नवीनतम करंट अफेयर्स 6 अप्रैल 2016-Daily Current Affairs 6 April in Hindi

0
1071

Sarkari Naukri – पनामा पेपर्स लीक: भारी कर चोरी के मामले में सामने आए दुनिया की कई हस्तियों के नाम, नरेन्द्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया विश्व ट्वेंटी-20: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर …

1) पनामा पेपर्स लीक: भारी कर चोरी के मामले में सामने आए दुनिया की कई हस्तियों के नाम:
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 4th April 2016
·पनामा कानूनी फर्म “मोसक” का सर्वर हैक होने की वजह से 2.6 टेराबाइट डेटा लीक हुआ है, जिसमें दुनिया की कुछ चुनिंदा बड़ी हस्तियों के नाम सामने आये हैं।
·इन 11.5 लाख गुप्त दस्तावेजों को “पनामा पत्रों” के रूप में सम्बोधित किया जा रहा है, जोकि जर्मन समाचार पत्र ‘सुेदउतसचे जितुंग’ को एक अज्ञात स्रोत से प्राप्त हुए हैं तदुपरांत इन्हें अंतरराष्ट्रीय खोजी पत्रकार संघ (आईसीआईजे) के जरिये दुनिया भर के 100 से अधिक मीडिया साझेदारों से साझा किया गया।
· पनामा दस्तावेजों में 2.6 टेराबाइट डेटा है, यह पिछले कई वर्षों का सबसे बड़ा डेटा लीक है – 2010 में विकीलीक्स या 2013 में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एन इस ए) फ़ाइलों के खुलासा की तुलना में इसे बहुत बड़ा माना जा रहा है।
· वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बारे में उनसे बात की और उनकी सलाह पर सरकार ने इस बारे में निगरानी करने और सूचनाएं जुटाने के लिए एक बहु एजेंसी समूह गठित किया है।
2) नरेन्द्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया:
 विवरण:
Latest Current Affairs Today – 4th April 2016
· रविवार को सऊदी अरब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द किंग अब्दुल्लाजीज साश’ से सम्मानित किया।
· यह पुरस्कार आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर है।
· इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विदोदो को इस सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।
3) विश्व ट्वेंटी-20: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार ट्‍वेंटी-20 विश्व कप खिताब हासिल किया।
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 4th April 2016
कार्लोस ब्रेथवेट के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगाए गए चार छक्कों की बदौलत वेस्टइंडीज ने आज यहां इंग्लैंड को हराकर ट्‍वेंटी-20 विश्व कप जीत लिया।
वेस्टइंडीज का स्कोर 11/3 था, इससे पहले इंग्लिश टीम ने वेस्टइंडीज के सामने 156 रनों का लक्ष्य रखा था एवं अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 19 रनों की जरूरत थी और यह काम मुश्किल दिखाई दे रहा था लेकिन ब्रैथवेट ने आखिरी ओवर में जो करिश्मा किया, वह क्रिकेट इतिहास में लंबे समय तक याद किया जाएगा।
वेस्टइंडीज टीम के मार्लन सैमुएल्स के बेहतरीन नाबाद 85 रनों और ब्रेथवेट (नाबाद 34 रन, 10 गेंद, एक चौका, 4 छक्के ) की साहसिक पारियों की मदद से दो गेंद शेष रहते टीम ने लक्ष्य हासिल कर लिया।
वेस्टइंडीज की महिला टीम ने दिन में पहली बार विश्व कप खिताब अपने नाम किया था और रात को वेस्टइंडीज की पुरूष टीम ने दूसरी बार विश्व खिताब जीत लिया।
4) महबूबा मुफ्ती ने जम्मू और कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली:
विवरण:
 Latest Current Affairs Today – 4th April 2016
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती ने जम्मू एवं कश्मीर, जोकि एक मुस्लिम बहुल राज्य है, की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। मंत्रिमंडल में उनकी सहयोगी पार्टी बीजेपी की हिस्सेदारी बढ़ी है।
56 वर्षीय महबूबा मुफ्ती पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के इस वर्ष जनवरी में निधन के बाद जम्मू की बागडोर संभालने जा रही हैं और इसी के साथ भाजपा के सदस्यों समेत 23 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।  साथ ही, निर्मल सिंह ने आज दूसरी बार प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
पीडीपी सांसद तारिक हमीद कर्रा ने एक बार फिर बगावती तेवर दिखाए हैं। अब उन्होंने कुछ मंत्रियों को शपथ दिलाए जाने पर आपत्ति जताते हुए शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।
5) भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर मार्च में आठ माह के उच्चतम स्तर पर रही.
विवरण:
Latest Current Affairs Today – 4th April 2016
एक व्यवसाय सर्वेक्षण के अनुसार इस बार मार्च में भारत के विनिर्माण क्षेत्र में पिछले आठ महीने की सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई है। भारत के विनिर्माण क्षेत्र में लगातार तीसरे महीने विस्तार हुआ है एवं जुलाई के बाद सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई है। मांग में वृद्धि का इसमे बडा योगदान बताया गया है।
इस दौरान मुद्रास्फीति का दबाव बढने के भी संकेत प्राप्त हुए, जिसको देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक संभवत: 5 अप्रैल को किए जाने वाली ब्याज दरों में कटौती का सिलसिला रोक सकता है।
निक्कई इंडिया मैन्युफेक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स “पीएमआई” मार्च में 52.4 रहा जो आठ महीने का इसका उच्चतम स्तर है। फरवरी में यह सूचकांक 51.1 था। इस सूचकांक में 50 से ऊपर का आंकड़ा विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार का प्रतीक है। यह सूचकांक पिछले तीन महीने से 50 से ऊपर बना हुआ है।
इस सर्वेक्षण रिपोर्ट से जुड़ी फर्म मार्किट के अर्थशास्त्री पोलिना डी लीमा ने कहा,”पीएमआई” आंकड़ों से संकेत मिलता है कि 2015-16 की आखिरी तिमाही आर्थिक वृद्धि के हिसाब से एक और अच्छी तिमाही रही है।