नवीनतम करंट अफेयर्स 19 दिसम्बर 2015

0
56

सीबीएसई की किताबें मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी : स्मृति ईरानी

सीबीएसई की किताबें मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराई

  • केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सभी किताबें और शिक्षण सामग्री केंद्र के सुशासन प्रयास के तहत मुफ्त ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • पूर्वी दिल्ली के एक केंद्रीय विद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि इन विद्यालयों में शिक्षण परिणाम में समग्र सुधार के लिए पहल की जाएंगी। उन्होंने खिचड़ीपुर में स्कूल के नए भवन के उद्घाटन समारोह में कहा, हमने करीब डेढ़ महीने पहले ई-बुक्स और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एनसीईआरटी की पुस्तकें मुफ्त उपलब्ध कराईं। हम अपने सुशासन प्रयास के तहत सीबीएसई पुस्तकें भी अतिरिक्त शिक्षण सामग्री एवं वीडियो के साथ ऑनलाइन उपलब्ध कराने जा रहे हैं।
  • कार्यक्रम में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की इस मांग पर कि यह सुनिश्चित करने की कोशिश होनी चाहिए कि विद्यार्थी न केवल पेशेवर तरीके से उत्कृष्ट प्रदर्शन करे, बल्कि अच्छा इंसान भी बने, स्मृति ईरानी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों से ‘बालसभा’ का आयोजन करने को कहा। इन सभाओं में बच्चे रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों के पेशवेरों से संवाद करेंगे और ये पेशेवर उन्हें अच्छा इंसान बनने में मदद करेंगे।
  • केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले अकादमिक वर्ष से कक्षा 1 से 12वीं के छात्रों के लिए ‘शाला दर्पण’ तथा ‘सारांश’ सेवाएं शुरू की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक की थैलियों पर पाबंदी

त्तर प्रदेश में प्लास्टिक की थैलियों पर पाबंदी

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों को मूंजरी दी गई, जिसमें प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध का निर्णय भी शामिल है। कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी।
  • इस निर्णय के तहत अब दुकानदार ग्राहक को प्लास्टिक की थैलियों में सामान नहीं दे सकेंगे। ऐसा करने पर, कानून के तहत उस दुकानदार को छह महीने की सजा और पांच लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा। पर्यावरण (संरक्षण) कानून, 1986 के प्रावधानों के तहत यह प्रतिबंध लागू किया जाएगा।
  • सरकार ने हाई कोर्ट के आदेश पर प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाया है। अदालत ने 31 दिसंबर तक हर हाल में प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था। कैबिनेट की बैठक में विधानसभा का शीतकालीन सत्र बुलाए जाने पर भी फैसला लिया गया है। नए साल में 26 जनवरी के बाद विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा।
  • अखिलेश ने कहा कि आगरा में हेरिटेज जोन और इंटरनेशनल कैफे खोला जाएगा, वहीं कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी मंजूरी दी गई। कानपुर जेल को शहर से बाहर स्थानानंतरित करने का फैसला लिया गया।
  • उत्तर प्रदेश में नए लोकायुक्त की नियुक्ति पर मुख्यमंत्री ने केवल इतना ही कहा कि वह सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का पूरी तरह से सम्मान करते हैं। गौरतलब है कि लोकायुक्त की नियुक्ति पर इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ सवाल उठा चुके हैं।

चीन में प्रदूषण की मार, दूसरा बार जारी हुआ रेड अलर्ट

चीन में प्रदूषण की मार, दूसरा बार जारी हुआ रेड अलर्ट

  • चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार से एक बार फिर धुंध छाने के आसार जताए गए हैं, जिसके मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने दिसंबर में दूसरी बार वायु प्रदूषण के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यहां वायु प्रदूषण के सर्वाधिक गंभीर स्तर के लिए रेड अलर्ट जारी किया जाता है। मौसम विभाग के अनुसार, धुंध का असर शनिवार सुबह 7 बजे से मंगलवार दोपहर 12 बजे तक रहेगा।
  • इस दौरान सम-विषम लाइसेंस प्लेट नंबर के आधार पर ही वाहनों की सीमित संख्या सड़कों पर चल पाएंगी। बीजिंग भारी प्रदूषण आपातकाल प्रतिक्रिया के मुख्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि पटाखों और बाहर अलाव जलाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को कहा था कि उत्तरी चीन के कुछ हिस्सों में शनिवार से पड़ने वाला धुंध इस साल का सर्वाधिक गहरा धुंध होगा। इस दौरान यहां वायु प्रदूषण की स्थिति छह से 9 दिसंबर के बीच की स्थिति से भी खराब रहेगी।
  • बीजिंग और आसपास के क्षेत्रों में दृश्यता एक किलोमीटर से भी कम रहेगी। कुछ क्षेत्रों में पीएम 5 कणिका तत्व (प्रदूषक) का घनत्व 500 मिलीग्राम प्रति घन मीटर से भी अधिक रहेगा, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके 25 मिलीग्राम प्रति घन मीटर ही रहने की अनुशंसा की है। इस अलर्ट के दौरान नागरिकों को बाहर की गतिविधियों में कटौती करने की सलाह दी गई है। किंडरगार्टन, प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल बंद रहेंगे। बीजिंग ने प्रदूषण के सर्वाधिक स्तर को देखते हुए सबसे पहले सात दिसंबर को रेड अलर्ट जारी किया था।

मदर टेरेसा को अगले साल सितंबर में दी जाएगी संत की उपाधि

  • नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा को संत बनाए जाने पर पोप ने मुहर लगा दी है। अगले साल सितंबर में उन्हें रोमन कैथोलिक चर्च का संत बनाया जाएगा। वेटिकन ने मदर टेरेसा के दूसरे चमत्कार को मान्यता दी है। यह चमत्कार ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित ब्राज़ील के एक शख़्स के उपचार से जुड़ा है।
  • मदर टेरेसा की मौत के बाद साल 2003 में पोप जॉन पॉल ने उन्हें धन्य घोषित किया था, जो कि संत बनाए जाने की प्रक्रिया का पहला चरण है। अब मदर टेरेसा को अगले साल सितंबर में संत की उपाधि दी जाएगी। मिशनरी ऑफ चैरिटी की कुमार ने बताया कि पहला चमत्कार कोलकाता में कई साल पहले हुआ था और अब ब्राज़ील का केस सामने आया है। कहा जाता है कि ऐसे चमत्कार संत की मृत्यु के बाद भी होते हैं।
  • वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट किया है कि ‘मुझे कुछ देर पहले ही ये अच्छी ख़बर मिली कि मदर टेरेसा को 2016 में संत की उपाधि मिलने जा रही है। खुशी के इस मौके पर मिशिनरीज ऑफ चैरिटी को बधाई।’

टॉप 50 ग्लोबल आरएंडडी सूची में टाटा मोटर्स एकमात्र भारतीय कंपनी

टॉप 50 ग्लोबल आरएंडडी सूची में टाटा मोटर्स एकमात्र भारतीय कंपनी

  • टाटा मोटर्स शोध एवं विकास (आरएंडडी) में निवेश के लिहाज से दुनिया की शीर्ष 50 कंपनियों की सूची में शामिल है। सूची में यह एकमात्र भारतीय कंपनी है। इस सूची में जर्मनी की फॉक्सवैगन शीर्ष पर है।
  • यूरोपीय आयोग द्वारा 2015 के लिए तैयार वार्षिक औद्योगिक आरएंडडी निवेश सूची में फॉक्सवैगन के बाद सैमसंग दूसरे स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल और नोवार्टिस शीर्ष पांच में शामिल हैं। टाटा मोटर्स इस सूची में 49वें स्थान पर है। पिछले साल वह 104वें स्थान पर थी। सूची में वह शोध एवं विकास पर सबसे अधिक निवेश बढ़ाने वाली कंपनी रही है। हालांकि, उसका ज्यादातर शोध एवं विकास निवेश उसकी ब्रिटेन की अनुषंगी जगुआर लैंड रोवर में हुआ है।
  • आरएंडडी निवेश के लिहाज से दुनिया की 2,500 कंपनियों की विस्तारित सूची में कुल 26 भारतीय कंपनियां शामिल हैं। सूची में सबसे अधिक 829 कंपनियां अमेरिका से हैं। उसके बाद जापान से 360, चीन से 301, ताइवान से 114, स्विटजरलैंड से 80 तथा कनाडा और इस्राइल से 27-27 कंपनियां सूची में शामिल हैं।

देश भर में 27 लाख नए आयकरदाता कर के दायरे में आए
देश भर में 27 लाख नए आयकरदाता कर के दायरे में आए

  • देशभर में करीब 27 लाख नए आयकरदाता कर के दायरे में लाए गए हैं। आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में एक करोड़ नए लोगों को आयकर के दायरे में लाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।
  • वित्त मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों ने आधिकारिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि सबसे ज्यादा नए आयकरदाता पश्चिमी राज्यों मसलन गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र में जोड़े गए हैं। सूत्रों ने कहा कि 27 लाख से ज्यादा नए लोगों की पहचान की गई है और उन्हें कर दायरे में लाया गया है। इन नए लोगों और इकाइयों को विभाग द्वारा साल के मध्य में शुरू किए गए अभियान के बाद कर दायरे में लाया गया है।
  • सूत्रों ने स्वीकार किया इस लक्ष्य को हासिल करना काफी कठिन है। आयकर विभाग के फील्ड कार्यालयों ने वित्त मंत्रालय को सूचित किया है कि तय समय में 60 से 70 प्रतिशत लक्ष्य हासिल हो पाएगा।

चेन्नईयन एफसी ने एफसी गोवा को हराकर इंडियन सुपर लीग खिताब जीता

चेन्नईयन एफसी ने एफसी गोवा को हराकर इंडियन सुपर लीग खिताब जीता

  • इंडियन सुपर लीग (आईएसएल-2) के फाइनल मुकाबले में 20 दिसंबर 2015 को फुटबॉल टीम चेन्नईयन एफसी ने एफसी गोवा को हराकर ख़िताब जीता. चेन्नईयन एफसी 3-2 से विजयी रही।
  • चेन्नईयन ने 90वें मिनट में बराबरी करने के बाद इंजरी टाइम में विनिंग गोल दागा. चेन्नईयन टीम के लिए इस मैच में रूनो पेलिस्सरी और जॉन स्टीवन मेंदोजा वेलेंशिया ने गोल किए।
  • गोवा के लिए थोंगखोसिएम हाओकिप और ज्यॉफ्रे माटेऊ गोंजालेज ने गोल दागे. कट्टीमनी का सेल्फ गोल गोवा पर भारी पड़ गया. मैच के आखिरी तीन गोल आखिरी पांच मिनट में हुए।
  • सेल्फ गोल के बाद चेन्नई को 2-2 से बराबरी मिल गई. इसके बाद मेंदोजा वेलेंशिया ने इंजरी समय में गोल दागकर चेन्नईयन को ख़िताब दिलाया. आईएसएल का फाइनल मैच नेहरू स्टेडियम में खेला गया।