Daily Current Affairs in Hindi April 14, 2016 : नवीनतम करंट अफेयर्स 14 अप्रैल 2016

0
268
Daily Current Affairs

Daily Current Affairs in Hindi April 14, 2016: नवीनतम करंट अफेयर्स 14 अप्रैल 2016

Daily Current Affairs in Hindi April 14, 2016 नवीनतम करंट अफेयर्स 14 अप्रैल 2016

1) मोदी ने समुद्री भारत शिखर सम्मेलन 2016 का उद्घाटन किया

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोरेगांव, मुंबई में भारत के पहले समुद्री भारत शिखर सम्मेलन (एमआईएस) का उद्घाटन किया। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र की अपार संभावनाओं की ओर वैश्विक निवेशकों का ध्यान आकर्षित करना है।
मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, मेडागास्कर, सूडान और मालदीव के राजनेता भी इस शिखर बैठक में भाग लेंगे।
उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, “यह पहली बार है कि भारत इतने बड़े स्तर पर एक बड़े वैश्विक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। साथ ही कहा कि, “हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारी जीवनशैली, परिवहन प्रणाली और व्यापार के तरीके से महासागरों की पारिस्थितिकी को नुकसान न हो।”

2) सुप्रीम कोर्ट ने चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को दी मंजूरी 

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) की रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई के दौरान कहा कि जब तक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की वैधता पर नए सिरे से सुनवाई नहीं होती तब तक सरकारी एवं प्राइवेट कालेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन हेतु एनईईटी को लागू किया जा सकता है।
अदालत ने साल 2013 में एनईईटी को समाप्त करने के आदेश को खारिज कर दिया है। गौरतलब है कि उस समय एनईईटी को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) द्वारा कोर्ट में चुनौती दी गई थी। फिलहाल, अदालत ने रिव्यु पिटीशन स्वीकार कर ली है और कहा है कि अदालत फिर से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की वैधता के मामले की सुनवाई करेगी।
एनईईटी की शुरुआत 2012 में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा की गई थी लेकिन प्राइवेट और अल्पसंख्यक कालेजों ने सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती दी थी और इसे अपने अधिकारों का हनन बताया था।

3) मोदी सरकार ने आईजीएनसीए बोर्ड को किया भंग, नए अध्यक्ष की नियुक्ति

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
भाजपा सरकार ने आज एक बड़े बदलाव के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) का पुनर्गठन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय को बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
हिंदी दैनिक जनसत्ता के पूर्व समाचार संपादक राम बहादुर राय को चिन्मय गरेखान के स्थान पर नियुक्त किया गया है।
साथ ही, आज केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा द्वारा एक नई 20 सदस्यीय टीम को नियुक्त किया गया।

4) संयुक्त राष्ट्र ने पहली बार अम्बेडकर की जयंती मनाई

विवरण:
ambedkar--621x414
संयुक्त राष्ट्र में पहली बार भारतीय संविधान के रचयिता और समाज सुधारक बीआर अम्बेडकर की जयंती मनाई गई। संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने अम्बेडकर को “ग्लोबल आइकॉन” बताते हुए कहा कि उनके सपने को पूरा करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र भारत के साथ मिलकर काम करेगा। जिसके अंतर्गत सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) हासिल करने के लिए असमानताओं से लड़ने पर ध्यान दिया जायेगा।
संयुक्त राष्ट्र ने अम्बेडकर की जयंती से 1 दिन पहले 13 अप्रैल को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में उनकी 125वीं जयंती मनाई।
इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन कल्पना सरोज फाउंडेशन और फाउंडेशन फॉर ह्यूमन होराइजन के सहयोग से किया गया।

5)  9/11 के हमलों के बाद आतंकवाद के विरुद्ध युद्ध के लिए अमेरिका ने सहायता के रूप में पाकिस्तान को दी 13 अरब डॉलर की राशि: 

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स
देश की संसद को बताया गया कि 11 सितंबर 2001 के हमलों के बाद, अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में लौजिस्टिक्स और अन्य सहायता के लिए कम से कम 13 अरब डॉलर की राशि प्रदान की है।
कल यहां रक्षा पर सीनेट समिति को ब्रीफिंग करते समय रक्षा सचिव आलम खट्टक ने कहा कि पाकिस्तान को 13 अरब डॉलर की राशि, 9/11 के बाद ‘गठबंधन सहायता कोष’ (सीएसएफ) के तहत अमेरिका से अब तक मिल चुकी है, जबकि 200 मिलियन डॉलर मिलना अभी बाकी है।
उन्होंने कहा कि प्राप्त राशि का 40 प्रतिशत भाग नागरिक सरकार के लिए आवंटित किया गया था, जबकि 60 प्रतिशत सशस्त्र बलों के लिए दिया गया।
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही इस साल 30 सितंबर को ‘सीएसएफ’ खत्म हो रहा है।