नवीनतम करंट अफेयर्स 9 अप्रैल 2016-Daily Current Affairs 9 April in Hindi

0
353
Sarkari Naukri – पनामा पेपर्स: आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा,  ‘मेक इन इंडिया’ बूस्ट: बोइंग और लॉकहीड मार्टिन ने भारत में फाइटर एयरक्राफ्ट F16 और F/A 18 बनाने का प्रस्ताव दिया,  विस्कॉन्सिन प्राइमरी: क्रूज ने प्रतिद्वंदी डोनॉल्ड ट्रंप को हराया, गुजरात सरकार ने 623 गांवों को अभावग्रस्त घोषित किया …

पनामा पेपर्स: आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा:

विवरण:
Latest Current Affairs Today – 6th April 2016
पनामा पेपर्स लीक मामले में खुलासे के बाद से इस्तीफे का दबाव झेल रहे आइसलैंड के प्रधानमंत्री ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। उन पर आरोप लगाया जा रहा था कि देश के आर्थिक संकट के दौरान, उन्होंने और उनकी पत्नी ने 2007 में एक विदेशी कंपनी स्थापित की थी, जिसमें तब से अब तक करोड़ों डॉलर का गैरकानूनी निवेश किया गया है।
‘पनामा पेपर्स’ से जुड़े अमीर और ताकतवर लोगों के नाम के प्रकाशन से जुड़े मामले में, आइसलैंड के प्रधानमंत्री सिगमुंदुर डेविड गुनलौगसन का इस्तीफा अब तक की पहली बड़ी राजनीतिक घटना है।
यूक्रेन, अर्जेंटीना और अन्य देशों के अधिकारियों को भी विदेशों में अपने गोपनीय वित्तीय लेन देन के बारे में सवालों का सामना करना पड़ रहा है।

‘मेक इन इंडिया’ बूस्ट: बोइंग और लॉकहीड मार्टिन ने भारत में फाइटर एयरक्राफ्ट F16 और F/A 18 बनाने का प्रस्ताव दिया:

विवरण:
Latest Current Affairs Today – 6th April 2016
 भारत सरकार पहली बार अमेरिकी लड़ाकू विमानों का उत्पादन देश में करवाना चाहती है। इसके लिए बोईंग और उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने संयुक्त रूप से मंगलवार को राजधानी में रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। दोनों कंपनियों ने F-16 ‘सुपर वाइपर’ और कस्टमाइज्ड F/A 18 ‘सुपर हॉर्नेट’ विमान को भारतीय वायुसेना के अनुसार, भारत में बनाने की पेशकश की।
परियोजना से जुड़े कई अधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार और अमेरिकी सरकार के बीच इसके लिए बातचीत अगले कुछ दिनों तक चलेगी। इस दौरान बोईंग और लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर 12 अप्रैल को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से मिलेंगे।

विस्कॉन्सिन प्राइमरी: क्रूज ने प्रतिद्वंदी डोनॉल्ड ट्रंप को हराया:

विवरण:
Latest Current Affairs Today – 6th April 2016
रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार टेड क्रूज ने मंगलवार को विस्कॉन्सिन में आयोजित राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनाव में प्रतिद्वंदी डोनॉल्ड ट्रंप को आसानी से हरा दिया। टेड क्रूज की इस जीत से राष्ट्रपति पद की दावेदारी में आगे चल रहे डोनॉल्ड ट्रंप को करारा झटका लगा है।
क्रूज की इस जीत से रिपब्लिकन पार्टी में ट्रम्प के विरोधियों के लिए यह बड़ी कामयाबी है क्योंकि इससे जुलाई में क्लीवलैंड, ओहियो में होने वाले कंटेस्टेड कन्वेंशन की संभावना बढ़ जाएगी जिससे ट्रम्प बचना चाहते हैं।
ट्रम्प के पास अब तक 737 कन्वेंशन प्रतिनिधियों का समर्थन है तो वहीं क्रूज के पास 481 प्रतिनिधियों का। 8 नवम्बर के चुनाव में दोनों को रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए 1237 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए।

गुजरात सरकार ने 623 गांवों को अभावग्रस्त घोषित किया:

विवरण:
Latest Current Affairs Today – 6th April 2016
गुजरात सरकार ने पिछले वर्ष बारिश में कमी से प्रभावित 623 गांवों को अभावग्रस्त घोषित किया है।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अभावग्रस्त गांवों में पोरबंदर के 64, जामनगर के 190, देवभूमि-द्वारका के 68 और कच्छ जिले के 301 गांव शामिल हैं।
उक्त निर्णय, सूखे पर कैबिनेट उप-समिति की एक बैठक में लिया गया जिसमें शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़ास्मा, कृषि मंत्री बाबूभाई बोखिरिया, गाय के संरक्षण के लिए राज्य मंत्री ताराचंद छेदा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री शंकर चौधरी शामिल थे।
विज्ञप्ति में कहा है कि इन गांवों को भी उसी तरह सूखा राहत प्रदान की जाएगी जिस तरह सूखा प्रभावित क्षेत्रों को की जा रही है। यह, हालांकि, विशेष रूप से कहा कि इन गांवों को कमी से प्रभावित घोषित किया गया है न कि सूखा प्रभावित।
उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह गुजरात सरकार ने 527 गांवों के अर्द्ध-सूखाग्रस्त होने की घोषणा की थी।

तेलंगाना सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी नीति के अंतर्गत 1 लाख वर्ग फुट का इनक्यूबेशन सेंटर बनाने की घोषणा की:

विवरण:
Latest Current Affairs Today – 6th April 2016
तेलंगाना सरकार ने निजी उद्योग क्षेत्र के सहयोग से 1 लाख वर्ग फुट का इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेस (इनक्यूबेशन सेंटर) बनाने की घोषणा की है। देश की स्टार्टअप कम्पनियों को बढावा देने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
इसकी घोषणा, राज्य सरकार की नई सूचना प्रौद्योगिकी नीति (तेलंगाना सूचना प्रौद्योगिकी नीति 2016) के हिस्से के रूप में की गई, जिसका अनावरण हाल ही में मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव द्वारा किया गया था।
नीति के अनुसार, विकसित किये गए इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेस (इनक्यूबेशन सेंटर) को पांच साल की अवधि के लिए प्रौद्योगिकी आधारित उद्यमियों के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में पूरी तरह से समर्पित किया जाएगा। इस दौरान 5000 स्टार्टअप्स के खुलने की उम्मीद की जा रही है।
साथ ही, नीति में स्टार्टअप्स एवं नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए $ 300 मिलियन (लगभग 2000 करोड़ रुपए) धन जुटाने का भी प्रावधान किया गया है, जिसे विभिन्न अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के समर्थन से एकत्रित किया जायेगा।