Daily Current Affairs in Hindi April 15, 2016: नवीनतम करंट अफेयर्स अप्रैल 15, 2016

0
370
Daily Current Affairs in Hindi

Daily Current Affairs in Hindi नवीनतम करंट अफेयर्स अप्रैल 15, 2016

Daily Current Affairs in Hindi: नवीनतम करंट अफेयर्स अप्रैल 15, 2016

1) मोदी ने की राष्ट्रीय कृषि बाजार की शुरूआत

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज राजस्थान समेत आठ राज्यों में राष्ट्रीय कृषि बाजार के लिए ई-व्यापार मंच (एनएएम) के पायलट का शुभारंभ किया।
इस पायलट योजना के लिए आठ राज्यों की 21 मंडियों को चुना गया है।
केन्द्रीय कृषि तथा किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि इस मंच का उद्देश्य कृषि बाजार में बेहद जरूरी और व्यापक सुधार करना है ताकि किसानों के उत्पादों को अच्छी कीमतें मिल सकें।
यह योजना 200 करोड़ रुपए के बजट के साथ मंजूर की गई और इसका लक्ष्य मार्च, 2018 तक कॉमन ई-मार्केट प्लेटफॉर्म से 585 बाजारों को जोड़ना हैं।

 

2) दिल्ली सरकार ने 1 वर्ष के लिए चबाने वाली तंबाकू के सभी प्रकारों की बिक्री पर लगाई रोक

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक साल के लिए  “गुटखा, पान मसाला, खैनी और जर्दा” समेत चबाने वाली तंबाकू के सभी प्रकारों की बिक्री, खरीद एवं भंडारण के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।
बुधवार को खाद्य सुरक्षा विभाग ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की।
अधिसूचना के अनुसार, चबाने वाली तंबाकू के खुले उत्पाद भी, प्रतिबंध के दायरे में आते हैं।

3) महाराष्ट्र सरकार इस वर्ष 350 उचित मूल्य की दवा की दुकानें खोलेगी

 विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
महाराष्ट्र सरकार ने इस वर्ष राज्य भर में 350 उचित मूल्य की दवा की दुकानें खोलने का फैसला किया है। राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) मंत्री गिरीश बापट ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि जल्द ही ऐसी अधिक से अधिक दुकानें खोली जायें।
उन्होंने कहा कि अवलोकन से पता चलता है कि वर्तमान में डॉक्टर मरीजों को सस्ती दवाएं लेने की सलाह नहीं देते हैं।
साथ ही, उन्होंने महाराष्ट्र सरकार में परिवहन मंत्री दिवाकर रावते से भी सस्ती दवा की दुकानों को खोलने के लिए राज्य परिवहन डिपो में स्थान आवंटित करने की अपील की।

4) ओबामा ने मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा को अपने प्रशासन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी वाले पद पर नियुक्त किया

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को मास्टरकार्ड के सीईओ भारतीय अमेरिकी अजय बंगा को अहम प्रशासनिक पद पर नियुक्त किया है। ओबामा ने उन्हें अमेरिका की साइबर सिक्युरिटी को मजबूत करने वाले कमीशन के एक सदस्य के रूप में नियुक्त किया है।
व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अमेरिका की साइबर सिक्युरिटी को मजबूत करने वाले इस कमीशन में कुल नौ मेंबर्स हैं और बंगा उनमें से एक होंगे।
अजय बंगा भारतीय प्रंबधन संस्थान अहमदाबाद के पूर्व छात्र रह चुके हैं। वे 2010 से मास्टरकार्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने, वर्ष 2009 में मास्टरकार्ड को अध्यक्ष और सीओओ के रूप में ज्वॉइन किया था।
हाल ही में बंगा को भारत सरकार की ओर से पद्मश्री पुरस्‍कार से भी नवाजा गया है।

5) अमेरिका, चीन का मुकाबला करने के लिए “भारत एवं एशिया-प्रशांत क्षेत्र” के देशों के साथ साझेदारी चाहता है

विवरण:
daily current affairs
एक शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा कि अमेरिका “नियम आधारित आदेश” के अनुरक्षण तथा बलपूर्वक या अनियंत्रित राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को रोकने के लिए भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ एक “शक्तिशाली” चतुष्कोष साझेदारी चाहता है।
अमेरिकी प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल हैरी बी हैरिस ने गुरुवार को कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सांसदों को बताया कि प्रशांत कमान (PACOM) का उद्देश्य “भारत-एशिया-प्रशांत” क्षेत्र में लोकतांत्रिक देशों के एक “शक्तिशाली चतुष्कोष साझेदारी ढांचे” का निर्माण करना है।
USPACOM बहुपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को विकसित कर रहा है, जिससे साझा सुरक्षा चिंताओं को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलेगी।

(NOW IN HINDI) ENROLL FOR HIGHLY RECOMMENDED PREPARATION PACKAGES FOR SSC CGL EXAM 2016