भी अधिक रहेगा, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके 25 मिलीग्राम प्रति घन मीटर ही रहने की अनुशंसा की है। इस अलर्ट के दौरान नागरिकों को बाहर की गतिविधियों में कटौती करने की सलाह दी गई है। किंडरगार्टन, प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल बंद रहेंगे। बीजिंग ने प्रदूषण के सर्वाधिक स्तर को देखते हुए सबसे पहले सात दिसंबर को रेड अलर्ट जारी किया था।

मदर टेरेसा को अगले साल सितंबर में दी जाएगी संत की उपाधि

मदर टेरेसा को अगले साल सितंबर में दी जाएगी संत की उपाधि

  • नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा को संत बनाए जाने पर पोप ने मुहर लगा दी है। अगले साल सितंबर में उन्हें रोमन कैथोलिक चर्च का संत बनाया जाएगा। वेटिकन ने मदर टेरेसा के दूसरे चमत्कार को मान्यता दी है। यह चमत्कार ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित ब्राज़ील के एक शख़्स के उपचार से जुड़ा है।
  • मदर टेरेसा की मौत के बाद साल 2003 में पोप जॉन पॉल ने उन्हें धन्य घोषित किया था, जो कि संत बनाए जाने की प्रक्रिया का पहला चरण है। अब मदर टेरेसा को अगले साल सितंबर में संत की उपाधि दी जाएगी। मिशनरी ऑफ चैरिटी की कुमार ने बताया कि पहला चमत्कार कोलकाता में कई साल पहले हुआ था और अब ब्राज़ील का केस सामने आया है। कहा जाता है कि ऐसे चमत्कार संत की मृत्यु के बाद भी होते हैं।
  • वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट किया है कि ‘मुझे कुछ देर पहले ही ये अच्छी ख़बर मिली कि मदर टेरेसा को 2016 में संत की उपाधि मिलने जा रही है। खुशी के इस मौके पर मिशिनरीज ऑफ चैरिटी को बधाई।’

टॉप 50 ग्लोबल आरएंडडी सूची में टाटा मोटर्स एकमात्र भारतीय कंपनी

टॉप 50 ग्लोबल आरएंडडी सूची में टाटा मोटर्स एकमात्र भारतीय कंपनी

  • टाटा मोटर्स शोध एवं विकास (आरएंडडी) में निवेश के लिहाज से दुनिया की शीर्ष 50 कंपनियों की सूची में शामिल है। सूची में यह एकमात्र भारतीय कंपनी है। इस सूची में जर्मनी की फॉक्सवैगन शीर्ष पर है।
  • यूरोपीय आयोग द्वारा 2015 के लिए तैयार वार्षिक औद्योगिक आरएंडडी निवेश सूची में फॉक्सवैगन के बाद सैमसंग दूसरे स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल और नोवार्टिस शीर्ष पांच में शामिल हैं। टाटा मोटर्स इस सूची में 49वें स्थान पर है। पिछले साल वह 104वें स्थान पर थी। सूची में वह शोध एवं विकास पर सबसे अधिक निवेश बढ़ाने वाली कंपनी रही है। हालांकि, उसका ज्यादातर शोध एवं विकास निवेश उसकी ब्रिटेन की अनुषंगी जगुआर लैंड रोवर में हुआ है।
  • आरएंडडी निवेश के लिहाज से दुनिया की 2,500 कंपनियों की विस्तारित सूची में कुल 26 भारतीय कंपनियां शामिल हैं। सूची में सबसे अधिक 829 कंपनियां अमेरिका से हैं। उसके बाद जापान से 360, चीन से 301, ताइवान से 114, स्विटजरलैंड से 80 तथा कनाडा और इस्राइल से 27-27 कंपनियां सूची में शामिल हैं।

देश भर में 27 लाख नए आयकरदाता कर के दायरे में आए

देश भर में 27 लाख नए आयकरदाता कर के दायरे में आए

  • देशभर में करीब 27 लाख नए आयकरदाता कर के दायरे में लाए गए हैं। आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में एक करोड़ नए लोगों को आयकर के दायरे में लाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।
  • वित्त मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों ने आधिकारिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि सबसे ज्यादा नए आयकरदाता पश्चिमी राज्यों मसलन गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में जोड़े गए हैं। सूत्रों ने कहा कि 27 लाख से ज्यादा नए लोगों की पहचान की गई है और उन्हें कर दायरे में लाया गया है। इन नए लोगों और इकाइयों को विभाग द्वारा साल के मध्य में शुरू किए गए अभियान के बाद कर दायरे में लाया गया है।
  • सूत्रों ने स्वीकार किया इस लक्ष्य को हासिल करना काफी कठिन है। आयकर विभाग के फील्ड कार्यालयों ने वित्त मंत्रालय को सूचित किया है कि तय समय में 60 से 70 प्रतिशत लक्ष्य हासिल हो पाएगा।

चेन्नईयन एफसी ने एफसी गोवा को हराकर इंडियन सुपर लीग खिताब जीता

चेन्नईयन एफसी ने एफसी गोवा को हराकर इंडियन सुपर लीग खिताब जीता

  • इंडियन सुपर लीग (आईएसएल-2) के फाइनल मुकाबले में 20 दिसंबर 2015 को फुटबॉल टीम चेन्नईयन एफसी ने एफसी गोवा को हराकर ख़िताब जीता. चेन्नईयन एफसी 3-2 से विजयी रही।
  • चेन्नईयन ने 90वें मिनट में बराबरी करने के बाद इंजरी टाइम में विनिंग गोल दागा. चेन्नईयन टीम के लिए इस मैच में रूनो पेलिस्सरी और जॉन स्टीवन मेंदोजा वेलेंशिया ने गोल किए।
  • गोवा के लिए थोंगखोसिएम हाओकिप और ज्यॉफ्रे माटेऊ गोंजालेज ने गोल दागे. कट्टीमनी का सेल्फ गोल गोवा पर भारी पड़ गया. मैच के आखिरी तीन गोल आखिरी पांच मिनट में हुए।
  • सेल्फ गोल के बाद चेन्नई को 2-2 से बराबरी मिल गई. इसके बाद मेंदोजा वेलेंशिया ने इंजरी समय में गोल दागकर चेन्नईयन को ख़िताब दिलाया. आईएसएल का फाइनल मैच नेहरू स्टेडियम में खेला गया।

कच्छ के रण में पीएम ने की आतंकवाद और महिला सुरक्षा की समीक्षा

कच्छ के रण में पीएम ने की आतंकवाद और महिला सुरक्षा की समीक्षा

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद और महिलाओं की सुरक्षा समेत देश की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। देशभर के डीजीपी और आइजी के सालाना सम्मेलन में उन्होंने शीर्ष पुलिस अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली। सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को प्रधानमंत्री विभिन्न विषयों पर आधारित सत्रों में शामिल हुए। इसमें आतंकी संगठन आइएस के खतरे को देखते हुए सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • इस दौरान अधिकारियों ने विस्तृत प्रस्तुतियां दीं। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कच्छ में डीजीपी सम्मेलन में आज का दिन उपयोगी रहा। इस दौरान सुरक्षा से जुड़े मामलों, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा, आपदा प्रबंधन पर सत्र हुए और प्रस्तुतियां पेश की गईं।
  • अधिकारियों ने बताया कि विषय आधारित सत्रों में प्रधानमंत्री ने सुरक्षा से जुड़े मामलों पर हुई चर्चाओं को सुना। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और हरिभाई पार्थीभाई चौधरी भी मौजूद थे।
  • इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दौ सौ पुलिस अधिकारियों के साथ योग किया। एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने सुबह छह बजे से 45 बजे तक सबके साथ योग अभ्यास किया। राजनाथ सिंह, हरिभाई चौधरी और किरण रिजिजू ने भी इसमें हिस्सा लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री टेंट शहर से बाहर आकर टहलने चले गए। इस दौरान उन्होंने वहां सूर्योदय का शानदार नजारा देखा।

चेन्नई को संवारने के लिए साझा प्रयास की जरूरत: अरुण जेटली

GST को सभी राजनीतिक दलों

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आपदा प्रभावित लोगों को दी जाने वाली मदद अस्थायी और क्षणिक होती है। लोगों को अपने दम पर मजबूती से खड़ा होने के लिए आगे आने की जरूरत है। चेन्नई में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने शिरकत की, और कहा कि तमिलनाडू ने गंभीर आपदा का सामना किया है। केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के साथ जयललिता सरकार को मदद कर रही है।
  • मुख्यमंत्री जयललिता से मुलाकात के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि बीमा कंपनियों से जुड़े 2000 मामलों का निपटारा पहले ही हो चुका है वहीं शेष मामलों को चार हफ्तों में निपटा लिया जाएगा। जीआईसी के पास करीब 11000 मामले में हैं जिस पर तेजी से कार्रवाई चल रही है।इस सिलसिले में बीमा कंपनियों के साथ साथ पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों के साथ बैठक की गयी।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारों के साथ साथ दूसरे संगठनों को भी एक साथ आने की जरूरत है।
  • गौरतलब है कि बीते दिनों भारी बारिश से चेन्नई और दूसरे जिलों में भारी तबाही मची थी, जिसमें हजारों करोड़ों के नुकसान के साथ करीब 389 लोगों की जान चली गयी थी।

फिलीपींस की पिया वर्चबाक बनीं मिस यूनिवर्स 2015

फिलीपींस की पिया वर्चबाक बनीं मिस यूनिवर्स 20

  • फिलीपींस की पिया अलोंजो वर्चबाक ने 64 वें मिस यूनिवर्स 2015 के खिताब को अपने नाम किया। आयोजक स्टीव हार्वे ने मिस यूनिवर्स की घोषणा में हुई गलती के लिए माफी मांगी।स्टीव ने मिस फिलीपींस की जगह मिस कोलंबिया को मिस यूनिवर्स का ऐलान कर दिया था। स्टीव हार्वे ने पहले मिस यूनिवर्स का ताज मिस कोलंबिया को पहनाया लेकिन उन्हें जब ऐहसास हुआ कि उनसे गलती हो गयी है तो मिस कोलंबिया से ताज उतार कर मिस फिलीपींस को ताज पहनाया गया। इस मुकाबले में मिस कोलंबिया दूसरे स्थान पर रहीं। अमेरिका की ओलिविया जॉर्डन तीसरे स्थान पर रहीं।
  • वहीं मिस यूनिवर्स-2015 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं कोटद्वार (उत्तराखंड) निवासी अभिनेत्री एवं मॉडल उर्वशी रौतेला रेस टॉप-15 में भी जगह बनाने में नाकाम रहीं।

स्पेन की लालागूना बनीं मिस वर्ल्ड

न की लालागूना बनीं मिस वर्ल्ड

  • सान्या में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में स्पेन की मिरिया लालागूना रोयो को सबसे सूबसूरत महिला के ताज से नवाजा गया। इस प्रतियोगिता में मिस रशिया दूसरे नंबर पर और तीसरे नंबर पर मिस इंडोनेशिया रहीं। भारत की अदिति आर्या टॉप 10 में जगह बनाने में नाकाम रहीं। अदिती आर्य समेत इस मुकाबले में दुनिया भर की 114 सुंदरियों ने हिस्सा लिया।
  • मिड वर्ल्ड खिताब जीतने वाली 23 साल की रोयो स्पेन के बार्सिलोना से हैं। वो पेशे से मॉडल हैं दुनिया की सबसे सूबसूरत महिला के खिताब से नवाजे जाने पर रोयो ने कहा, ‘मैं बाहर से सुंदर दिखती हूं, इसका मतलब यह नहीं हैं कि मैं अंदर से सुंदर नहीं हूं। मैं जितनी बाहर से खूबसूरत हूं, उतनी ही मन से भी।’
  • इसके बाद 21 दिसंबर को मिस यूनिवर्स का फाइनल है। जी कैफे पर ही सुबह 30 बजे से इसका सीधा प्रसारण होगा। भारत की ओर से कोटद्वार (पौड़ी गढ़वाल) की अभिनेत्री और मॉडल उर्वशी रौतेला प्रतिनिधित्व कर रही हैं। उन्होंने प्रीलिमनरी राउंड्स में 80 देशों की सुंदरियों को मात देते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। मजबूत दावेदारी के साथ उर्वशी 15 साल के इंतजार को खत्म कर मिस यूनिवर्स का खिताब भारत लाने के लिए रैंप पर उतरेंगी।

बायो-ऑयल से स्वच्छ ईधन बनाने में सफलता

बायो-ऑयल से स्वच्छ ईधन बनाने में सफलता

स्वच्छ ईधन की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने पायरोलिसिस बायो-ऑयल से पेट्रोलियम ईधन का एक विकल्प तैयार किया है। पायरोलिसिस बायो-ऑयल को जंगलों से बचे अवशेषों को बिना ऑक्सीजन के लगातार गर्म और ठंडा करके प्राप्त किया जाता है।

लूलिया यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने बायो-ऑयल को को-गैसीफिकेशन की विशेष प्रक्रिया से गुजारकर यह वैकल्पिक ईधन बनाने का तरीका ईजाद किया है। प्रक्रिया से जुड़े प्रबंधक एरिक फुरुसजो ने कहा, ‘हमने नया तरीका ईजाद किया।

ब्लैक लिकर की मदद से बायो-ऑयल का गैसीकरण करने से उत्पाद की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है। दूसरी प्रक्रियाओं में इसकी मात्र कम रहती है।’ उन्होंने बताया, इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाला ब्लैक लिकर कागज उद्योग का प्रति उत्पाद है। इसलिए इस प्रक्रिया में आने वाली लागत भी अन्य तरीकों की तुलना में कम आती है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, एक ट्रक पायरोलिसिस ऑयल को ब्लैक लिकर में मिलाकर इतना ईधन तैयार किया जा सकता है, जो किसी कार से पूरी धरती के 10 चक्कर लगाने के लिए पर्याप्त है।
फ्रांस करेगा लुधियाना व अंबाला स्टेशनों का आधुनिकीकरण

फ्रांस करेगा लुधियाना व अंबाला स्टेशनों का आधुनिकीकरण

  • फ्रांस न केवल दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाएगा, बल्कि लुधियाना व अंबाला स्टेशनों का नए सिरे से विकास व आधुनिकीकरण भी करेगा।रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए जापान के साथ त्रिस्तरीय ऐतिहासिक समझौते के बावजूद सरकार केवल उसी पर निर्भर नहीं रहना चाहती। वह कई अन्य देशों के साथ भी सहयोग की इबारत लिख रही है। इनमें अमेरिका व चीन के अलावा फ्रांस का नाम प्रमुख है।
  • एक तरफ जहां अमेरिकी कंपनी जीई के साथ मढ़ौरा डीजल लोको फैक्ट्री के लिए समझौता हुआ है। वहीं चीन रेलवे की सियुआन सर्वे एंड डिजाइन ग्रुप कंपनी ने दिल्ली-चेन्नई हाईस्पीड ट्रेन के पहले चरण के तहत दिल्ली से नागपुर के बीच प्लानिंग स्टडी का काम पूरा कर लिया है। दूसरी ओर फ्रांसीसी कंपनी एल्स्टॉम को मधेपुरा इलेक्टि्रक लोको का कांट्रैक्ट देने के बाद दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के अलावा लुधियाना, अंबाला स्टेशनों के पुनर्विकास का जिम्मा सौंपा जा सकता है।
  • दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए जापान पूरा जोर लगाए हुए है। फ्रांसीसी कंपनी सिस्त्रा पहले ही अपनी अंतरिम रिपोर्टे सौंप चुकी है। जबकि प्री-फीजिबिलिटी अध्ययन के बाद एक्जीक्यूशन स्टडी जारी है। यह भी जल्द पूरा हो जाएगा। उम्मीद है कि साल भर के भीतर इस परियोजना से संबंधित निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएंगे।
  • दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर सेमी हाईस्पीड परियोजना के तहत इस रूट पर 200 किलोमीटर तक की रफ्तार वाली ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है। इसके लिए ट्रैक व सिगनल प्रणाली के अलावा रोलिंग स्टॉक में भी सुधार किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नए रोलिंग स्टॉक का इस्तेमाल भी संभव है जो ट्रेन सेट्स के रूप में होगा। इन ट्रेन सेट्स का शुरू में आयात होगा, जबकि बाद में ये भारत में ही बनेंगे। ईएमयू ट्रेनों की तरह ट्रेन सेट्स में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं होती। प्रत्येक कोच खुद अपने मोटर से चलता है।
  • फ्रांस की रुचि भारतीय स्टेशनों के विकास में भी है। इसकी शुरुआत उसने लुधियाना व अंबाला स्टेशनों से करने का प्रस्ताव किया है।