नवीनतम करंट अफेयर्स 30 मार्च 2016-Daily Current Affairs 30 March 2016 in Hindi

0
447

Sarkari Naukri – इसरो के एक रॉकेट के साथ 22 उपग्रहों का प्रक्षेपण, पठानकोट आतंकी हमले की जांच को लेकर भारत एवं पाकिस्तान के जांचकर्ताओं के बीच बैठक, फिल्म “बाहुबली”, अमिताभ बच्चन और कंगना रानावात को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, मिश्र के विमान-अपहरण के बाद मुंबई हवाई-अड्डे पर हाई अलर्ट जारी,

इसरो के एक रॉकेट के साथ 22 उपग्रहों का प्रक्षेपण:

विवरण:Latest Current Affairs Today – 29th March 2016

  • इस वर्ष, मई में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी 34 रॉकेट का लांच होना भारत के अंतरिक्ष मिशन के लिए एक बड़ी उपलब्धि का संकेत होगा।विश्वस्त प्रक्षेपण यान द्वारा अंतरिक्ष की कक्षा में 22 उपग्रहों को स्थापित किया जायेगा, जोकि, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा किया गया इस प्रकार कापहला अभियान होगा।
  • भारतीय दूरसंवेदी उपग्रह कार्टोसेट -2 के अलावा जिन उपग्रहों को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित किया जायेगा उनमें 85 से 130 किलो वजन वाले चार सूक्ष्म उपग्रह एवं 4 से 30किलो वजन वाले 17 नैनो उपग्रह शामिल हैं।
  • अमेरिका, कनाडा, जर्मनी और इंडोनेशिया समेत अन्य विदेशी एजेंसियों के लिए 18 उपग्रहों को लांच किया जा रहा है। पुणे इंजीनियरिंग कॉलेज और सत्यभामाविश्वविद्यालय द्वारा दो नैनो उपग्रहों को विकसित किया गया है।

 

पठानकोट आतंकी हमले की जांच को लेकर भारत एवं पाकिस्तान के जांचकर्ताओं के बीच बैठक:

विवरण:Latest Current Affairs Today – 29th March 2016

भारत और पाकिस्तान के जांचकर्ताओं की पठानकोट आतंकी हमले की जांच पर हुई बैठक में, आज यहाँ रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि मेहमान टीम को राजनीतिकमतभेदों की वजह से आतंकवादी हमले के स्थल के निरीक्षण के लिए, भारतीय वायुसेना के बेस में प्रवेश करने की अनुमति से इनकार कर दिया गया है।

  • पाकिस्तान की पांच सदस्यीय संयुक्त जांच दल (JIT), जिसमें कि एक आईएसआई अधिकारी भी शामिल है, द्वारा भारत में आतंकी मामले की जांच के लिए पड़ोसी देश से इसतरह की पहली यात्रा है।
  • यहाँ पहुँचने के एक दिन बाद, पाकिस्तानी जांच-दल के सदस्यों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के मुख्यालय ले जाकर, आतंकी हमले को लेकर अब तक की गई जांच के बारेमें जानकारी दी गई।
  • एनआईए के महानिदेशक शरद कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच बैठक सौहार्दपूर्ण तरीके से पूरी की गई तथा इस चार-दिवसीय विचार-विमर्श के दौरान पाकिस्तानी पक्षने एक सहयोगी के रूप में काम किया।

फिल्म “बाहुबली”, अमिताभ बच्चन और कंगना रानावात को मिला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार:

विवरण:Latest Current Affairs Today – 29th March 2016

63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को फिल्म “पीकू” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है, जबकिकंगना का “सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री” के लिए दिया गया लगातार यह दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार है, एवं सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार “बाहुबली” को दिया गया।

  • यह 73 वर्षीय बच्चन का चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार है। इसके पहले उन्हें 1990 में “अग्निपथ”, 2005 में “ब्लैक”, और 2009 में “पा” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित कियागया था।
  • 28 वर्षीय रानावत ने, रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा “तनु वेड्स मनु” में एक परेशानी पत्नी “तनु” और हरियाणवी खिलाड़ी “दत्तो” की दोहरी भूमिका निभाने के लिए यह पुरस्कारजीता है। यह उनका तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार है, इसके पहले उन्हें  पिछले साल “क्वीन” के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री एवं “फैशन” के लिए सहायक अभिनेत्री के  राष्ट्रीय पुरस्कार सेनवाजा गया था।

मिश्र के विमान-अपहरण के बाद मुंबई हवाई-अड्डे पर हाई अलर्ट जारी:

विवरण:Latest Current Affairs Today – 29th March 2016

  • इजिप्ट एयर के एक विमान के, जिसमें 82 यात्री शामिल थे, मिस्र के एलेक्जेंडरिया से राजधानी काहिरा की तरफ उड़ान भरते समय अपहरण के बाद, मंगलवार को मुंबई हवाई-अड्डे को हाई अलर्ट पर रखा गया था।
  • केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक प्रभारी अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह पहले ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर हुए दो बम विस्फोटों के बाद मुंबई हवाई-अड्डेपर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी, साथ ही हवाई-अड्डे के प्रवेश-द्वार पर एवं टर्मिनल के भीतर आबादी वाले हिस्सों में गश्त कर रहे सशस्त्र-कर्मियों की भी संख्या बढ़ा दी गईथी।
  • एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, हवाई-अड्डे पर सुरक्षा के इंतजाम और कड़े कर दिए गए हैं, जिसके तहत यात्रियों से उनके जूते भी एक्स-रे स्कैनर में डालने के लिए कहा जारहा है। एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि टी -20 विश्व कप के चलते हवाई यात्रियों में भारी वृद्धि होने के कारण इस प्रकार की अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है।

पर्यावरण मंत्रालय द्वारा  पहली बार भवन-निर्माण और मलबे के प्रबंधन से संबंधित नियमों की अधिसूचना :

विवरण:Latest Current Affairs Today – 29th March 2016

  • सरकार ने पहली बार भवन-निर्माण एवं मलबे के प्रबंधन से संबंधित नियम, 2016 अधिसूचित किए हैं।
  • केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज यहां भवन निर्माण एवं मलबे के प्रबंधन से संबंधित नियमों की प्रमुखविशेषताओं को रेखांकित करते हुए कहा कि ये नियम प्रदूषण और कचरा प्रबंधन से उचित ढंग से निपटने की दिशा में एक पहल हैं।
  • श्री जावड़ेकर ने कहा कि वर्तमान में निर्माण कार्यों और इमारतों को ढहाने से उपजे मलबे के कारण प्रति वर्ष 530 मिलियन टन कचरा पैदा होता है। उन्होंने कहा कि भवन-निर्माण और मलबे से संबंधित कचरा, कचरा नहीं बल्कि संसाधन है।
  • पर्यावरण मंत्री ने कहा कि स्थानीय निकायों को नगर निगम और सरकारी संविदाओं के अंतर्गत होने वाले भवन-निर्माण एवं मलबे से प्राप्त सामग्री के 10-20% अंश काउपयोग करना होगा।