नवीनतम करंट अफेयर्स 20 दिसम्बर 2015

0
60

कच्छ के रण में पीएम ने की आतंकवाद और महिला सुरक्षा की समीक्षा

कच्छ के रण में पीएम ने की आतंकवाद और महिला सुरक्षा की समीक्षा

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद और महिलाओं की सुरक्षा समेत देश की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। देशभर के डीजीपी और आइजी के सालाना सम्मेलन में उन्होंने शीर्ष पुलिस अधिकारियों से इस बारे में जानकारी ली। सम्मेलन के दूसरे दिन शनिवार को प्रधानमंत्री विभिन्न विषयों पर आधारित सत्रों में शामिल हुए। इसमें आतंकी संगठन आइएस के खतरे को देखते हुए सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • इस दौरान अधिकारियों ने विस्तृत प्रस्तुतियां दीं। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कच्छ में डीजीपी सम्मेलन में आज का दिन उपयोगी रहा। इस दौरान सुरक्षा से जुड़े मामलों, आतंकवाद, साइबर सुरक्षा, महिला सुरक्षा, आपदा प्रबंधन पर सत्र हुए और प्रस्तुतियां पेश की गईं।
  • अधिकारियों ने बताया कि विषय आधारित सत्रों में प्रधानमंत्री ने सुरक्षा से जुड़े मामलों पर हुई चर्चाओं को सुना। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और हरिभाई पार्थीभाई चौधरी भी मौजूद थे।
  • इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दौ सौ पुलिस अधिकारियों के साथ योग किया। एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने सुबह छह बजे से 45 बजे तक सबके साथ योग अभ्यास किया। राजनाथ सिंह, हरिभाई चौधरी और किरण रिजिजू ने भी इसमें हिस्सा लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री टेंट शहर से बाहर आकर टहलने चले गए। इस दौरान उन्होंने वहां सूर्योदय का शानदार नजारा देखा।

चेन्नई को संवारने के लिए साझा प्रयास की जरूरत: अरुण जेटली

ST को सभी राजनीतिक दलों को स्वीकार करना चाहिएः अरुण जेटली

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आपदा प्रभावित लोगों को दी जाने वाली मदद अस्थायी और क्षणिक होती है। लोगों को अपने दम पर मजबूती से खड़ा होने के लिए आगे आने की जरूरत है। चेन्नई में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने शिरकत की, और कहा कि तमिलनाडू ने गंभीर आपदा का सामना किया है। केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के साथ जयललिता सरकार को मदद कर रही है।
  • मुख्यमंत्री जयललिता से मुलाकात के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि बीमा कंपनियों से जुड़े 2000 मामलों का निपटारा पहले ही हो चुका है वहीं शेष मामलों को चार हफ्तों में निपटा लिया जाएगा। जीआईसी के पास करीब 11000 मामले में हैं जिस पर तेजी से कार्रवाई चल रही है।इस सिलसिले में बीमा कंपनियों के साथ साथ पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों के साथ बैठक की गयी।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारों के साथ साथ दूसरे संगठनों को भी एक साथ आने की जरूरत है।
  • गौरतलब है कि बीते दिनों भारी बारिश से चेन्नई और दूसरे जिलों में भारी तबाही मची थी, जिसमें हजारों करोड़ों के नुकसान के साथ करीब 389 लोगों की जान चली गयी थी।

फिलीपींस की पिया वर्चबाक बनीं मिस यूनिवर्स 2015

फिलीपींस की पिया वर्चबाक बनीं मिस यूनिवर्स 20

  • फिलीपींस की पिया अलोंजो वर्चबाक ने 64 वें मिस यूनिवर्स 2015 के खिताब को अपने नाम किया। आयोजक स्टीव हार्वे ने मिस यूनिवर्स की घोषणा में हुई गलती के लिए माफी मांगी।स्टीव ने मिस फिलीपींस की जगह मिस कोलंबिया को मिस यूनिवर्स का ऐलान कर दिया था। स्टीव हार्वे ने पहले मिस यूनिवर्स का ताज मिस कोलंबिया को पहनाया लेकिन उन्हें जब ऐहसास हुआ कि उनसे गलती हो गयी है तो मिस कोलंबिया से ताज उतार कर मिस फिलीपींस को ताज पहनाया गया। इस मुकाबले में मिस कोलंबिया दूसरे स्थान पर रहीं। अमेरिका की ओलिविया जॉर्डन तीसरे स्थान पर रहीं।
  • वहीं मिस यूनिवर्स-2015 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं कोटद्वार (उत्तराखंड) निवासी अभिनेत्री एवं मॉडल उर्वशी रौतेला रेस टॉप-15 में भी जगह बनाने में नाकाम रहीं।

स्पेन की लालागूना बनीं मिस वर्ल्ड

न की लालागूना बनीं मिस वर्ल्ड

  • सान्या में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में स्पेन की मिरिया लालागूना रोयो को सबसे सूबसूरत महिला के ताज से नवाजा गया। इस प्रतियोगिता में मिस रशिया दूसरे नंबर पर और तीसरे नंबर पर मिस इंडोनेशिया रहीं। भारत की अदिति आर्या टॉप 10 में जगह बनाने में नाकाम रहीं। अदिती आर्य समेत इस मुकाबले में दुनिया भर की 114 सुंदरियों ने हिस्सा लिया।
  • मिड वर्ल्ड खिताब जीतने वाली 23 साल की रोयो स्पेन के बार्सिलोना से हैं। वो पेशे से मॉडल हैं दुनिया की सबसे सूबसूरत महिला के खिताब से नवाजे जाने पर रोयो ने कहा, ‘मैं बाहर से सुंदर दिखती हूं, इसका मतलब यह नहीं हैं कि मैं अंदर से सुंदर नहीं हूं। मैं जितनी बाहर से खूबसूरत हूं, उतनी ही मन से भी।’
  • इसके बाद 21 दिसंबर को मिस यूनिवर्स का फाइनल है। जी कैफे पर ही सुबह 30 बजे से इसका सीधा प्रसारण होगा। भारत की ओर से कोटद्वार (पौड़ी गढ़वाल) की अभिनेत्री और मॉडल उर्वशी रौतेला प्रतिनिधित्व कर रही हैं। उन्होंने प्रीलिमनरी राउंड्स में 80 देशों की सुंदरियों को मात देते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। मजबूत दावेदारी के साथ उर्वशी 15 साल के इंतजार को खत्म कर मिस यूनिवर्स का खिताब भारत लाने के लिए रैंप पर उतरेंगी।

बायो-ऑयल से स्वच्छ ईधन बनाने में सफलता

बायो-ऑयल से स्वच्छ ईधन बनाने में सफलता

स्वच्छ ईधन की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। उन्होंने पायरोलिसिस बायो-ऑयल से पेट्रोलियम ईधन का एक विकल्प तैयार किया है। पायरोलिसिस बायो-ऑयल को जंगलों से बचे अवशेषों को बिना ऑक्सीजन के लगातार गर्म और ठंडा करके प्राप्त किया जाता है।

लूलिया यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने बायो-ऑयल को को-गैसीफिकेशन की विशेष प्रक्रिया से गुजारकर यह वैकल्पिक ईधन बनाने का तरीका ईजाद किया है। प्रक्रिया से जुड़े प्रबंधक एरिक फुरुसजो ने कहा, ‘हमने नया तरीका ईजाद किया।

ब्लैक लिकर की मदद से बायो-ऑयल का गैसीकरण करने से उत्पाद की अच्छी मात्रा प्राप्त होती है। दूसरी प्रक्रियाओं में इसकी मात्र कम रहती है।’ उन्होंने बताया, इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाला ब्लैक लिकर कागज उद्योग का प्रति उत्पाद है। इसलिए इस प्रक्रिया में आने वाली लागत भी अन्य तरीकों की तुलना में कम आती है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, एक ट्रक पायरोलिसिस ऑयल को ब्लैक लिकर में मिलाकर इतना ईधन तैयार किया जा सकता है, जो किसी कार से पूरी धरती के 10 चक्कर लगाने के लिए पर्याप्त है।
फ्रांस करेगा लुधियाना व अंबाला स्टेशनों का आधुनिकीकरण

फ्रांस करेगा लुधियाना व अंबाला स्टेशनों का आधुनिकीकरण

  • फ्रांस न केवल दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाएगा, बल्कि लुधियाना व अंबाला स्टेशनों का नए सिरे से विकास व आधुनिकीकरण भी करेगा।रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए जापान के साथ त्रिस्तरीय ऐतिहासिक समझौते के बावजूद सरकार केवल उसी पर निर्भर नहीं रहना चाहती। वह कई अन्य देशों के साथ भी सहयोग की इबारत लिख रही है। इनमें अमेरिका व चीन के अलावा फ्रांस का नाम प्रमुख है।
  • एक तरफ जहां अमेरिकी कंपनी जीई के साथ मढ़ौरा डीजल लोको फैक्ट्री के लिए समझौता हुआ है। वहीं चीन रेलवे की सियुआन सर्वे एंड डिजाइन ग्रुप कंपनी ने दिल्ली-चेन्नई हाईस्पीड ट्रेन के पहले चरण के तहत दिल्ली से नागपुर के बीच प्लानिंग स्टडी का काम पूरा कर लिया है। दूसरी ओर फ्रांसीसी कंपनी एल्स्टॉम को मधेपुरा इलेक्टि्रक लोको का कांट्रैक्ट देने के बाद दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के अलावा लुधियाना, अंबाला स्टेशनों के पुनर्विकास का जिम्मा सौंपा जा सकता है।
  • दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए जापान पूरा जोर लगाए हुए है। फ्रांसीसी कंपनी सिस्त्रा पहले ही अपनी अंतरिम रिपोर्टे सौंप चुकी है। जबकि प्री-फीजिबिलिटी अध्ययन के बाद एक्जीक्यूशन स्टडी जारी है। यह भी जल्द पूरा हो जाएगा। उम्मीद है कि साल भर के भीतर इस परियोजना से संबंधित निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएंगे।
  • दिल्ली-चंडीगढ़-अमृतसर सेमी हाईस्पीड परियोजना के तहत इस रूट पर 200 किलोमीटर तक की रफ्तार वाली ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव है। इसके लिए ट्रैक व सिगनल प्रणाली के अलावा रोलिंग स्टॉक में भी सुधार किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नए रोलिंग स्टॉक का इस्तेमाल भी संभव है जो ट्रेन सेट्स के रूप में होगा। इन ट्रेन सेट्स का शुरू में आयात होगा, जबकि बाद में ये भारत में ही बनेंगे। ईएमयू ट्रेनों की तरह ट्रेन सेट्स में अलग से इंजन लगाने की जरूरत नहीं होती। प्रत्येक कोच खुद अपने मोटर से चलता है।
  • फ्रांस की रुचि भारतीय स्टेशनों के विकास में भी है। इसकी शुरुआत उसने लुधियाना व अंबाला स्टेशनों से करने का प्रस्ताव किया है।