नवीनतम करंट अफेयर्स 12 अप्रैल 2016-Daily Current Affairs 12 April in Hindi

0
289
Daily Current Affairs in Hindi

नवीनतम करंट अफेयर्स 12 अप्रैल

नवीनतम करंट अफेयर्स Daily Current Affairs

1) भारत और मालदीव ने रक्षा सहयोग समेत छह समझौतों पर किये हस्ताक्षर

विवरण:

modi-yameen-480

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम के बीच द्विपक्षीय शिखर बैठक के दौरान छह अहम मुद्दों पर समझौते हुए। दोनों देशों ने अंतरिक्ष अनुसंधान, पर्यटन, रक्षा सहयोग व मस्जिदों के संरक्षण समेत छह समझौते पर हस्ताक्षर किये।     [merged 1st and 2nd point]
भारत, मालदीव के साथ अपने रिश्ते को सामरिक और सुरक्षा की दृष्टि से देख रहा है, एवं उक्त कार्ययोजना मालदीव में बढ़ते चीनी प्रभाव के मद्देनजर रक्षा सहयोग के संदर्भ में है।

2) केंद्र ने सरकारी विज्ञापनों की सामग्री की निगरानी के लिए 3 सदस्यीय समिति का गठन किया

विवरण:
केंद्र ने सरकारी विज्ञापनों की निगरानी के लिए पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त बी बी टंडन की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। यह समिति मुख्यत: यह देखेगी कि सरकारी विज्ञापनों में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा ऐसे विज्ञापनों के लिए तय मानकों का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं।
एक आधिकारिक बयान में आज यहां बताया गया कि पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त बीबी टंडन को इसका अध्यक्ष बनाया गया है एवं वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा और विज्ञापन की दुनिया में सक्रिय पीयूष पांडे को इसका सदस्य बनाया गया है।
यह समिति मंत्रालय या विभाग में सुधार के उपाय भी सुझाएगी।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 13 मई, 2015 को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, सरकारी विज्ञापनों की सामग्री के नियमन से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए इस समिति का गठन किया गया है।

3) महिलाओं की समानता को सम्मानित करने के लिए ओबामा ने नामित किया स्मारक:

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स 12 अप्रैल
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज अमेरिका में और दुनिया भर में महिलाओं की समानता से जुड़े आंदोलनों का सम्मान करने के लिए यहाँ एक नए राष्ट्रीय स्मारक को नामित करेंगे।
“न्यू बेलमोन्ट-पॉल हाउस” – महिलाओं की समानता से जुड़ा राष्ट्रीय स्मारक, इस स्मारक को संरक्षित करेगा जिसने 1929 के बाद से राष्ट्रीय महिला पार्टी के लिए मुख्यालय के रूप में कार्य किया है।
वर्षों से “सेवाल-बेलमोन्ट हाउस” के रूप में जाने जा रहे इस हाउस से पार्टी के सदस्यों ने महिलाओं की समानता के लिए आंदोलनों का नेतृत्व किया एवं समान अधिकार के समर्थन में संघीय, राज्य और स्थानीय कानून के 600 से अधिक लेखों का संलेखन किया।

4) चेन लोंग को हराकर ली चोंग वेई ने जीता मलेशिया ओपन ख़िताब

विवरण:

नवीनतम करंट अफेयर्स 12 अप्रैल

विश्व में चौथी वरीयता प्राप्त ली चोंग वेई ने विश्व में प्रथम वरीयता प्राप्त चीन के चेन लोंग को एकतरफा अंदाज में 42 मिनट में 21-13, 21-8 से हराकर मलेशियाओपन खिताब अपने नाम कर लिया।

33 वर्षीय चोंग वेई ने बिना एक भी गेम हारे टूर्नामेंट समाप्त किया – जो साबित करता है कि वह अभी भी घरेलू मैदान पर निर्विवाद राजा है।

अंतर की बराबरी करने के लिए संघर्ष कर रहे चैंपियन चेन लोंग को 21-13 से हराने से पहले चोंग वेई ने 18-18 की बढ़त ले ली थी।

दूसरे गेम में मौजूदा विश्व चैंपियन चेन लोंग की लगातार त्रुटियों की वजह से यह जीत और भी आसान हो गई।

चेन लोंग, जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर में डेनमार्क ओपन के बाद से एक भी टाइटल नहीं जीता है, हार को लेकर  चिंतित नहीं दिखाई दिए।

पुरुष युगल खिताब पांचवीं सीड कोरियाई जोड़ी किम जी जुंग और किम सा रांग ने चौथी सीड चीनी जोड़ी चेई बियाओ और होंग वेई को 36 मिनट में 21-19, 21-15 से हराकर जीता।

इसके साथ ही मलेशियाई ओपन में दक्षिण कोरिया का सात साल का इन्तजार खत्म हुआ। जंग जॅ-संग-ली योंग-दे वर्ष 2009 में यहां खिताब जीतने वाली आखिरीकोरियाई जोड़ी थी।

5) आईएनएस वज्रकोष : मनोहर पर्रिकर ने कारवार नौसेना बेस पर भारतीय नौसेना के नवीनतम अधिष्ठान को किया स्थापित

विवरण:

नवीनतम करंट अफेयर्स 12 अप्रैलभारत की रक्षा तैयारियों को बढ़ावा देते हुए बुधवार को रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने, कारवार, कर्नाटक में भारतीय नौसेना के नवीनतम अधिष्ठान आईएनएस’वज्रकोष’ को स्थापित किया।

पर्रिकर ने भारत जैसे समुद्री राष्ट्र के लिए एक मजबूत और आधुनिक नौसेना के महत्व पर बल दिया। उन्होंने कहा कि नौसेना देश के सामाजिक, आर्थिक एवंराष्ट्रीय विकास के लिए शांतिपूर्ण, स्थिर और व्यवस्थित वातावरण को बनाए रखने में मदद करती है।

इस दौरान युद्धपोतों की मरम्मत के लिए आधुनिक जहाज लिफ्ट की सुविधा का भी प्रदर्शन किया गया।

कारवार में आईएनएस वज्रकोष की स्थापना से भारतीय नौसेना को आगे अपने प्लेटफार्मों की आक्रामक और रक्षात्मक क्षमताओं को मजबूत करने में मददमिलेगी।

6) तालिबान ने अफगानिस्तान में “वसंत आक्रमण” शुरू करने की घोषणा की

विवरण:
नवीनतम करंट अफेयर्स 12 अप्रैल
तालिबान ने मंगलवार को अपने “वसंत आक्रमण” के शुरुआत की घोषणा की, संगठन ने इस दौरान विदेशी नागरिकों, विदेशी बलों के सैन्य ठिकानों और सरकारी अधिकारियों को विशेष रूप से निशाना बनाने की धमकी दी है।
तालिबान ने “ऑपरेशन ओमारी” – जिसका नाम इसके संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के नाम पर रखा गया था, के शुरुआत की घोषणा की। यह घोषणा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के काबुल का दौरा करने एवं राष्ट्रपति अशरफ घनी के नेतृत्व में एक राष्ट्रीय एकता वाली सरकार को अमेरिकी समर्थन देने की पुष्टि के कुछ ही दिन बाद की गई।
उल्लेखनीय है कि 2014 के अंत में युद्ध से अंतरराष्ट्रीय सैनिकों की वापसी के बाद से उग्रवादियों को और अधिक बल मिला है।
तालिबान ने अपने एक बयान में कहा कि आक्रमणों में आत्मघाती एवं सामरिक हमलों के अलावा शहरी केंद्रों में ‘दुश्मन’ कमांडरों की हत्या भी शामिल होगी।
पिछले साल इस अभियान के दौरान तालिबान को कोई उल्लेखनीय सफलता नहीं मिली थी। पर उसके हमलों में लगभग 11,000 आम नागरिक मारे गए थे। हालाँकि अफगान सरकार और नाटो का मानना है कि 2016 में बहुत ही कठिन मुकाबले की उम्मीद है।

(NOW IN HINDI) ENROLL FOR HIGHLY RECOMMENDED PREPARATION PACKAGES FOR SSC CGL EXAM 2016